CA Full form In Hindi

ca full form full form of ca c a full form ca full form in hindi CA Full form In Hindi :- यह वित्त के क्षेत्र में एक पेशेवर पदनाम है। चार्टर्ड लेखाकार एक उच्च योग्यता का व्यावसायिक अधिकारी होता है जिसके पास कराधान, लेखा परीक्षा और वित्तीय मुद्दों के प्रबंधन में विशेषज्ञता होती है।वे सभी प्रकार के संगठनों, जैसे निजी कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों या सरकारी निकायों के लिए काम पर रखा जाता है।ca का फुल फॉर्म इन हिंदी , ca bill full form in hindi , एड्स का फुल फॉर्म in  hindi , scert का फुल फॉर्म in hindi , एलपीजी का फुल फॉर्म in hindi , 

  • CA Full form In English :- Chartered Accountant कहा जाता है।
  • CA Full form In Hindi :- सनदी लेखाकार के नाम से जाना जाता है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट अपने देशों में राष्ट्रीय व्यावसायिक लेखा निकायों के सदस्य हैं।भारत में चार्टर्ड एकाउन्टेंट्स ऑफ इंडिया संस्थान (आईसीई) राष्ट्रीय व्यावसायिक लेखाकरण निकाय है जो लागत तथा प्रबंधन लेखाकरण के व्यवसाय को विनियमित करता है।

  • कोई अधिकृत लेखाकार वित्त और व्यवसाय के क्षेत्र में कार्य करता है।वह वित्तीय मामलों पर फर्म को पेशेवर सलाह प्रदान करता है।वित्तीय विवरणों की नियमित समीक्षा और वित्तीय लेखा परीक्षा के संचालन जोखिम का विश्लेषण फर्म की वित्तीय स्थिति की तैयारी और रखरखाव करने के लिए फोरेंसिक लेखाकरण जिसमें धोखाधड़ी का पता लगाने और रोकने के लिए कर की योजना, व्यापार लेन देन, दिवाला, विलय और संयुक्त उद्यम से संबंधित वित्तीय सलाह प्रदान करते हैं।

चार्टरित लेखाकार, एक ऐसे लेखाकार को दिया जाने वाला पदनाम है जो सांविधिक निकाय से प्रमाणन प्राप्त करता है कि वह किसी सांविधिक निकाय से यह प्रमाणित करता है कि वह किसी व्यवसाय से जुड़े मामलों, जैसे फाइल कर विवरणियों, लेखा वित्तीय विवरणों तथा व्यवसाय प्रथाओं, जो अभिलेखों का रखरखाव करते हैं, का ध्यान रखने के लिए योग्य है।

  • सीए फ्रेशर का प्रारंभिक वेतन प्रतिवर्ष 7 लाख प्रति वर्ष की औसत से होता है जबकि सीए को 10 वर्ष से अधिक का अनुभव प्राप्त होता है और उसे 20 लाख से अधिक प्रतिवर्ष का भुगतान किया जाता है।

कुमार मंगलम बिरला भारत के सबसे प्रसिद्ध चार्टर्ड लेखाकारों में से एक है, साथ ही देश में आज जो सबसे धनी सीए है।वह 40 अरब डॉलर से अधिक के बाजार मूल्य के साथ एक व्यापार साम्राज्य चलाता हैबहुराष्ट्रीय आदित्य बिड़ला समूह को भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस हाउस माना जाता है।
इस आलेख को इंग्लिश  में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!