DVT Full form In Hindi

DVT Full form In Hindi :- यह रक्त का थक्का होता है जो आपके शरीर के अंदर गहरे स्थित नस में बनता है, आमतौर पर नीचे पैर या जांघ में।हालांकि, यह शरीर के अन्य भागों में हो सकता हैऐसे थक्के आम तौर पर बनते हैं जब शिरा क्षतिग्रस्त हो जाती है या रक्त धीरेयह आम तौर पर 50 या अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता हैडीवीटी एक गंभीर मेडिकल कंडीशन है इसलिए अगर आपको इस मेडिकल कंडीशन के लक्षण अनुभव हों तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। निम्नलिखित कारकों से घनास्रता का खतरा बढ़ सकता है

DVT Full form In English :- Deep Vein Thrombosis कहा जाता है।
DVT Full form In Hindi :- गहरी शिरा घनास्त्रता कहा जाता है।

अस्थि भंग जैसी चोट के कारण क्षतिग्रस्त नस जो टांगों अथवा श्रोणि परिवार के इतिहास में स्थित नसों पर अधिक दबाव डालता है। यह लंबी बिस्तर पर आराम कर रही हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी वाली गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग पर दबाव डालता है जैसे अस्पताल में भर्ती की सूजन वाली आंत्र रोग के दौरान।

  • पैरों, पैर और टखने में सूजन आमतौर पर प्रभावित हिस्से पर होने वाले दर्द के एक तरफ होने पर प्रभावित हिस्से पर टखने में होने वाला तेज दर्द या प्रभावित हिस्से की जटिलताओं पर गर्म उत्तेजना:

अगर आपका डाक्टर सोचता है कि आपके पास DVT है तो उसके लक्षणों का एक आधार यह है कि वह DVT को जानने के लिए निम्नलिखित टेस्ट कर सकता है।डी-डिमरः यह रक्त के थक्के के उन टुकड़ों को पहचानने के लिए किया जाता है जो रक्त के थक्के के टूटने के बाद खून में यात्रा करते हैं.बड़ी संख्या में टुकड़े नस में रक्त के थक्के की उपस्थिति दर्शाते हैं।

  • डॉपलर अल्ट्रासाउंड: इस परीक्षण में ध्वनि तरंगों का प्रयोग रक्त वाहिकाओं में प्रवाहित होने पर रक्त की निगरानी के लिए किया जाता है।यह घुटने के ऊपर बड़े रक्त के थक्कों की पहचान करने के लिए उपयुक्त है।विषैला चना: इस परीक्षण में पैरों की नसों में एक विशेष रंग डाला जाता है और इसके बाद नसों का एक्स-रे लिया जाता है जिससे शिरा के थक्के बनते हैं या नहीं।यह नीचे रक्त के थक्कों का पता लगाने के लिए एक आदर्श परीक्षण है।

बचाव :- बचाव: बैठने या लंबे समय तक खड़े रहने से बचें सकारात्मक जीवन शैली को नियमित रूप से नियमित व्यायाम करने से बचें, आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार में वृद्धि तरल पदार्थ को बनाए रखना चाहिए।।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!