GNM Full From In Hindi What Is GNM

GNM Full From In Hindi:आपने जीएनएम का नाम का नाम अवश्य सुना होगा एक डिप्लोमा कोर्स है। जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थी नर्सिंग के लिए करते हैं। जीएनएम के साथ-साथ एएनएम नर्सिंग कोर्स भी 12वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। जीएनएम कोर्स कितने साल का होता है और इस कोर्स की क्या चीज होती है। साथ ही साथ इस कोर्स के लिए जरूरी पात्रता क्या है। इसकी जानकारी इस आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगी। इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको GNM Full From In Hindi क्या है इसकी जानकारी भी देने वाले हैं।

GNM Full From In Hindi

1.GNM Full form In English:- General Nursing and Midwifery

2.GNM Full From In Hindi:- जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (सामान्य पोषण एवं दाई)

 

जीएनएम कोर्स क्या है

मेडिकल के क्षेत्र में नर्स बनने के लिए जीएनएम का 3 साल का कोर्स 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराया जाता है। इस course को पूरा करने के बाद आपको जीएनएम का सर्टिफिकेट दिया जाएगा और उसके पश्चात उस सर्टिफिकेट से यह साबित होता है कि आप एक रजिस्टर्ड नर्सिंग स्टाफ बन चुके हैं।

जीएनएम के स्कूल लड़का और लड़की दोनों कर सकते हैं। इस Course को करने के पश्चात सरकार द्वारा निकाली गई,नर्सिंग स्टाफ की भर्ती में आवेदन लगाकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेट संस्थानों में भी अपनी सेवा देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जीएनएम कोर्स के लिए जरूरी योग्यता

जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात जीएनएम का कोर्स करना चाहता है। उस विद्यार्थी की उम्र न्यूनतम 17 वर्ष और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए। आयु सीमा के अंदर आने वाले विद्यार्थी इस कोर्स के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस कोर्स में आवेदन लगाने से पहले विद्यार्थी से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। साथ ही साथ 12वीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 40 नंबर होने जरूरी है।

जो विद्यार्थी जीएनएम कोर्स करना चाहता है। उस विद्यार्थी का मेडिकल सर्टिफिकेट भी मांगा जाता है। विद्यार्थी मेडिकल रूप से फिट होना जरूरी है।

GNM Course Fees

जीएनएम कोर्स की सैलरी की बात की जाए, तो जीएनएम कोर्स करने के लिए आपको सरकारी व प्राइवेट दोनों कॉलेज उपलब्ध होते हैं। सरकारी कॉलेज में आवेदन लेने से पहले आपको एक फ्री टेस्ट देना होता है और उसी के आधार पर आपको सरकारी कॉलेज में चुना जाता है। सरकारी कॉलेज में यदि किसी विद्यार्थी का नंबर आ जाता है। तो प्रतिवर्ष 70000 से ₹100000 की आपको देनी होगी। अन्यथा यदि आप प्राइवेट कॉलेज से जीएनएम का कोर्स करते हैं। तो प्रतिवर्ष ₹300000 का खर्चा इस कोर्स को करने के लिए आएगा यह Course 3 Years का होता है।

 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!