Best Courses After 12th Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद करियर के इतने विकल्प

Best Courses After 12th Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद करियर के इतने विकल्प –  जब विचार की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेता है। तो विद्यार्थी के मन में एक सवाल अवश्य घूमना शुरू हो जाता है, कि अब मुझे आगे क्या करना चाहिए। चाहे वह किसी भी वर्ग का क्यों ना हो। हर विद्यार्थी के मन में एक सवाल रहता है। हालांकि जब विद्यार्थी दसवीं कक्षा पास करता है। तो उस विद्यार्थी को अपने लक्ष्य का चुनाव करना होता है और उसी लक्ष्य के आधार पर 11वीं कक्षा के लिए सब्जेक्ट का चयन करना पड़ता है। लेकिन कई बार विद्यार्थी अपने लक्ष्य का चयन करने के बावजूद भी भटक जाते हैं। कि अब मुझे क्या करना चाहिए। आज का यह आर्टिकल जिसमें हम कला वर्ग से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके। विद्यार्थियों को आगे क्या करना चाहिए। इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में आपको Career After 12th Arts के बारे में जानकारी मिलने वाली है। how to become an ips officer after 12th in hindi career after 12th arts

Best Courses After 12th Arts

कला वर्ग नाम सुनने में काफी आसान है और ज्यादातर विद्यार्थियों का मानना भी है Arts सब्जेक्ट सबसे सरल होता है और कई बार विद्यार्थी इसी चक्कर में दसवीं कक्षा पास करने के बाद Arts सब्जेक्ट का चुनाव कर लेते हैं। यह सिर्फ कहने में सरल होता है। लेकिन यदि हकीकत में देखा जाए तो यह सब्जेक्ट काफी टफ है। 12वीं कला वर्ग से पास करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए भविष्य में भी बहुत सारे Scope होते हैं। यदि कोई व्यक्ति जिम्मेदारी के साथ इस सब्जेक्ट से संबंधित पढ़ाई करता है। तो अवश्य व्यक्ति को सफलता मिलती है। क्योंकि इस विशेष वर्ग से संबंधित बहुत सारे Scope विद्यार्थी के सामने होते हैं। लेकिन विद्यार्थी उन सभी में अपनी रुचि नहीं दिखा पाता है और मेहनत बराबर नहीं होने के कारण विद्यार्थी असफल रह जाता है।

Best Courses After 12th Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद करियर के इतने विकल्प

भविष्य को बनाने के लिए 12 वीं कक्षा कला करके उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थी कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं या कौन-कौन सी डिग्रियां ले सकते हैं। इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

B.A (Bachelor of Arts)

  • यह डिग्री सर्वाधिक पॉपुलर डिग्री है 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात ज्यादातर विद्यार्थी किसी व्यक्ति का चयन करते हैं। हालांकि इस डिग्री में कोई ऐसा सरल जैसा कुछ नहीं है। यह डिग्री भी काफी महत्व रखने वाले डिग्री है। इस डिग्री को विद्यार्थी 3 वर्ष में कंप्लीट कर सकता है और 3 वर्ष में कंप्लीट करने के बाद बीएड या मास्टर डिग्री लेकर टीचर की आने वाली भर्ती में अपने आवेदन लगा सकता है। बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री विद्यार्थी प्राइवेट और रेगुलर दोनों माध्यम से ले सकता है।

Journalism and Mass Communication

  • यदि कोई विद्यार्थी कला वर्ग में 12वीं कक्षा उत्पन्न करने के पश्चात कुछ अलग करना चाहता है। तो उस विद्यार्थी के लिए जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन डिग्री एक सुनहरा अवसर है। 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात अपने भविष्य को बढ़ाने के लिए विद्यार्थी जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन डिग्री का चयन कर सकता है और इस डिग्री का चयन करते हुए भविष्य में रिपोर्टिंग राइटिंग न्यूज़ चैनल न्यूज़ मीडिया इत्यादि। अपनी महत्वपूर्ण भूमिका है और अच्छी कमाई भी कर सकता है। यदि विद्यार्थी इस डिग्री को लेने के पश्चात इस विभाग में अच्छा अनुभव ले लेता है। तो आगे जाकर अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल भी खोल सकता है। बारहवीं कक्षा के 50 विद्यार्थियों के लिए यह पोस्ट करीब 3 से 4 साल का होता है। तीन से चार साल पश्चात इस कोर्स की डिग्री सर्टिफिकेट आपको दे दिया जाएगा।

