High Court Chief Justice Salary

Chief Justice of high court :- उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। उच्च न्यायालय में नियुक्त किए गए मुख्य न्यायाधीश उच्च न्यायालय के सभी बड़े मुकदमों का न्याय करते हैं। मुख्य न्यायाधीश के नीचे उच्च न्यायालय में कई अन्य न्यायाधीश भी होते हैं। जो क्षेत्र के सभी छोटे मुकदमों को हायर करते हैं। राजस्थान के उच्च न्यायालय में भी मुख्य न्यायाधीश को नियुक्त किया गया है। राजस्थान का उच्च न्यायालय जोधपुर में स्थित है। आज हम इस आर्टिकल Chief Justice of high court के बारे में बात करेंगे और Chief Justice of high court पद पर कार्यरत व्यक्ति को कितनी सैलरी मिलती है, उसका भी जिक्र करेंगे।Who Pays Salary of High Court Judges , Salary of High Court Judge Is Charged on Which Fund , High Court Judge Salary 2021 , Who Gives Salary to High Court Judges , Salary of District Judge in India 2021 , High Court Judge Salary in India 2021 , District Judge Salary in India

Chief Justice of high court : भारतीय संविधान के 214 से 234 अनुच्छेद में उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का उल्लेख किया गया है। संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार इस बात का जिक्र किया गया है। कि प्रत्येक राज्य में एक न्यायालय होगा भारतीय संविधान की 215 अनुच्छेद के अनुसार उच्च न्यायालय का भी अभिनय किया गया है। भारत संविधान के 214 अनुच्छेद के अनुसार राजस्थान राज्य का उच्च न्यायालय जोधपुर में स्थित है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 216 के अनुसार राष्ट्रपति उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की संख्या को निर्धारित करता है और उसके पश्चात उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में से एक मुख्य न्यायाधीश का चुनाव करता है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को राज्यपाल नियुक्त करते हैं।

  • न्यायधीश के लिए मुख्य योग्यता यह है कि भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • संविधान के अनुसार उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनने के लिए भारत के किसी राज्य क्षेत्र में कम से कम 10 वर्ष तक न्यायिक पद पर रह चुका होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा किसी राज्य के दो या दो से अधिक उच्च न्यायालयों में कम से कम 10 वर्षों तक न्यायिक पद पर होना अनिवार्य है।
  • भारत में उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश की अधिकतम उम्र 62 वर्ष होती है। मतलब यह है, कि मुख्य न्यायाधीश पद पर व्यक्ति 62 साल तक अपनी सेवा प्रदान कर सकता है।
  • उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कई प्रकार के न्यायिक कार्यो को संपन्न करते हैं तथा अन्य न्यायाधीश के कार्य की रिपोर्ट का विवरण भी देखता है।
  • उच्च न्यायालय को दीवानी और फौजदारी दोनों प्रकार के मामलों को विशेष रूप से स्थानीय क्षेत्र में प्राथमिक अधिकार क्षेत्र मिलते हैं और यह मुकदमा उच्च न्यायालय द्वारा चुने जाते हैं। उच्च न्यायालय में राजस्व और वसूली संबंधित मुकदमें को प्राथमिक अधिकार के अंतर्गत सुनवाई करते हैं।
  • उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अपीलीय अधिकारी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मुकदमों की सुनवाई करते हैं।

Chief Justice of high court की सैलरी :-
भारत के हर राज्य में एक उच्च न्यायालय है और उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीशों को नियुक्त किया गया है। राज्य की उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश न्याय क्षेत्र का सबसे सर्वोच्च पद माना जाता है। मुख्य न्यायाधीश पद पर कार्यरत व्यक्ति की सैलरी काफी अच्छी होती है। क्योंकि यह राज्य के न्याय क्षेत्र का सबसे ऊंचा पद है। भारत में साल 2016 में सातवें वेतन आयोग के पश्चात Chief Justice of high court की सैलरी ₹250,000 प्रति महीना है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!