Lab Assistant Salary In Rajasthan , Promotion

lab assistant salary लैब असिस्टेंट सैलरी राजस्थान प्रयोगशाला सहायक का वेतन lab assistant kya hota hai लैब असिस्टेंट सैलरी :- राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती RSMSSB द्वारा आयोजित की जाने वाली एक राज्यस्तरीय भर्ती है। इस भर्ती में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास 12वीं कक्षा विज्ञान वर्ग के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। राजस्थान लैब असिस्टेंट की भर्ती हर 2 साल में एक बार निकाली जाती है। कभी बीच में आवश्यकता के अनुसार रिक्त पदों की पूर्ति के लिए RSMSSB द्वारा आयोजित की जा सकती है। RSMSSB द्वारा राजस्थान लैब असिस्टेंट की भर्ती सभी विद्यालयों और सरकारी कॉलेजों में लैब के टीचर के साथ असिस्टेंट के तौर पर पदों की पूर्ति के लिए निकाली जाती है।

राजस्थान लैब असिस्टेंट नौकरी प्रोफाइल ( Rsmssb Lab Assistant Job Profile ) :- 
  • यह भर्ती राजस्थान के सभी सरकारी कॉलेजों और सीनियर विद्यालयों के नए टीचर के साथ असिस्टेंट के तौर पर निकाली जाती है।
  • इस भर्ती में पास होने वाले व्यक्ति का काम प्रैक्टिकल टीचर के साथ असिस्टेंट के तौर पर रहता है।
  • राजस्थान लैब असिस्टेंट प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान भी असिस्टेंट के तौर पर काम करता है।
  • एक नौकरी पद पर काम करने वाले व्यक्ति का कई बार सरकारी आदेशों के अनुसार जनगणना और अन्य कार्यों के आदेश भी दिए जा सकते है।
  • राजस्थान लैब असिस्टेंट का काम लैब में सभी कार्य को करना होता है। साथ ही प्रैक्टिकल लेक्चरर की मदद करना होता है।
  • राजस्थान लैब असिस्टेंट फाइनल एग्जाम मैं प्रैक्टिकल इंस्ट्रूमेंट को तैयार करता है।
  • प्रैक्टिकल रिकॉर्ड को सहेजने का काम भी लैब असिस्टेंट द्वारा किया जाता है।
  • प्रैक्टिकल टीचर द्वारा करवाए गए प्रैक्टिकल के सारे इंस्ट्रूमेंट लैब असिस्टेंट विद्यार्थियों को देता है और प्रैक्टिकल मटेरियल देने का काम भी लैब असिस्टेंट करता है।
  • सरल भाषा में कहें तो लैब असिस्टेंट का काम लैब के सभी समान का ध्यान रखना और प्रैक्टिकल अध्यापक के सहायक के तौर पर होता है।
लैब असिस्टेंट सैलरी इन राजस्थान ( Lab Assistant Salary in Rajasthan Government ) :-
राजस्थान लैब असिस्टेंट की सैलरी काफी अच्छी होती है। राजस्थान लैब असिस्टेंट की सैलरी राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर से कम होती है।  राजस्थान लैब असिस्टेंट पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यता कम होती है और एक सहायक के तौर पर कार्य होने के कारण इनकी सैलरी थर्ड ग्रेड टीचर से कम होती है।  राजस्थान लैब असिस्टेंट की सैलरी निम्न प्रकार है।
वेतननाम – 5000 – 20500
ग्रेड पे  –   2800
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान लैब असिस्टेंट की सैलरी (Lab Assistant Salary in Rajasthan 7th Pay Commission) :- सभी सरकारी भर्तियों में सातवें  वेतन आयोग के पश्चात वेतन में बढ़ोतरी होती हैं।  उसी प्रकार राजस्थान लैब असिस्टेंट की सैलरी में भी सातवें वेतन आयोग आयोग के पश्चात बढ़ोतरी होती है। राजस्थान लैब असिस्टेंट की सैलरी सातवें वेतन आयोग के पश्चात कुछ इस प्रकार है।
वेतननाम –  20500- 29700
ग्रेड पे –  3000
इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Rsmssb Lab Assistant Salary in Hand , Rsmssb Lab Assistant Job Profile
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!