Bachelor of Fine Arts (B.F.A.)

  • जिन विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा में कला वर्ग का चयन किया है। उन विद्यार्थियों के लिए आगे बैचलर ऑफ arts की तरह बैचलर ऑफ फाइन arts डिग्री उपलब्ध करवाई जाती है। इस डिग्री को लेने के पश्चात विद्यार्थी के लिए भविष्य में बहुत सारे सुनहरे अवसर बन जाते हैं। जो विद्यार्थी आगे जाकर कुछ क्रिएटिव बनना चाहता है। उस विद्यार्थी के लिए यह अच्छा ऑप्शन है। इस डिग्री को करने के पश्चात विद्यार्थी पहले से ज्यादा क्रिएटिव बन जाएगा और इस कोर्स के अंतर्गत आपको पेंटिंग, म्यूजिक इत्यादि से संबंधित ट्रेनिंग दी जाएगी और भविष्य में आप इस क्षेत्र में अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। यह डिग्री कोर्स 3 साल का होता है।

Bachelor of Law (L.L.B.)

  • जिन लोगों को वकालत करने का बहुत अच्छा शौक है या वकालत करना पसंद करते हैं। उन लोगों के लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात एलएलबी की डिग्री लेना एक बेहतरीन ऑप्शन है। बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री लेने के पश्चात विद्यार्थी वकालत कर सकता है। इस डिग्री की अवधि 5 वर्ष होती है। यह डिग्री विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात ले सकता है। इस डिग्री को लेने के पश्चात भविष्य में विद्यार्थी हाई कोर्ट सिविल कोर्ट का वकील बन सकता है और अच्छे पैसे भी कमा सकता है। हालांकि एलएलबी के कॉलेज ऐसे ही नहीं मिलती है। क्योंकि क्षेत्र में कंपटीशन बहुत अधिक है और ऐसे में सरकार द्वारा एक इंटरेस्ट एग्जाम का आयोजन कर रहा है। जो विद्यार्थी एंट्रेंस एग्जाम को पास करता है। उसी विद्यार्थी को एलएलबी की कॉलेज उपलब्ध करवाई जाती है।

Bachelor of Computer Application (B.C.A.)

