IB ACIO Salary

IB ACIO Salary :- इंटेलिजेंस ब्यूरो जो कि कार्यकारी अधिकारी होता है। यह अधिकारी सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी के पोस्ट पर कार्यरत रहता है। गृह मंत्रालय द्वारा इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के अन्य भते  भी उपलब्ध कराए जाते हैं। ब्यूरो की सैलरी बहुत अच्छी होती है। आर्टिकल में IB ACIO Salary, IB ACIO Salary in hand, IB ACIO Job profile, IB ACIO Job Allowance, IB ACIO Promotion, IB ACIO Salary Deduction इत्यादि के बारे में बात करने वाले है, तो चलिए शुरू करते हैं।

IB ACIO Salary-

गृह मंत्रालय द्वारा खुफिया एजेंसी में काम करने के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो की 1433 पदों की भर्ती निकाली गई है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति सरकार के कई प्रकार की खुफिया काम करता है। जो व्यक्ति इंटेलीजेंस ब्यूरो के पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को बेहतरीन बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं। जिसका जिक्र हम नीचे कर रहे हैं।

Category Amount
Basic Salary Rs. 44200 – 142000/-
CCA  –
DA Rs. 3600 – 7800/-
HRA Rs. 4050- 4368/-
Grade Pay 4200/-

 

IB ACIO  Salary dedication

Category Amount
PF (10% of Basic) 4420 – 14200/-
NPS (10% of Basic+DA) 8080 – 12680/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.50560 – 112500/- Per month (approx.)

IB ACIO Job Profile-
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति को खुफिया एजेंसी के तहत जारी होने वाले सभी प्रकार के कार्य करने होते हैं। जो भी इस पद पर कार्यरत होते हैं, उस व्यक्ति के कार्य राज्य स्तर पर और राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग हो सकते हैं।
  • राष्ट्रीय पर अधिकतम खुफिया एजेंसी द्वारा कार्य ग्रेड सेकंड कर्मचारियों द्वारा पूरा कराया जाता है। इंटेलिजेंस ब्यूरो के कार्यों ज्यादातर समन्वय और उच्च स्तरीय प्रबंधन से संबंधित होते हैं।
  • राज्य स्तर पर इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति को गवर्नर का खुफिया सलाहकार बन कर कार्य करना होता है। इसके अलावा राज्य स्तर पर कई खुफिया काम में इंटेलिजेंस ब्यूरो का विशेष हिस्सा होता है।
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा राज्य स्तर पर व राष्ट्रीय स्तर पर किए गए कार्य की रिपोर्ट तैयार करनी होती है।
  • कई प्रकार के कार्यालय के माध्यम से इंटेलिजेंस ब्यूरो को जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। क्योंकि प्रतिनियुक्ति की जटिल प्रक्रिया जिसमें राज्य पुलिस एजेंसी और इंटेलिजेंस ब्यूरो के बीच बेहतरीन संबंध होता है। ऐसे में इंटेलिजेंस ब्यूरो राज्य पुलिस एजेंसी के साथ मिल कर काम करना पड़ता है।
  • राष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाली एक दिन का मुख्य काम आतंकवाद से देश को बचाना, काउंटर इंटेलिजेंस, वीआईपी सुरक्षा, खतरे का पूर्व आकलन करना होता है।
  • इसके अलावा संवेदनशील क्षेत्र जैसे जम्मू कश्मीर और उत्तरी पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में चल रहे, विवाद को देखते हुए मुख्य नजर रखनी होती है और मिलने वाली जानकारी इंडियन आर्मी तक पहुंचानी होती है।
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति को कई प्रकार के तकनीकी रूप से क्षेत्रीय काम भी दिए जाते हैं।
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति का कार्य करने का समय निर्धारित होता है। इस पद व्यक्ति को अतिरिक्त कार्य करने की आवश्यकता नहीं है।
IB Acio Promotion-

इंटेलिजेंस ब्यूरो की भर्ती गृह मंत्रालय विभाग द्वारा निकाली जाती है। गृह मंत्रालय द्वारा राज्य स्तर पर और राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रकार के खुफिया काम करने के लिए इस पर लोगों को चयनित किया जाता है। इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत है, उस व्यक्ति को भविष्य में प्रमोशन भी मिलता है। इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर काम करने वाले व्यक्ति को पहला प्रमोशन 7-8 वर्ष बाद मिलता है।

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो:-जब व्यक्ति इंटेलिजेंस ब्यूरो खुफिया एजेंसी में ज्वाइन होता है। तो व्यक्ति को खंड अधिकारी के सहायक के तौर पर चयनित किया जाता है।
  • खंड अधिकारी (7-8 वर्ष बाद):-जॉइनिंग के 7-8 वर्ष पाद व्यक्ति को खंड अधिकारी पद पर promote कर दिया जाता है।
  • अवर सचिव:-खंड अधिकारी पद के बाद अवर सचिव पद पर व्यक्ति को दूसरा प्रमोशन मिलता है।
  • उप सचिव:-अवर सचिव पद के बाद उप सचिव पद पर व्यक्ति का तीसरा प्रमोशन होता है।
  • निदेशक:-उपसचिव पद के पश्चात व्यक्ति का अंतिम प्रमोशन निदेशक के पद पर हो जाता है।
IB ACIO JOB Allowance-

इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ साथ कौन-कौन से भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  • घर किराया भत्ता :- खुफिया एजेंसी का एक मुख्य पद इंटेलिजेंस ब्यूरो जिस पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता उपलब्ध कराया जाता है। घर किराया भत्ता के रूप में व्यक्ति को ₹4050 मतलब बेसिक सैलरी का 10% दिया जाता है।
  • परिवहन भत्ता :- इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति जिसे बेसिक सैलरी का 8% परिवहन भत्ते के रूप में हर महीना उपलब्ध कराया जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ₹3200 हर महीना परिवहन भत्ता दिया जाता है।
  • पेट्रोल भत्ता :- इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का मुख्य कार्य सूचना एकत्रित करना है। इसलिए व्यक्ति को पेट्रोल का पैसा सरकार देती है।

Conclusion:-  गृह मंत्रालय द्वारा कई प्रकार के खुफिया काम करवाने के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर व्यक्तियों को चयनित किया जाता है। ताकि हर प्रकार की सुरक्षा देश को मिलती रहे। इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को वीआईपी लोगों की सुरक्षा में भी अपनी सेवा देनी होती है। इंटेलिजेंस ब्यूरो पद पर कार्यरत व्यक्ति को नए चयनित व्यक्तियों को नौकरी प्रशिक्षण भी देना होता है। संवेदनशील क्षेत्र जैसे जम्मू कश्मीर में फैल रहे, आतंकवाद से संबंधित हर प्रकार की जानकारी गृह मंत्रालय और इंडियन आर्मी तक पहुंचा की होती है। इस पद पर कार्यरत IB Officer को बेसिक सैलरी के साथ साथ में कई अन्य प्रकार के भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में IB ACIO Salary, IB ACIO Salary in hand, IB ACIO Job profile, IB ACIO Job Allowance, IB ACIO Promotion, IB ACIO Salary Deduction के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आर्टिकल से संबंधित किसी के जेहन में कोई सवाल या डाउट है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

इस आलेख  पढ़े :- Salary of the Governor of Rajasthan
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!