CST Full form In Hindi

cst full form cst full form in medical in hindi cst full form in hindi cst फुल फॉर्म इन मेडिकल CST Full form In Hindi :-  यह वर्णन करता है कि स्क्रीन पर HTML तत्वों को कैसे प्रदर्शित किया जाना चाहिए।वेब डिजाइनरों के लिए वेब पृष्ठों पर डिजाइन और नियंत्रण को परिवर्तित करने का एक शक्तिशाली उपकरण है कि इसे कैसे प्रदर्शित किया जाए।यह सभी ब्राउज़रों द्वारा समर्थित होता है और प्राथमिक रूप से दस्तावेज़ सामग्री को दस्तावेज़ प्रस्तुति से अलग करने के लिए अभिकल्पित किया जाता है।

  • CST Full Form In English :- Cascading Style Sheets कहते हैं।
  • CST Full Form In Hindi :- व्यापक शैली पत्रक कहां जाता है।

इसे 1996 में डब्लू 3 सी (वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम) द्वारा विकसित किया गया था।सीएसएस में कैस्केडिंग शब्द का अर्थ है कि आप एकाधिक शैली पत्रक एक ही वेब पृष्ठ पर लागू कर सकते हैं।सीएसएस फ़ाइलों को सहेजने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला विस्तार “. सीएसएस” हैं।

  • एक वैश्विक शैली पत्रक का इस्तेमाल सीएसएस में किया जा सकता है ताकि आप शैली में कुछ परिवर्तन बिना कठिनाई के तथा कम समय के लिए कर सकें।आप एक बाहरी स्टाइल शीट बना सकते हैं और कई वेब पृष्ठों की स्टाइलिंग के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।आप एक लाइन बदल कर एक वेब पेज पर एक अलग स्टाइल शीट लगा सकते हैं।

यह आपको प्रत्येक HTML तत्व के लिए एक शैली को परिभाषित करने देता है।आप इस शैली को जितना चाहें उतने वेब पृष्ठों पर लागू कर सकते हैं। आप दस्तावेज़ स्वरूपण को आसानी से अपडेट कर सकते हैं और कई दस्तावेज़ों में स्थिरता बनाए रख सकते हैं।

यह आपको एक से अधिक प्रकार के उपकरणों के लिए सामग्री का अनुकूलन करने की अनुमति देता है।आप कंप्यूटर, सेल फोन और प्रिंटर जैसे विभिन्न उपकरणों के लिए अलग-अलग देखने की शैलियों में एक HTML दस्तावेज़ प्रस्तुत कर सकते हैं।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!