जन आधार कार्ड योजना 2021

जन आधार कार्ड योजना 2021 :- राजस्थान जन आधार योजना को कांग्रेस सरकार सत्ता में आते ही एक वर्षगांठ के उपलक्ष्य में  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सत्ता का कार्यभार लेते ही  राजस्थान जन आधार योजना  प्रदेश के लिए लांच किया। खास बात यह है कि यह नया कार्ड पुरानी सरकार के फेलोशिप भामाशाह कार्ड का स्थान लेगा यानी इसका उपयोग भामाशाह कार्ड की जगह किया जाएगा। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि राजस्थान प्रदेश के सरकार बदलने के साथ ही महत्वपूर्ण  दस्तावेजो में भी परिवर्तन होगा ।राजस्थान प्रदेश के नागरिकों के लिए बहुत ही कल्याणकारी योजनाओं में से एक है।

जन आधार कार्ड योजना 2021 जाने संक्षिप्त में:-  राजस्थान जन आधार योजना की घोषणा राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा 18 दिसंबर 2019 को ही प्रारंभ को ही दी गई है। आधार कार्ड योजना के तहत प्रदेश के नागरिकों को आवेदन करने के लिए राज्य सरकार के जनाधार कार्ड पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। राजस्थान के नागरिकों को इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा आसानी से पंजीकरण कराने में सक्षम होंगे और इस जन आधार कार्ड योजना 2021 का फायदा ले सकेंगे ।

Jan Aadhar Card Yojana से जुड़ी अहम जानकारी
संबंधित विषय राजस्थान जन आधार कार्ड
योजना संचालित की गई राजस्थान सरकार के द्वारा
योजना से लाभ राजस्थान प्रदेश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://janaadhaar.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री जनाधार कार्ड योजना 2021 के मूलभूत उद्देश  :-  राजस्थान सरकार के माध्यम से तैयार की गई है  इस योजना से सभी सूचनाओं का डेटाबेस तैयार करके राज्य के प्रत्येक परिवार एक कार्ड एक पहचान प्रदान किए जाने की योजना है ।इस मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड में परिवार के साथ परिवार के सदस्यों की पहचान के अतिरिक्त निवास दस्तावेज के रूप में मान्यता होगी ।राजस्थान के लोगों के इस जनाधार सरकारी योजनाओं ई-कॉमर्स के अतिरिक्त बीमा सुविधाओं में  विशेष लाभ पहुंचेगा । प्रदेश के नागरिकों को इस योजना में नामांकित होते  ही प्रत्येक परिवार को 10 अंकीय परिवार पहचान संख्या के साथ ही आधार कार्ड दिया जाएगा।

Rajasthan Jan Aadhar Card के  प्रदेश के नागरिकों को मिलने वाले लाभ  :-  जन आधार कार्ड के माध्यम से राजस्थान के निवासियों को काफी लाभ पहुंचेगा जो कि कुछ इस प्रकार है।

1.) इस योजना के माध्यम से सरकार एवं राज्य के नागरिकों के बीच पारदर्शिता आएगी।

2.) इस योजना के शुरू होते ही राज्य में भ्रष्टाचार की गति धीमी और एक समय के बाद भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त किया जा सकेगा।

3.) जन आधार कार्ड योजना 2021 से प्रदेश के सभी नागरिकों को लाभ होगा।परन्तु इससे मुख्य तौर लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद परिवार को होगा।

4.) राजस्थान राज्य के 18 या उससे अधिक उम्र के लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Jan Aadhar Card 2020 से जुड़ी की विशेषताएं के साथ ही आवेदक की पात्रता मापदंड  :- 

1.) आवेदक का राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है।

2.) राजस्थान राज्य की सरकार को इस योजना यानी नए जन आधार कार्ड को जारी करने में लगभग 17 से 18 करोड रुपए का खर्च वहन करना होगा।

3.) प्रदेश सरकार का कहना है कि इस नए कार्ड के माध्यम से पहले की अपेक्षा सभी जरूरतमंद और उपेक्षित लोगों को जोड़ा

