राजस्थान बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2020

बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2020:- राजस्थान में शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान द्वारा बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए एग्जाम करवाया जाता है। राजस्थान के छात्र जो बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं। उन्हें पहले एक प्री एग्जाम पास करना होगा। उसके पश्चात विद्यार्थी बीएसटीसी के पाठ्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। जब विद्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेता है। उसके पश्चात बीएसटीसी के फॉर्म भरे जाते हैं। जब BSTC के फॉर्म भर दिए जाते हैं।Bstc Online Form , Bstc Online Form Date , Bstc 2020 , Bstc 2020 Me Hogi Ya Nhi , Bstc Exam Date, बीएसटीसी फॉर्म डेट , Bstc Form Last Date , Bstc Online

उसके पश्चात एक बीएसटीसी की परीक्षा होती है। इस साल बीएसटीसी प्री परीक्षा 30th August 2020 को होने वाली है। हालांकि कोरोना वायरस के कारण स्थिति को देखते हुए यह तारीख बदली जा सकती है। लेकिन अभी तक इस बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर किसी प्रकार की सूचना जारी नहीं की गई है। राजस्थान में बीएसटीसी पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए काफी अधिक प्रतिस्पर्धा है और इसी प्रतिस्पर्धा के लिए यह प्री एग्जाम करवाया जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 के बारे में बात करेंगें।

राजस्थान बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2020:- 

1. राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश करने के लिए एक एग्जाम करवाया जाता है। जिसे बीएसटीसी प्री एग्जाम के नाम से जाना जाता है।

2. बीएसटीसी पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले व्यक्ति इस प्री एग्जाम में अपना आवेदन 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात भर सकते हैं।

3. बीएसटीसी के आवेदन की अंतिम तारीख….

4. बीएसटीसी प्री एग्जाम की परीक्षा हर साल करवाई जाती है और इस प्री एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थियों को बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है।

5. इस साल बीएसटीसी प्री परीक्षा की तिथि 26 मई 2020 है। हालांकि कोरोना वायरस के कारण इस स्थिति को बदला जा सकता है। अभी तक इसके बारे में कोई भी सूचना नहीं मिली है।

6. राजस्थान में होने वाली बीएसटीसी प्री परीक्षा का आयोजन राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा करवाया जाता है।

7. बीएसटीसी का पूरा नाम बेसिक स्कूल टीचर कोर्स है।

बीएसटीसी परीक्षा के लिए जरूरी मापदंड:- 

राजस्थान बीएसटीसी की परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थी के पास 12वीं उत्तीर्ण मार्कशीट होना अनिवार्य है। राजस्थान में बीएसटीसी प्री परीक्षा में अलग-अलग जाति वर्ग के आधार पर 12वीं के अंक मान्य होते हैं। राजस्थान बीएसटीसी प्री परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास कई प्रकार की शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है,जो नीचे दी गई है।

सामान्य श्रेणी: न्यूनतम 50% अंक।

Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

एसटी / एससी श्रेणी: न्यूनतम 45% अंक।

ओबीसी श्रेणी: न्यूनतम 45% अंक।

शारीरिक बाधा श्रेणी: न्यूनतम 45% अंक।

विधवा / तलाकशुदा महिला श्रेणी: न्यूनतम 45% अंक

“बीएसटीसी प्री परीक्षा में आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 1 जुलाई 2020 की तारीख के अनुसार 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।”

बीएसटीसी प्री परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें:- 

1.राजस्थान में बीएसटीसी प्री परीक्षा एप्लीकेशन फॉर्म 2020 में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बीएसटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2.ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

3.जैसे ही आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक फॉर्म खुलता है। वह बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 है। इस फॉर्म को सही तरीके से पूरा पढ़ें और उसके पश्चात सभी कॉलम को अच्छे से भरे।

4.रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के पश्चात सबमिट कर दें और जैसे ही आप यह सबमिट कर देते हैं। तो आपको दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाता है। आवश्यकतानुसार दस्तावेज को अपलोड करें।

5.दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पुनः सबमिट कर दें। सबमिट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होगा। यह रजिस्ट्रेशन शुल्क जनरल वर्ग के लोगों के लिए ₹450 और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए ₹350 हैं।

6.जैसे ही आप आवेदन शुल्क जमा कर देते हैं। तो आवेदन शुल्क जमा करने के पश्चात आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिल जाता है। उस एप्लीकेशन नंबर के आधार पर आप भविष्य में एडमिट कार्ड इत्यादि निकाल सकते हैं और अपने एप्लीकेशन का स्टेटस जान सकते हैं।

7 जब आपका फॉर्म पूरा सबमिट हो जाता है और आपको एप्लीकेशन नंबर मिल जाते हैं। उसके पश्चात आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
अब आप इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े सकते है:- Rajasthan BSTC 2020

बीएसटीसी ऑफिसियल आधिसुचना
बीएसटीसी एग्जाम आवेदन करे
बीएसटीसी 2020 सिलेबस
ऑफिसियल वेबसाइट
Join WhatsApp Group
Join Facebook Group
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel
Topic Wise Question Bank E -Books(PDF)  
Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now 
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now 
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now
Indian Geography Question Bank:- Buy Now
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
General Science Questions Bank:- Buy Now

Treading

Load More...
You cannot copy content of this page