FSSAI Full Form In Hindi

fssai full form fssai full form in hindi what is full form of fssai full form of fssai FSSAI Full Form In Hindi:-  खाने पीने की वस्तुओं बाजार में बहुत मिलती है। लेकिन आपको इस बात का अंदेशा नहीं होगा,कि खाने-पीने की वस्तुएं हमारे तक पहुंचने से पहले कई प्रकार की परीक्षाओं से गुजरती है और उन्हीं के आधार पर खाने-पीने की वस्तुओं को मार्केट में उतारा जाता है। क्योंकि खाने पीने की वस्तुओं में यदि कोई मिलावट है। तो ऐसे में देश की जनता को भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए देश में एक विभाग निर्धारित किया गया है।

उसी विभाग द्वारा खाने-पीने की वस्तुओं को लॉन्च करने से पहले पूरी तरह से चेक किया जाता है और उसके पश्चात ही उन खाने पीने की वस्तुओं को कुछ विभाग द्वारा बाजार में लांच करने की अनुमति मिलती है। देश में खाने-पीने की वस्तुओं को अनुमति या खाने पीने की वस्तुओं के लिए जिस लाइसेंस की जरूरत होती है। उसका नाम FSSAI है। आज हम इस आर्टिकल में FSSAI Full Form In Hindi,FSSAI kiya Hai, FSSAI Meaning In Hindi इत्यादि के  बारे में आपको जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं।

FSSAI Full Form In Hindi:- 

  • FSSAI Full Form In Hindi:- भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण
  • FSSAI Full Form In English:- Food Safety and Standards Authority of India

FSSAI Kya Hai:- देश में  FSSAI एक खाद्य आपूर्ति विभाग है। जिसके जरिए खाने पीने की वस्तुओं को बाजार में लांच करने से पहले कंपनी को इस विभाग द्वारा अनुमति लेनी होती है। मतलब यह है, कि जब भी कोई व्यक्ति अपनी कंपनी में खाने पीने की वस्तुओं का निर्माण करता है। तो सबसे पहले देश के इस विभाग द्वारा उस वस्तु की पूरी चेकिंग करवानी होती है और उसी के पश्चात इस विभाग द्वारा मार्केट में पदार्थ को लॉन्च करने की अनुमति मिलती है।

देश में इस प्राधिकरण विभाग की स्थापना साल 2011 में की गई है मार्केट में बहुत ज्यादा मिलावटी पदार्थ दिन प्रतिदिन लांच हो रहे थे और इसी को प्रतिबंधित करने के लिए सरकार द्वारा इस डिपार्टमेंट को लांच किया गया है। ताकि खाने पीने की वस्तुओं में अधिक से अधिक शुद्धता लाई जा सके।

FSSAI ke Fayde:- सरकार द्वारा जिस खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण विभाग की स्थापना की गई है। उस विभाग से देश की जनता को कई तरह से फायदा मिला है।

  • देश में रहने वाले लोगों को इस विभाग की स्थापना होने के पश्चात खाद्य पदार्थों में शुद्धता देखने को मिली है।
  • जब से देश में खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण विभाग की स्थापना हुई है। तब से मिलावटी पदार्थ भारत में पूरी तरह से प्रतिबंधित हो गए हैं।
  • सबसे बड़ा फायदा यह है, कि अब किसी भी कंपनी को खाद्य पदार्थ मार्केट में लॉन्च करने के लिए खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण विभाग से अनुमति लेनी होगी। इससे देश के लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध होगा।
A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!