IBPS SO Salary In Hand

ibps so salary ibps so in hand salary ibps so job profile:- IBPS मैं स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं। इसके अलावा व्यक्ति को जॉइनिंग के पश्चात निश्चित अवधि के बाद निरंतर प्रमोशन भी मिलते रहते हैं। प्रमोशन के साथ-साथ व्यक्ति की IBPS SO Salary  में भी बढ़ोतरी होती है। साथ ही साथ मिलने वाले भत्तो की राशि में भी बढ़ोतरी होती है। यह पद विशेषज्ञ अधिकारी के रूप में निकाला जाता है। इस पद का आयोजन बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा किया जाता है। इस पद के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को 3 एग्जाम देने होते हैं। आज हम इस आर्टिकल में IBPS SO Salary, IBPS SO salary in hand, IBPS SO Job profile, IBPS SO Promotion , IBPS SO allowance इत्यादि के बारे में बात करेंगे।

IBPS SO SALARY-

बैंकिंग कार्मिक चयन आयोग मैं विशेषज्ञ पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य प्रकार के कई भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद पर जो व्यक्ति जॉइन होता है। उस व्यक्ति को बेसिक सैलेरी के रूप में ₹35800 से 54600 रुपए का प्रति महीना उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा जो व्यक्ति इस पोस्ट पर कार्यरत हो जाता है। तो व्यक्ति को घर किराया भत्ता, महंगाई भत्ता, पेट्रोल भत्ता, यात्रा भत्ता इत्यादि भी उपलब्ध कराया जाता है। व्यक्ति जब स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर शुरुआत में कार्यरत होता है। तो व्यक्ति कि Basic सैलरी ₹35800 होती है। उसके पश्चात जॉइनिंग अवधि के आधार पर होने वाले प्रमोशन के साथ-साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

Category Amount
Basic Salary Rs. 35800 – 54600/-
CCA  Rs. 2300/-
DA Rs. 19864/-
HRA Rs.4368/-
Grade Pay 3500/-

IBPS SO Salary deducation-

Category Amount
PF (10% of Basic) 5460/-
NPS (10% of Basic+DA) 25324/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

IBPS SO Salary In Hand-

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी की बेसिक सैलरी उसके साथ इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को मिलने वाले भत्ते और दूसरी तरफ इनकम टैक्स एवं प्रोविडेंट फंड कटौती के बाद इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को 45600 – 55800 प्रति महीना Salary In Hand मिलती है।

IBPS SO Prank & Allowance-

आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफीसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को निम्नलिखित भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं।

  • महंगाई भत्ता :- आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफीसर को महंगाई भत्ते के रूप में बेसिक सैलरी का 36% दिया जाता है। महंगाई भत्ता हर पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को मुख्य रूप से उपलब्ध कराया जाता है।
  • स्पेशल भत्ता :– इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को Special भत्ता बेसिक सैलरी का 7.75 प्रतिशत उपलब्ध करवाया जाता है।
  • घर किराया भत्ता :- जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होते हैं। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ बेसिक सैलरी का 7.9 प्रतिशत घर किराया भत्ता उपलब्ध कराया जाता है।
  • शहर मुआवजा भत्ता :- शहर मुआवजा भत्ता आपको अपनी जॉब लोकेशन के आधार पर दिया जाता है। यह भत्ता बेसिक सैलरी का 1% से 4% के बीच उपलब्ध करवाया जाता है।
  • इसके अलावा पेट्रोल भत्ता और यात्रा भत्ता भी इस जॉब में उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही साथ आपकी सैलरी में PF की कटौती होती है। उस पीएफ में आईबीपीएस द्वारा 3000 से ₹3500 का योगदान दिया जाता है।

Read also :-  राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021

IBPS SO JOB Profile-

जिस व्यक्ति का सिलेक्शन आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफीसर पद पर होता है। उस व्यक्ति को नीचे दिए गए निम्नलिखित कार्य इस पद पर रहकर करने पड़ते हैं।

