CRPF Full form In Hindi

crpf full form crpf full form in hindi क्रप्फ फुल फॉर्म इन हिंदी crpf ka full form CRPF Full form In Hindi :- यह एक अर्धसैनिक बल है जो भारत में सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है।सी. आर. पी. एफ. भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।इसका प्राथमिक उद्देश्य राज्य और संघ राज्य क्षेत्र की सरकारों को अपने प्रदेशों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सहायता करना है।इसका मुख्यालय नई दिल्ली भारत में स्थित है।भारत सरकार ने सीआरपीएफ में शामिल होने वाले युवा उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए सीआरपीआर अकादमी की स्थापना की है।जुलाई 2017 तक, श राजीव राय भटनागर सीआरपीएफ के महानिदेशक हैं। crpf full form in hindi wikipedia , crpf full form in hindi pdf download , crpf full meaning in hindi , crpf full name in hindi , crpf long form in hindi , कर्प्फ़ फुल फॉर्म इन हिंदी , crpf full form army in hindi ,

  • CRPF को अंग्रेजी में :- Central Reserve Police Force के नाम से जाना जाता है।
  • CRPF को हिंदी में :- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के नाम से जाना जाता है।

सी. आर. पी. एफ. का नाम क्राउन रिप्रजेंटिव पुलिस (सीआरपी) से लिया गया है जो 27 जुलाई, 1939 को भारत के संवेदनशील राज्यों में रहने वाले ब्रिटिश लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था।1949 में, सीआरपीएफ अधिनियम के तहत सीआरपी का पुनर्नामकरण किया गया।21 अक्टूबर, 1959 को चीनी सैनिकों ने एक छोटा सी सीआरपीएफ गश्ती पर हमला किया तथा 20 में से 10 सीआरपीएफ सैनिकों ने देश के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।इन सैनिकों की शहादत का सम्मान करने के लिए 21 अक्टूबर को पुलिस स्मारक दिवस के रूप में याद किया जाता है।

  • 1960 के दशक में अधिकांश राज्य पुलिस बटालियन सीआरपीएफ में मिल गईं।सन् 1965 तक सीआरपीएफ भारत-पाकिस्तान की सीमा की रक्षा करता रहा जिसके बाद बीएसएफ को सीमा की रक्षा के लिए तैनात किया गया.इसने 1980 के दशक में पंजाब में उग्रवादी गतिविधियों को रोकने और 1990 के दशक में त्रिपुरा में विद्रोह को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।1992 में दंगों से निपटने के लिए सीआरपीएफ की 10 असंबद्ध बटालियन को बदल कर, सीआरपीएफ की विशेष इकाई (त्वरित कार्रवाई बल) की स्थापना की गई।वर्ष 1986 में सीआरपीएफ की पहली महिला बटालियन, 88 एम. बी. एन. की स्थापना महिला आंदोलनों के संचालन के लिए की गई।

वर्ष 2001 में भारत संसद के हमले में सी. आर. पी. एफ. ने पांच आतंकवादी हमले किए।उसी वर्ष इसे भारत की प्रमुख आंतरिक सुरक्षा बल के रूप में अभिहित किया गया।नक्सल परिचालनों का सामना करने के लिए वर्ष 2008 में कमांडो बटालियन, रिजोल्यूशन एक्शन (कोबरा) के लिए सीआरपीएफ की एक विशेष इकाई स्थापित की गई थी।

  • पर्यावरण क्षरण की निगरानी और स्थानीय वनस्पति व जीव जन्तुओं की सुरक्षा के लिए शांति रक्षा अभियान में भाग लेने के लिए प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव और राहत कार्यों का संचालन करने के लिए नोडल आपरेशनों और विमानों के प्रति निगरानी के लिए हवाई अड्डों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों जैसे विमानपत्तन और प्रतिष्ठानों के संरक्षण के लिए सशस्त्र बलों की सहायता के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा प्रदान करने के लिए भीड़ और विरोध नियंत्रण के खिलाफ कार्रवाई का विरोध और दमन नियंत्रण यह सब कुछ सीआरपीएफ की मुख्य भूमिका है।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!