Gram Sewak Salary In Rajasthan | राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी सैलरी

Gram Sevak Salary ग्राम सेवक सैलरी Gram Sevak Salary in Rajasthan ग्राम सेवक की सैलरी कितनी होती है ग्रामसेवक पगार Gram Sevak Pay Grade ग्राम सेवक ग्रेड पे इन राजस्थान ग्राम सेवक के कार्य Rajasthan Gram Sevak Salary After 7th Pay Commission राजस्थान के सभी गांव में 1 ग्राम पंचायत होती है जहां पर हर एक ग्राम पंचायत में 1 ग्राम सेवक पद पर व्यक्ति लगा होता है जो गांव के सभी गतिविधियों की नियमित रूप से रिपोर्ट तैयार करता है। साथ ही ग्राम सेवक कई प्रकार के दस्तावेज को अप्रूव भी करता है। ग्राम सेवक का कार्य गांव में होने वाले सभी कार्यों में अपना हस्तक्षेप करना होता है। ग्राम सेवक गांव में बनी ग्राम पंचायत में उपस्थित रहता है साथ ही ग्राम सेवक एक सरकारी कर्मचारी है। जो सरपंच द्वारा भी हर प्रकार का लेखा-जोखा रिपोर्ट मांगता है।

राजस्थान ग्राम सेवक नौकरी प्रोफाइल ( Rajasthan Gram Sewak Job Profile) 

  • 1. राजस्थान के सभी गांवों में ग्राम पंचायत में 1 ग्राम सेवक पद होता है। जहां पर राजस्थान सरकार द्वारा एक व्यक्ति को चयनित किया जाता है।
  • 2. ग्राम सेवक एक सरकारी कर्मचारी है। जो गांव के सरपंच से गांव की सभी लेखा-जोखा रिपोर्ट मांगता है।
  • 3. ग्राम सेवक का कार्य कई प्रकार के दस्तावेज बनाने तथा दस्तावेज पर अपने हस्ताक्षर करने का भी होता है। जैसे:- मूल निवास प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र इत्यादि।
  • 4. राजस्थान ग्राम सेवक पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके अलावा अन्य कोई स्नातक डिग्री होने की आवश्यकता नहीं है।
  • 5. राजस्थान ग्राम सेवक द्वारा फसल बीमा इत्यादि, कई सरकारी योजनाओं के चलते किसानों के खेतों का निरीक्षण करना तथा आपदा की वजह से फसल कहां पर कितनी खराब हुई है। इसकी रिपोर्ट तैयार करना भी होता है।
  • 6. राजस्थान ग्राम सेवक पद की भर्ती राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा बोर्ड जयपुर द्वारा करवाई जाती है।
  • 7. ग्रामसेवक पद के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक व्यक्ति RSMSSB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • 8. कई बार ग्राम सेवक को जनगणना के दौरान भी शामिल होना पड़ता है। साथ ही कई सरकारी प्रोजेक्ट में ग्राम सेवक अपनी ड्यूटी देता है।

Rajasthan Grem Sevak Allowance 

 

  • 1. स्पेशल भत्ता :- यह भत्ता ग्राम सेवक पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 7.5 प्रतिशत उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा स्पेशल भत्ते मैं प्रति वर्ष 400 से ₹500 की बढ़ोतरी होती है।
  • 2. महंगाई भत्ता :- यह भत्ता जो कि उस पद पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी का 17% उपलब्ध कराया जाता है।
  • 3. घर किराया भत्ता :- ग्राम सेवक पद पर कार्यरत व्यक्ति के लिए घर किराया भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है। यह भता आईबीपीएस क्लर्क के पद पर कार्यरत होने के बाद व्यक्ति के कार्य की लोकेशन के आधार पर उपलब्ध कराया जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता बेसिक सैलरी का 10% -12% तक उपलब्ध कराया जाता है। यदि व्यक्ति की जॉब लोकेशन ग्रामीण इलाकों में है तो ऐसे में व्यक्ति को घर किराया भत्ता 7.5%प्रतिशत ही उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • 4. यात्रा भत्ता :- ग्राम सेवक पद पर कार्यरत व्यक्ति के लिए यात्रा भत्ता के रूप में ₹1000- 2000 प्रति महीना निर्धारित किया गया है
ग्राम सेवक प्रोबेशन पीरियड में कितना सैलेरी मिलता है
राजस्थान ग्राम सेवक में 2 साल का प्रोबेशन पीरियड होता है प्रोबेशन पीरियड ने किसी भी प्रकार का पता नहीं मिलता है । इसमें लगभग फिक्स सैलरी ₹14600 होती है । प्रोबेशन पीरियड खत्म होने के बाद आपकी सैलरी के साथ राजस्थान सरकार के विभिन्न के भत्ते भी मिलेगे

राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी सैलरी 

राजस्थान में ग्राम सेवक पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी पे स्केल 6 के अंतर्गत आती है। इस वजह से ग्रामसेवक पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी ₹5200 से 20200 तक होते हैं। हालांकि यह सैलरी सातवें वेतन आयोग के पश्चात काफी बड़ी है।  इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ग्रेड पर के तौर पर अलग से वेतन दिया जाता है।
Category Amount
Basic Salary Rs. 13500 – 20500/-
DA Rs. 3200/-
HRA Rs.1640/-
Grade Pay 2800/-

Rajasthan Grem Sevak Deductions

 

Category Amount
PF (10% of Basic) 2050/-
NPS (10% of Basic+DA) 2535/-
Income Tax As Per Govt. Norms
Rajasthan Gram Sewak Salary in Hand  –  Rs 23515 – Rs 30500
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान ग्राम सेवक की सैलरी ( 7th Pay Commission In Rajasthan Gram Sewak Salary) :-
राजस्थान के सभी कर्मचारियों की सैलरी सातवें वेतन आयोग के पश्चात एक पे स्केल से दूसरे पे स्केल में बढ़ती है। उसी प्रकार ग्राम सेवक की सैलरी भी पे स्केल 6 से पे स्केल 7  तक पहुंची है। सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान ग्राम सेवक की सैलरी कुछ इस प्रकार है।
वेतन नाम – 20200- 34800
ग्रेड पे  –  2400
इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Gram Sewak Salary in Rajasthan
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Gram Sevak Salary , ग्राम सेवक सैलरी , Rajasthan Gram Sevak Salary , ग्राम सेवक ग्रेड पे इन राजस्थान , Gram Sevak Salary in Rajasthan 2021 , Gram Sevak Salary in Rajasthan , ग्राम सेवक सैलरी 2021 , ग्राम सेवक सैलरी Rajasthan

Leave a Comment

Don`t copy text!