  • बैंकिंग के क्षेत्र में व्यक्ति जिस शाखा में कार्यरत है। उस शाखा के डाटा से संबंधित हर प्रकार की प्रॉब्लम को सॉल्व करना होता है और डेटा संरक्षण को लेकर मुख्य रुप से ध्यान रखना होता है।
  • बैंकिंग के क्षेत्र में व्यक्ति को अपने शाखा कार्यालय के Business को और अधिक बढ़ाने पर मुख्य रुप से जोर देना होता है। व्यक्ति द्वारा मार्केटिंग मैनेजर पद पर कार्यरत व्यक्ति को business बढ़ाने के बारे में सलाह देनी होती है।
  • आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर जिसको अकाउंटिंग मैनेजमेंट पर भी ध्यान देना होता है। इस पद पर कार्य व्यक्ति को अपने शाखा कार्यालय और व्यक्तियों के बीच अच्छे रिलेशन बनाकर Business को और अधिक बढ़ावा देना होता है। Business को और अधिक बढ़ावा देने के लिए ही स्पेशलिस्ट ऑफिसर को चयनित किया जाता है।
  • स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को एटीएम, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग से संबंधित सिस्टम में आई खराबी में सुधार करना है। साथ ही साथ एटीएम, नेट बैंकिंग, और मोबाइल Banking से संबंधित ऑनलाइन आने वाले सवालों का जवाब भी देना है।
  • बैंक के कंप्यूटर सिस्टम का रखरखाव करना भी इस पद का मुख्य कार्य है।
  • बैंकिंग क्षेत्र में नए सॉफ्टवेयर को विकसित करना और सॉफ्टवेयर में संशोधन लाना स्पेशलिस्ट ऑफिसर का कार्य होता है।
  • आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति के प्रमोशन के आधार पर उस व्यक्ति के कार्य में भी बदलाव आता रहता है।

यह भी पढें :-  Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022

IBPS SO Job Promotion in Hindi

आईबीपीएस में विशेषज्ञ पद पर कार्यरत होने के बाद व्यक्ति को बेहतर तरीके से फ्यूचर में प्रमोशन मिलते रहते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति के फ्यूचर में कैरियर ग्रोथ होने के चांसेस बहुत ज्यादा है।

कनिष्ठ प्रबंधन – स्केल 1 – अधिकारी / सहायक प्रबंधक

कनिष्ठ प्रबंधन – स्केल 2 – प्रबंधक

मध्य प्रबंधन – स्केल 3 – वरिष्ठ प्रबंधक

वरिष्ठ प्रबंधन – स्केल 4 – मुख्य प्रबंधक

वरिष्ठ प्रबंधन – स्केल 5 – सहायक। महाप्रबंधक

शीर्ष प्रबंधन – स्केल 6 – उप महाप्रबंधक

शीर्ष प्रबंधन – स्केल 7 – महाप्रबंधक

इस प्रकार से इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को जॉइनिंग अवधि के आधार पर और कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर लगातार प्रमोशन मिलते रहते हैं।

Conclusion-

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी के पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतर सैलरी और साथ ही साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति के कैरियर में ग्रोथ होने के भी चांस बहुत ज्यादा होते हैं। जो व्यक्ति एक पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति के कार्य की वार्षिक रिपोर्ट और जॉइनिंग अवधि के आधार पर लगातार प्रमोशन मिलते रहते हैं। बैंकिंग के क्षेत्र में सिस्टम में आने वाली खराबी को दूर करना और बैंकिंग business को बढ़ाना स्पेशलिस्ट ऑफिसर का कार्य होता है। आज हमने इस आर्टिकल में IBPS SO Salary, IBPS SO salary in hand, IBPS SO Job profile, IBPS SO Promotion , IBPS SO allowance के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया। यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि इस आर्टिकल से संबंधित किसी व्यक्ति को कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
All Type Job Profile  

Leave a Comment

Don`t copy text!