Jvvnl Technical Helper Salary 2022 :राजस्थान टेक्निकल हेल्पर सैलरी

राजस्थान विद्युत विभाग द्वारा टेक्निकल हेल्पर की भर्ती रिक्त पदों की पूर्ति के लिए आवश्यकता अनुसार  निकाली जाती है। कई बार बीच में भी इस भर्ती का आयोजन किया जाता है। टेक्निकल हेल्पर के तौर पर जॉब पाने वाले व्यक्ति को विद्युत विभाग में कई प्रकार के काम करने होते हैं। हालांकि टेक्निकल हेल्पर नाम से ही इस बात का पता चलता है। कि जॉब पाने वाले व्यक्ति का काम किसी न किसी सहायक के तौर पर दिया जाएगा। Technical Helper Salary , Jvvnl Technical Helper Work Profile , Jvvnl Technical Helper Salaries , Jvvnl Helper 2 Salary 2022  , Jvvnl Technical Helper Salary 2022 , Jvvnl Technical Helper Basic Pay ,राजस्थान टेक्निकल हेल्पर सैलरी राजस्थान विद्युत विभाग की यह भर्ती राजस्थान लोक सेवा विभाग बोर्ड द्वारा करवाई जाती है। इस साल 2020 में भी राजस्थान टेक्निकल हेल्पर की भर्ती निकाली गई है। टेक्निकल हेल्पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता को कई प्रकार की मापदंड पूरे करने होते हैं। उसके पश्चात ही व्यक्ति टेक्निकल हेल्पर के लिए आवेदन कर सकता है।

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर नौकरी प्रोफाइल ( Jvvnl Technical Helper Work Profile )
राजस्थान की विद्युत विभाग में टेक्निकल हेल्पर के तौर पर भर्ती निकाली जाती है और इस पद पर मौजूद व्यक्ति को निम्नलिखित काम करने होते हैं।
  • 1. यह भर्ती राजस्थान के विद्युत विभाग में सहायक पद के लिए निकाली जाती है।
  • 2. इस पद पर व्यक्ति को एक सहायक के तौर पर काम करना होता है। इसमें व्यक्ति बिजली की लाइन बिठाना, बिजली के फोल्ड को ठीक करना, डीपी की देखरेख करना इत्यादि काम में सहायक के तौर पर नियुक्त किया जाता है।
  • 3. राजस्थान विद्युत विभाग के अलग-अलग क्षेत्रों के अनुसार हेल्पर को नियुक्त किया जाता है और वहां पर विद्युत डिपार्टमेंट तथा विद्युत लाइन में आई टेक्निकल खराबी में टेक्निकल हेल्पर काम करता है।
  • 4. इस पद पर आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास इलेक्ट्रिसिटी डिप्लोमा होना जरूरी होता है।
  • 5. इच्छुक व्यक्ति टेक्निकल हेल्पर भर्ती के लिए आवेदन राजस्थान लोक सेवा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकता है।
  • 6. राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती ग्रुप डी में आने वाली एक नौकरी है। जिसमें 10वीं कक्षा की मार्कशीट के साथ इलेक्ट्रिसिटी डिप्लोमा या इलेक्ट्रिसिटी में आईटीआई  इत्यादि शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है।
राजस्थान टेक्निकल हेल्पर सैलरी ( Jvvnl Technical Helper Salary ) :-  राजस्थान विद्युत विभाग में  टेक्निकल हेल्पर एक सहायक के तौर पर कार्य करता है और यह पद ग्रुप डी में आती है। इसलिए इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी करीब 14500 के आसपास मिलती है। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।
  • वेतननाम –  5600 – 22100
  •  ग्रेड पे – 2400
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान टेक्निकल हेल्पर की सैलरी ( Jvvnl Technical Helper Salary After 7th Pay Commission) :- राजस्थान के सभी पदों पर कार्यरत व्यक्तियों की सैलरी सातवें वेतन आयोग के पश्चात काफी बढी है। अतः इसी प्रकार से राजस्थान विद्युत विभाग में टेक्निकल हेल्पर के तौर पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी में भी सातवें वेतन आयोग के पश्चात काफी ज्यादा इजाफा हुआ है।
  • वेतननाम –  19000/-
  • ग्रेड पे – 2400
इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Rsmssb Lab Assistant Salary in Hand , Rsmssb Lab Assistant Job Profile
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

5 thoughts on “Jvvnl Technical Helper Salary 2022 :राजस्थान टेक्निकल हेल्पर सैलरी”

Leave a Comment

Don`t copy text!