Bank PO Monthly Salary 2022 : बैंक (PO) की सैलरी कितनी होती है 2022

bank po salary sbi po salary salary of bank po bank po salary after 5 years sbi po salary in hand- युवाओं के पास रेलवे के बाद बैंक की जॉब एक अच्छा बेहतर विकल्प होता है। बैंकिंग के क्षेत्र में जाने के लिए सही जानकारी के साथ ही उचित मार्गदर्शन  जरूरी होता है ।नहीं तो सफलता हाथ नहीं आती बैंक की जॉब युवा वर्ग को इसलिए भी बहुत आकृष्ट करती है ,क्योंकि इसमें एक अच्छे वेतन के साथ ही उसका भविष्य भी सुरक्षित हो जाता है और समाज में एक अच्छी खासी इज्जत मिलती है ।हम आपको एक ऐसी ही नौकरी के विषय में बताने जा रहे हैं ।बैंक में(PO) की नौकरी एक प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है ।यदि आप बैंक बैंकिंग में करियर बनाना चाहते हैं। तो आपको इसकी तैयारी के लिए नियोजित तरीके से करनी पड़ेगी ।तब जाकर आपको इस क्षेत्र में बड़ी सफलता मिल  सकती हैं।ग्रामीण बैंक पीओ सैलरी , सभी बैंक पो सैलरी , बैंक पीओ क्या है , बैंक पीओ के लिए शैक्षिक योग्यता , बैंक PO का मंथली सैलरी कितना होता है , Bank PO Ka Monthly Salary Kitna Hota Hai , एसबीआई पीओ सैलरी , Bank PO Monthly Salary , SBI PO Salary 2020 In hand Salary, Structure, Job Profile, Perks , बैंक PO के पास क्या जिम्मेदारियां होती हैं?(Bank PO Monthly Salary 2022)

बैंक में पीओ का कार्य क्या होता है ( Bank PO Job Profile ) :-  सबसे पहले PO का फुल फॉर्म पता होना चाहिए। इसका फुल फॉर्म प्रोबेशनरी ऑफिसर ।PO  का मुख्य रूप से बैंक में स्केल-1 एसिस्टेंट मैनेजर के रूप में  कार्य करता है ।PO ग्रेड -1 स्केल जूनियर मैनेजर का पद होता है। इसी कारण से उसे स्केल -1 ऑफिसर भी कहा जाता है।

बैंक  में (PO) के  क्या – क्या उत्तरदायित्व होते हैं:-  बैंक में(PO) की पास विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां होती है। बैंक से संबंधी कार्य पद्धति से परिचित कराने के लिए(PO) को प्रोबेशन पीरियड के समय उसके की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है ।इसके अंतर्गत फाइनेंस अकाउंटिंग बिल्डिंग के साथी इन्वेस्टमेंट आदि शामिल किए गए हैं।(PO) की  के कंधे पर बैंक की अभूतपूर्व जिम्मेदारी होती है । ग्राहकों की शिकायतों का सर्वोत्तम समाधान निकाल कर बैंक को उन्नति की दिशा में ले जाना  यानी बैंक के बिजनेस को बढ़ाएं। PO जब बैंक के द्वारा निर्धारित मापदंडों पर के अनुरूप कार्य करता है ।तो उसके बाद उसे प्लानिंग ,बजटिंग ,लोन प्रोसेसिंग के अतिरिक्त इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट जैसी बड़ी एवं महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हस्तांतरित की जाती है।

बैंक(PO) में करियर बनाने के लिए अभ्यर्थी की क्या योग्यता होनी चाहिए:- 

  • आयु की सीमा:-  बैंक में (PO) की परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की उम्र 21-30 के मध्य भी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को आयु सीमा में कुछ विशेष परिस्थितियों में छूट दी जाती है। जैसे कि एसएससी ,एसटी एवं पूर्व सैनिक और जम्मू कश्मीर कोटा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 5 साल की छूट वही ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की रियायत दी जाती है।
  • अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता :- बैंक में (PO) की तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्र की  शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है ।इसके साथ ही उम्मीदवार किसी भी प्रकार का अपराधिक रिकॉर्ड दर्ज नहीं होना चाहिए ।दोष सिद्ध होने की स्थिति में अभ्यर्थी की परीक्षा रद्द करने का नियम है।
  • PO बैंक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी को कहां नियुक्ति होती है:-  बैंक में(PO) की परीक्षा को निकालते हैं ।अभ्यर्थी को प्रतिवर्ष सभी सरकारी एवं प्राइवेट बैंक युवा अधिकारी की नियुक्ति के लिए बैंक (PO) परीक्षा आयोजित किया करते हैं ।इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले वाले प्रमुख बैंकों में स्टेट ऑफ इंडिया ,बैंक ऑफ बड़ौदा ,इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र,  एचडीएफसी बैंक ,ओरिएंटल बैंक  सिंडीकेट बैंक एवं कारपोरेशन बैंक शामिल होते हैं।
  •  बैंक (PO )की सैलरी कितनी होती है ( IBPS PO Salary 2022 ) :-  अभ्यर्थी की परीक्षा निकाल लेने ,यानी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेने के बाद प्रतियोगी छात्र की  नियुक्ति होते है। अब बात आती है, सैलरी की तो हम आपको तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं बैंक में(PO) की जॉब एक उच्च कोटि की बैंकिंग जॉब में आती है ।बैंक में (PO) की बेसिक सैलरी की बात करें ,तो 23,700 रुपए हैं। इसके अतिरिक्त डीए, एचआरए, सीसीए के साथ ही विशेष भत्ता आदि की गणना किए जाने पर तकरीबन 40000 प्रतिमाह आती है। खास बात तो यह है कि सभी बैंकों में पीओ की सैलरी एक समान है।
  • Rajasthan Constable in Hand Salary ,Rajasthan Police Constable Promotion
Bank PO Monthly Salary 2022:- 
IBPS Bank PO Salary Structure 2021
Basic Pay 23,700
Special Allowance 1,836.75
DA 10,163.63
CCA 870
Total (without HRA) 36,570.38
HRA 2,133.00
Gross with HRA 38,703.38

Bank PO Allowances:- 

Bank PO Salary Allowances:-
Dearness Allowance (DA) 46.9% of the Basic Pay (Revised Quarterly)
(CCA) This varies with the place of posting at 4% or 3%.
HRA 9%, 8% or 7% (Depends on the place of posting)
Furniture Allowance Rs. 120000/-
Medical Insurance 100% medical coverage for SBI employees and 75% for their family members
Travelling Allowance For official travels, reimbursement of AC 2-tier fare is provided
Petrol Rs. 1100-1250

Bank PO Promotion:-

  • Assistant Manager
  • Deputy Manager
  • Manager
  • Chief Manager
  • Assistant General Manager
  • Deputy General Manager
  • General Manager
  • Chief General Manager
  • Deputy Managing Director
  • Managing Director
  • Chairman
इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :-  Bank PO Salary 2020 In hand Salary, Structure, Job Profile, Perks
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!