DRDO MTS Salary Chart 2021: Job Profile and Promotion

DRDO MTS Salary Chart 2021:  Defense Reasearch and Development Organisation (DRDO) ने अपने विभाग में Multi Tasking Staff (MTS) के पदों की भर्ती विभाग द्वारा आवश्यकतानुसार निकाली जाती है। जो विद्यार्थी विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के तहत आवेदन लगाने के योग्य है। वह विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन लगा सकता है। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन विभाग के अंतर्गत मल्टी टास्किंग स्टाफ का यह पद काफी ऊंचा होता है। और इस पद को पाने के लिए हजारों की तादाद में लोग लाइन में खड़े रहते हैं।

इस पद को पाने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के मन में इस पद की जॉब प्रोफाइल एवं सैलरी अदि के बारे में उठने वाले सवालो का जवाब देने के लिए आज हम इस आर्टिकल में DRDO MTS को मिलने वाली सैलरी भत्ते एवं अन्य बोनस, जॉब प्रोफाइल, प्रमोशन की संभावनाओ एवं करियर ग्रोथ आदि के बारे में चर्चा करेंगे । यदि आप इस पद के लिए व्यक्ति हैं। तो यह जानकारी आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। अतः यह जानकारी लेने के लिए यह आर्टिकल अवश्य अंत तक पढ़े।

DRDO MTS Salary Chart

DRDO एमटीएस में कार्यरत कर्मचारियों का वेतन पे मैट्रिक्स के आधार पर सातवें वेतन आयोग के तहत DRDO द्वारा आयोजित परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों का प्रारंभिक वेतन 18000 से 56000 तक होता है हालांकि डीआरडीओ द्वारा इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं है। यह वेतन शुरुआती नियुक्ति के साथ दिए जाने वाला वेतन है जो कि समय के साथ साथ बढ़ता रहता है।

इसके साथ ही डीआरडीओ एमटीएस मैं कार्यरत कर्मचारियों को पद अनुसार भत्ते तथा लाभ दिए जाते हैं। डीआरडीओ मैं काम करने वाले कर्मचारियों का वेतन केंद्र तथा संगठन के अधीन है, जो कि भिन्न-भिन्न पदों के लिए अलग-अलग है। मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए लगभग दिए जाने वाला वेतन 18000 से ऊपर है लेकिन इसकी पुष्टि डीआरडीओ ने नहीं की है। DRDO समय-समय पर कर्मचारियों की वेतन एवं दिए जाने वाले भतो में बढ़ोतरी करता है।

DRDO MTS Salary Chart

Category Amount
Basic Salary Rs. 9300-34800/-
CCA  3-5% of basic salary (279-1044)
DA 17% of  basic salary (1581-5916/-)
HRA 8 % of  basic salary ( 744-2784)
Grade Pay 3600

DRDO MTS Salary deduction 

Category Amount
PF (10% of Basic) 930-3480/-
NPS (10% of Basic+DA) 2511-9396/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs. 20000-25000 /- Per month (approx.)

 

DRDO में कार्यरत जवानों की इन हैंड सैलेरी कुछ इस प्रकार है ।
सातवें वेतन आयोग के तहत विभिन्न कठौतियो तथा लाभों को मध्य नजर रखते हुए इन हैंड सैलेरी 20000-25000 है ।

