जाति प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान

राजस्थान की सरकार की ओर से राजस्थान प्रदेश के नागरिकों (citizen of Rajasthan)को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए online portal  की सुविधा प्रदान की है। इस सुविधा का उपयोग राज्य के नागरिक अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग(SC,ST,OBC category) से संबंध रखने वालेनागरिकों को इस online portal  के द्वारा सहज तरीके से ऑनलाइन apply करके जाति प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं ।इसके आगे हम आपको इसकी उपयोगिता और बनाने की पूर्ण प्रक्रिया बताएंगे जिसे अपनाकर  Rajasthan Caste Certificate बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान Pdf Obc , Jati Praman Patra Form Obc , Obc Caste Certificate Form Rajasthan Pdf , Jati Praman Patra Document , St Jati Praman Patra , Jati Praman Patra Download

जाति प्रमाण पत्र का महत्व आम नागरिक के लिए:- अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग से संबंधित नागरिकों के लिए जन्म प्रमाण जाति प्रमाण पत्र होना बेहद आवश्यक है ,क्योंकि सरकारी कार्यप्रणाली में कार्यप्रणाली में इस दस्तावेज विशेष महत्व है। आपको यह ज्ञात होगा कि  यह प्रमाण पत्र नागरिक को सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इस प्रमाण पत्र से आम नागरिक के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है। जैसे कि राजस्थान प्रदेश नागरिक किस जाति से संबंध रखता है ।उसकी जाति की पुष्टि होते ही प्रदेश के नागरिकों को सरकारी काम में विशेष तौर पर छूट प्राप्त होती है ।इसके अतिरिक्त जाति प्रमाण के माध्यम से भी राजस्थान प्रदेश में रहने वाली विभिन्न जातियों की संख्या की गणना भी की जाती है ।इसलिए जाति प्रमाण पत्र नागरिकों विशेष तौर आवश्यक है चाहे वह इनमें (SC,ST,OBS)से किसी भी वर्ग से सम्बन्ध रखता हो  प्रमाणित करने के लिए जाति प्रमाण पत्र होना बेहद आवश्यक होता है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र से प्रदेश के नागरिकों को होने  वाले लाभ

1.) जाति प्रमाण पत्र प्रयोग आमतौर पर राजस्थान प्रदेश के नागरिक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के अतिरिक्त शिक्षा से जुड़े लाभ को प्राप्त करने यानी स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

2.) जाति प्रमाण पत्र का उपयोग राज्य के लोग कई सरकारी योजनाओं लाभ उठाने के लिए एवं शिक्षा सम्बंधित कई स्कालरशिप प्राप्त करने के लिए कर सकते है |

3.) जाति प्रमाण पत्र का उपयोग सरकारी नौकरी में आरक्षित पदों पर आवेदन करने हेतु भी किया जाता है

4.) (ST SC or OBC ) जाति से संबंध रखने वाले नागरिकों के लिए जाति प्रमाण पत्र एक विशेष दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जाता है।

5.) इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के नागरिकों को राज्य सरकारी सेवाओं के अंतर्गत जैसे ही स्कूल कॉलेजों अथवा विश्वविद्यालय आदि में प्रवेश के लिए जाति प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करना अनिवार्य होता है।

Free Coaching for SC and OBC Students – भारत सरकार निःशुल्क कोचिंग स्कीम 2021

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन के दौरान आवश्यक दस्तावेज

1.) प्रदेश के नागरिक को राजस्थान का स्थायी निवासी  होना चाहिए |

2.) आवेदक के पास आधार कार्ड के अतिरिक्त राशन कार्ड होना जरूरी है।

3.) इसके अलावा स्वप्रमाणित घोषणा पत्र भी जरूरी माना गया है।

4.) आवेदन के पास पासपोर्ट साइज के अलावा स्वयं का सक्रिय नंबर होना अनिवार्य है।

5.) भामाशाह आईडी भी संलग्न (attach)करना जरूरी है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:- राजस्थान राजस्थान प्रदेश के सभी वर्ग के नागरिक जैसे कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग(SC ST OBC category) आदि आते हैं। जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए प्रदेश के नागरिक online  के अतिरिक्त offline दोनों में से किसी एक माध्यम से( Rajasthan Caste Certificate) बनवाने हेतु( Apply) कर सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र बनाने के इच्छुक नागरिक यदि ऑनलाइन माध्यम से प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। तो उन्हें कहीं जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे बेहद सहज तरीके से इंटरनेट के द्वारा अधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर विजिट करके संपूर्ण जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं। ।जाति प्रमाण पत्र से प्रदेश के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की लाभ प्राप्त होते हैं। हम आपको बता दें कि इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ आप सिर्फ प्रदेश के( SC,ST,OBC) जाति के नागरिक को ही लाभ प्राप्त होगा।