जाएगा।

4.) भामाशाह कार्ड में एक चिप का प्रयोग किया जाता था परंतु इस नए जन आधार कार्ड में क्यूआर कोड का उपयोग होगा।

5.) आपको यह जानकर हैरानी होगी क्यूआर कोड को स्कैन करते ही कार्ड धारक का सारा बायोडाटा स्क्रीन पर नजर आएगा।

6.) उससे पहले पुराने भामाशाह कार्ड में एक नंबर होता था जिस पर भामाशाह कार्ड धारक के परिवार का पूरा रिकॉर्ड होता था परंतु इस नए आधार कार्ड में परिवार के सदस्यों का अलग-अलग नंबर देकर वितरित किए जाएंगे।

7.) Jan Aadhar  Card आधार कार्ड से लिंक किया होगा जिससे प्रत्येक व्यक्ति का अलग से बायोडाटा उपलब्ध हो सकेगा इस एक जनाधार कार्ड के माध्यम से राजस्थान प्रदेश के लोगों को विभिन्न प्रकार सरकारी योजना का लाभ लेने के अधिकारी होगे।

जन आधार कार्ड योजना 2021 के लिए राजस्थान प्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण हेतु क्या करे :-  राजस्थान  प्रदेश के नागरिक जो  पहले से पंजीकृत है। उन्हें पंजीकरण करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन लोगो को सिर्फ  अपने  पंजीकृत मोबाइल  नंबर से  इस राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के अन्तर्गत प्राप्त हुए 10 अंको जन आधार परिवार पहचान नंबर के एमएस वॉइस कॉल  के माध्यम से भेजना होगा।| इसके बाद आपको नगर निकाय ,पंचायतराज और ई मित्र के द्वारा से इस कार्ड (जन आधार कार्ड 2021)  को पंजीकृत परिवारों को निशुल्क वितरित कर दिया जाएगा |  आप इस  ईकार्ड जन आधार पोर्टल या एसएसओ के द्वारा  निशुल्क डाउनलोड कर सकेंगे।खास बात यह है कि इसमें पहले से ही पंजीकृत परिवारों के दर्ज विवरण को इस योजना के अंतर्गत संशोधित और अपडेशन भी समय- समय किया जा सकेगा | वही जिन लोगो का खुद को अब पंजीकृत नहीं किया है। प्रदेश के इच्छुक उन लाभार्थी को इस जन आधार कार्ड योजना 2021 के तहत आवेदन करना चाहते है ।तो वह नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान में रखना होगा ।

जाने कैसे करे खुद को ऑनलाइन पंजीकृत  :- 

1.) प्रदेश के नागरिक जनाधार कार योजना के लिए यदि आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले इस योजना से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर  जाना होगा।ऑफिशियल पर विजिट करने के बाद आपके सामने ओपन होगा।

2.) अब आपको इस होम पेज पर Jan Adhaar Enrollment option दिखाई पड़ेगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपके ऐसा करते ही आपके  सामने आगे का एक नया पेज ओपन होगा।

3.) इसके आगे आपकोCitizen Registration का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा आप इस पर क्लिक करें।

4.) इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Application Form ओपन होगा  ।आपको इस फार्म फॉर्म मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर ,लिंग के अतिरिक्त जन्मतिथि आदि  सावधानी पूर्वक भरनी होगी |

5.) सभी जानकारी देने के  ठीक बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करे।अब आपको आगे उम्मीदवार नामांकन फॉर्म को ओपन करने के तहत नागरिक  को नामांकन पर क्लिक करना होगा |

6.) इसके आगे की प्रक्रिया में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा आपको इस पेज में जाकर registration number दर्ज करे।

7.) इस तरह से आपने खुद को पंजीकृत कर सकेगें।इस प्रक्रिया गुजरते आप रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।

Jan addhar Card Download Link
Jan Adhar Card Apply Here 
ऑफिसियल वेबसाइट
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!