DRDO MTS भत्ते तथा विशेष सुविधाएं

DRDO में कार्य कर रहे कर्मचारियों को को मूल वेतन के साथ अन्य सुविधाएं व दिए जाने वाले भत्ते कुछ इस प्रकार है इन्हें जानने के लिए आगे पढ़े:-
1.मकान किराया भत्ता- घर किराया भत्ता सरकारी कर्मचारियों को मुख्य रूप से मिलता है हर प्रकार की सरकारी पोस्ट पर कार्य करने वाले व्यक्ति को घर किराया भत्ता प्रदान करवाया जाता है हालांकि ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों को अलग-अलग राशि प्रदान कराई जाती है। इस के संदर्भ में कार्यरत कर्मचारी को रहने के लिए यह भता प्रदान करवाया जाता है जिसके अंतर्गत मकान किराया एवं अन्य किराया के लिए इस भत्ते के अनुसार राशि प्रदान की जाती है जो कि विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग है मेट्रो सिटीज में उसकी राशि अत्यधिक है। घर किराया भत्ता मुख्य रूप से बेसिक सैलरी का 8 से 10% तक उपलब्ध होता है।
2.महंगाई भत्ता या डीए – सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है और उसी प्रकार से इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को भी महंगाई भत्ता दिया जाता है। यह भत्ता कार्यरत कर्मचारी के मूल वेतन के कुछ प्रतिशत पर नियत होता है जोकि नियत समय में बदलता रहता है एवं इसमें बढ़ोतरी की जाती है तथा यह भत्ता मूल वेतन के साथ ही दिया जाता है यह कर्मी को विशेष स्थान अनुसार दिया जाता है।
3.व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा संबंधी भत्ता – DRDO में काम कर रहे कर्मचारी को इस के संदर्भ में किसी दुर्घटना के घटित होने पर एक राशि प्रदान करवाई जाती है।
4.स्वास्थ्य बीमा संबंधी भत्ता – DRDO में कार्यरत कर्मचारी को इस के संदर्भ में जीवन पर्यंत उसके स्वास्थ्य को लेकर बीमा के तहत राशि जारी की जाती है जो कि किसी मेडिकल सुविधा में काम आती है।
5.जोखिम भत्ता – जो कि ड्यूटी के वक्त उठाए गए रिस्क आधार पर दिया जाता है। साथ ही साथ इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को मेडिकल क्लेम का इंश्योरेंस भी दिया जाता है।
6.लोकेशन भत्ता- कार्यकुशलता के आधार पर अतिरिक्त बोनस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे टेलीफोन या मोबाइल
सभी प्रकार की मेडिकल सुविधाएं

DRDO MTS PROMOTION

जब भी कोई व्यक्ति सरकारी पोस्ट पर कार्यरत होता है तो शुरुआत में उस व्यक्ति को न्यूनतम स्तर से काम शुरू करना पड़ता है लेकिन धीरे-धीरे कार्य की कुशलता और कार्य करने की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर व्यक्ति को निरंतर प्रमोशन मिलते रहते हैं।
बढ़ते समय तथा कार्य कुशलता को देखते हुए कर्मचारियों को पदोन्नत किया जाता है तथा वेतन में भी बढ़ोतरी की जाती है। इसके लिए DRDO एक अंतरिम परीक्षा का आयोजन करवाता है। उसमें चयनित लाभार्थियों को इसका लाभ मिलता है। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को पहला प्रमोशन जॉइनिंग के 2 साल दिया जाता है।

DRDO MTS Job Profile

DRDO में MTS के पद पर कार्य कर रहे व्यक्ति को सामान्य जिम्मेदारियों निभानी पड़ती है, जो निम्न प्रकट है-

  • ऑफिस में मत्वपूर्ण दस्तावेजो का रखरखाव करना
  • फॉलो और अन्य पेपर्स को ऑफीस बिल्डिंग में उचित जगह पर समयानुसार पहुचाना
  • ऑफिस की सामान्य स्वछता एवं उचित वातावरण को बनाये रखने के लिए कार्य करना।

Conclusion

DRDO भारत के रक्षा विभाग के अंतर्गत कार्य करता है। इसलिए इसमें काम करने वाले व्यक्ति को सीधे गवर्नमेंट के अधीन देश सेवा में काम करने का मौका मिलता है। इस विभाग में MTS पद पर कार्य कर रहे व्यक्ति को अपने कौशल एवं व्यक्तित्व विकास के कई अवसर मिलते है। इसके साथ इस पद की सैलरी भी जबरदस्त है। इस तरह यह जॉब एक काफी निम्न शैक्षणिक स्तर (केवल माध्यमिक पास) के लिए एक बड़े एवं प्रतिष्ठि्त सरकारी विभाग में जॉब पाने का अच्छा मौका है।

DRDO MTS पद की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की सहायता के लिए हमने इस पद की सैलरी , उन्हें मिलने वाली विशेष सुविधायें एवं पदोन्नति की संभावनाएं ,जॉब प्रोफाइल आदि के बारे में इस आर्टिकल में ये सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। हम आशा करते हैं, कि यह अपडेट आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। यदि आपको इस आर्टिकल के बारे में अभी भी कोई शंका है तो अवश्य कमेंट करके बताये। इसके आलावा हमारी वेबसाइट का नवीनतम जानकारी के लिए निरंतर पुनरावलोकन करते रहे। यदि यह आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा हो, तो इसे अपने साथियो के साथ साझा करें।

यह भी पढें:- राजस्थान जेईन की सैलरी , PWD Jen Salary In Rajasthan

Leave a Comment

Don`t copy text!