प्रदेश के नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दो प्रकिया से गुजरना होगा इस प्रक्रिया  को अपनाकर आप बेहद ही सहज तरीके से घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रथम प्रक्रिया के तहत:- 

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन:- 

1.) सर्वप्रथम प्रदेश के नागरिक को ई-मित्र की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर विजिट करना होगा ।आपके विजिट करते ही आपके सामने होम पेज ओपन होगा जो कि कुछ इस प्रकार से होगा।

2.) आपको इसके आगे की प्रक्रिया में होम पेज पर ऊपर login का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3.) यदि आपका इस ऑफिशल वेबसाइट पर पहले से रजिस्टर है तो आगे आपको बस login करना होगा login ना होने की स्थिति में आपको खुद को रजिस्टर करना होगा जैसे कि Rajasthan Caste Certificate Login आप देखेंगे लिखा होगा

4.) अब आपको लॉगिन में स्वयं का यूजर नेम (user name) के साथ ही पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके आगे की प्रक्रिया में आपको login बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद अब आप देखेंगे कि आपके सामने राजस्थान  Rajasthan Single Sign On (SOS) का पेज ओपन होगा ।

5.) आपको e-mitra का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा ।अब आपको ऑप्शन में क्लिक करना होगा

6.) उसके बाद (Service) पर क्लिक करें ।उसके ठीक बाद अब यह  (Avail Service) पर क्लिक करके आगे बढ़े आगे आपको (Application) पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने आगे का पेज ओपन होगा।

7.) अंतिम प्रक्रिया में आपको ज्यादा कुछ नहीं बस “सेवा के लिए आवेदन” के बॉक्स में Caste भरे और फिर जिस जाति के लिए आप प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं ।उसे सेलेक्ट( select) करें।

द्वितीय प्रक्रिया के अन्तर्गत:- 

1.) द्वितीय प्रक्रिया में आपको  जन आधार आईडी ,आधार कार्ड पंजीकरण संख्या इनमें से किसी एक माध्यम के द्वारा आगे बढ़े।

2.) फिर आपको जन आधार आईडी के माध्यम से सबसे पहले बॉक्स में जन आधार आईडी नंबर भरना होगा आगे बड़े पर क्लिक करना होगा इसके ठीक बाद आपको जन आधार परिवार में से जिस भी सदस्य का आवेदन कर रहे हैं ।उसका का चयन करें

3.) अब आपको” डाटा लाये” करना होगा।

4.) इसके आगे की प्रक्रिया में आपको आवेदक की जन आधार आईडी को सर्च करके सुनिश्चित करना होगा। इस प्रकार आधार आईडी से सर्च किए हुए को भी आपको सेव करना होगा। इसके अतिरिक्त ईमित्र पंजीकरण आईडी की संख्या के माध्यम से भी सर्च करके आपसे कर सकते हैं।

5.) आगे की प्रक्रिया में आपको ईमित्र पंजीकरण आईडी संख्या को सेव कर ले। इसके पाद आपको नीचे आगे की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।अब आप देखेंगे कि आपके सामने अगले पेज पर जाति प्रमाण के लिए आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

6.) आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे कि प्रदेश के नागरिक का नाम, पिता का नाम ,जाति आदि को भरना होगा।

7.) अंतिम प्रक्रिया में आपके द्वारा भारी गई सारी जानकारी भरने के बाद अब को Save  क्लिक करना होगा ।अब आपके सामने अब आपसे  पूछा जाएगा कि” क्या आप इस फॉर्म को फॉर्म सहेजना चाहते हैं “. यदि “हां “तो “OK” पर क्लिक करें और फॉर्म ऑनलाइन शुल्क का तत्काल रुप से भुगतान भी कर दे।

 

Jati Praman Patra Form Apply Here
Jati Praman Patra Form  Form pdf
ऑफिसियल वेबसाइट
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे
Subject Wise Notes PDF
Subject Wise MCQ PDF
Exam Wise Notes PDF
Exam Wise MCQ PDF

Leave a Comment

Don`t copy text!