  • आज का दौर दिन प्रतिदिन ऑनलाइन क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है और ऑनलाइन क्षेत्र में जिस प्रकार के लोगों की सोच बढ़ रही है। उस प्रकार से लोगों का काम करने का तरीका भी ऑनलाइन माध्यम में बढ़ता जा रहा है। डिजिटल दौर में विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से संबंधित पढ़ाई करना एक बेहतरीन अवसर हो सकता है और कंप्यूटर से संबंधित जानकारी रखने वाले विद्यार्थी भविष्य में कभी भी आर्थिक रूप से तंगी का सामना नहीं करेंगे। क्योंकि इन विद्यार्थियों के पास भविष्य में बहुत सारे ऑप्शन खुलने वाले हैं।
  • वर्तमान समय में भी तुबिद्य कंप्यूटर से संबंधित जानकारी रखता है। उस विद्यार्थी के पास अच्छे खासे कमाई के जरिए उपलब्ध होंगे आज मैं उन लोगों को बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन की डिग्री Suggestion करना चाहूंगा। जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा कला वर्ग से उत्तीर्ण कर चुके हैं। बाहरी तथा कला वर्ग से उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए BCA कि डिग्री लेना सुनहरा मौका है। यह Course 3 वर्ष का होता है। इस कोर्स को करने के पश्चात सॉफ्टवेयर और कोडिंग इत्यादि के टॉपिक विद्यार्थियों को पढ़ाए जाते हैं। इस प्रकार की पढ़ाई करके विद्यार्थी भविष्य में अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकता है।
Bachelor of Hotel Management (B. H. M)
  • वर्तमान समय में विद्यार्थी के पास होटल मैनेजमेंट की डिग्री है। तो विद्यार्थी के पास बहुत अधिक ऑप्शन रहते हैं, कि विद्यार्थी कोई भी होटल में बड़े लेवल पर नौकरी पा सकता है। होटल मैनेजमेंट का कोर्स 12वीं कक्षा कला वर्ग जियोटेल करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका है। इस पोस्ट को करने के लिए विद्यार्थियों को 3 साल देना होता है। मतलब यह है, कि यह कोर्स की अवधि 3 साल है। यह डिग्री लेने के पश्चात आपको कस्टमर रिलेशनशिप अकाउंटिंग और एचआर जैसी पोस्ट पर किसी भी होटल में काम मिल जाएगा। डिग्री को लेकर आप अपने भविष्य को एक सही राह पर ले जा सकते हैं।
Industrial Training Institute (ITI)
  • आईटीआई की डिग्री की दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके दोनों विद्यार्थी ले सकते हैं। जो विद्यार्थी दसवीं कक्षा पास कर चुके हैं। उन लोगों के लिए भी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का डिप्लोमा लेने का एक मौका बनता है। लेकिन जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं। उन लोगों को भी इस डिप्लोमा के लिए एक और अवसर उपलब्ध करवाया जाता है। इस डिप्लोमा को लेने के पश्चात विद्यार्थी इलेक्ट्रिशियन प्लंबर कंप्यूटर ऑपरेटर टेक्निकल फील्ड में डिप्लोमा लेकर भविष्य में खुद के लिए बहुत सारे कमाई के अवसर उत्पन्न कर सकता है। इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि अलग-अलग डिप्लोमा के आधार पर तय की गई है।
Other Govt Jobs
  • 12वीं कक्षा कला वर्ग के पास करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए और भी कई अवसर उपलब्ध होते हैं। जैसे हम बात कर सकते हैं, कि 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात जितने भी सरकारी कंपटीशन एग्जाम जैसे राजस्थान पुलिस फॉरेस्ट गार्ड रेलवे इत्यादि एग्जाम में विद्यार्थी अपना आवेदन लगाकर नौकरी हासिल कर सकता है। 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात ज्यादातर कंपटीशन एग्जाम जिनमें न्यूनतम वैल्यूएशन 12वीं कक्षा की होती है। उन सभी कंपटीशन एग्जाम में विद्यार्थी अपना आवेदन लगा सकता है। सेंट्रल लेवल पर होने वाली भर्तियों में भी विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात अपना आवेदन लगा सकता है।

Read English Article :- Career options after 12th Arts

Conclusion – जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा कला वर्ग के पास करने के पश्चात घर पर यह सोचने में बैठे हैं, कि उन लोगों को अब आगे क्या करना चाहिए उनके लिए मैंने इस आर्टिकल में बेहतरीन जानकारी उपलब्ध कर रही है। इस आर्टिकल में मैंने 12वीं कक्षा कला वर्ग के पास करने के पश्चात विद्यार्थियों को आगे भविष्य को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। इसके बारे में बहुत सारी डिग्रियां का जिक्र किया है। इसके अलावा भी कला वर्ग से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए और भी कई मौके हैं। उनके तहत विद्यार्थी अपने भविष्य में आगे बढ़ सकता है। आज के इस आर्टिकल में हमने Career After 12th Arts के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

1 thought on “Best Courses After 12th Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद करियर के इतने विकल्प”

Leave a Comment

Don`t copy text!