CV Full form In Hindi , Cv full form meaning in hindi

CV Full form In Hindi :- यह किसी व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य अनुभवों का लिखित अवलोकन है।यह एक उम्मीदवार का पूर्ण रुप है, जिसमें उसका पूरा नाम, फोन नंबर, पता, ईमेल आईडी, शैक्षिक योग्यता, शौक, शौक, कौशल, भाषाएँ, कम्प्यूटर कौशल, व्यवसाय उद्देश्य, वैवाहिक स्थिति आदि शामिल हैं।एक आदर्श सीवी में 2 या 3 ए 4 आकार के पृष्ठों से अधिक नहीं होना चाहिए। 

CV को अंग्रेजी में :- Curriculum Vitae कहते हैं।
CV को हिंदी में :- बायोडाटा कहा जाता है।

आपको फोटो, वेतन इतिहास, संदर्भ और सीवी में पिछली नौकरी छोड़ने का कारण प्रदान करने की कोई आवश्यकता नहीं है।इन विवरणों को अनुरोध पर नियोक्ता को अलग से प्रदान किया जाना चाहिए।

  • एशिया के कुछ भाग में आवेदक की फोटो, जन्म तिथि और हाल ही की वेतन जानकारी की आवश्यकता होता है।जबभी आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करने जाते हैं तो आपको यह बातों डाटा बनाना बहुत जरूरी होता है।

हमने कहां तक पढ़ाई किया तब कहां नौकरी किया क्या हम पहली बार किसी नौकरी के लिए आवेदन करें या पहले भी काम कर चुके इन सभी चीजों के बारे में हमें इस बायोडाटा में जानकारी देनी होती है उसी आधार पर हमारे चयन किया जाता है और फिर हमें नौकरी प्राप्त होती है आज के युग में बायोडाटा बहुत ही आवश्यक चीज है जिसे बनाना सबको आना चाहिए।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!