IMPS Full Form In Hindi 

imps full form आइएमपीएस का फुल फॉर्म full form of imps IMPS Full Form In Hindi: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा। जिसको IMPS के बारे में पता ना हो। आज के इस डिजिटल युग मे आप स्मार्टफोन के माध्यम से आप बिना बैंक की लाइन में लगकर घर बैठे पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट मे आसानी से भेज सकते है।
मोबाइल फोन से पैसे भेजने के लिए आपको NEFT करना होगा। किसी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए आप NEFT की मदद से पैसे आसानी से भेज सकते है। IMPS का प्रयोग भी पैसे भेजने के लिए किया जाता है। आइये जानते है कि IMPS का फुल फॉर्म क्या होता है।
  • IMPS Full Form In Hindi: तत्काल भुगतान सेवा
  • IMPS Full Form In English: Immediate Payment Service

IMPS का फुल फॉर्म हिंदी मे:- IMPS का फुल फॉर्म इंगलिश मे Immediate Payment Service होता है। और हिंदी में इस को तत्काल भुगतान सेवा कहते हैं। यदि आपको तत्काल रुपए भेजे हैं तो हम लोग आइएमपीएस का प्रयोग करते हैं इसके माध्यम से कुछ ही सेकंड में एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से रुपए भेजे जा सकते हैं।

IMPS क्या है:-  यह एक प्रकार का पेमेंट ट्रांसफर मेथड है। जिसका प्रूफ करके हम रियल टाइम में एक खाते से दूसरे खाते में रुपए को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका प्रयोग करके हम 500 से 50 हजार तक की राशि को एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं।

दूसरे खाते में पैसे भेजने के लिए हमारे पास सिर्फ अकाउंट नंबर होना आवश्यक है। हम सिर्फ अकाउंट नंबर के माध्यम से ही उसके खाते में रुपए भेज पाएंगे।
जब हम किसी दूसरे के खाते में रुपए को ट्रांसफर करते हैं तो उसके ट्रांजैक्शन में आइएमपीएस लिखा होता है जिसका मतलब कि यह राशि आइएमपीएस के माध्यम से भेजी गई है और जो व्यक्ति देश था उसके ट्रांजेक्शन में भी आइएमपीएस लिख कर आ जाता है।
IMPS आ जाने से आपको घंटों बैंकों में लाइन लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि पैसे भेजने के लिए बैंक में जाने पर आपका 2 से 3 घंटे का समय नष्ट हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!