LIC AAO Salary

भारतीय जीवन बीमा निगम जो भारत की एक विशाल इंश्योरेंस कंपनी है। यह कंपनी सन् 1956 से इंश्योरेंस के सत्र में काम कर रही है और आज के समय में भी सभी लोगों की भरोसेमंद कंपनी एलआईसी है। एलआईसी द्वारा नियमित रूप से रिक्त पदों की भर्ती के लिए अलग-अलग पदों की भर्तियां निकाली जाती है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा AAO की भर्ती भी निकाली गई है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को कई प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं। जो व्यक्ति असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर होता है। उस व्यक्ति को LIC AAO Salary  के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम में असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद की एक मुख्य जगह होती है और इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति कई प्रकार के महत्वपूर्ण काम करता है।भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कुल 218 पदों की भर्ती इस पद के लिए निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार इस पद में अपना आवेदन कर सकता है। आज हमेशा आर्टिकल में LIC AAO Salary, LIC AAO Salary in Hand, LIC AAO Job Promotion, LIC AAO Job Vacancy, LIC AAO Job Allowance, LIC AAO Job Profile इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।

LIC AAO Salary

भारतीय जीवन बीमा निगम में असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन बेसिक सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के आधार पर पद पर कार्यरत रहने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹32795 से ₹62315 तक निर्धारित की गई है।

  • जब उम्मीदवार इस पद पर कार्यरत होता है। तो व्यक्ति की शुरुआती बेसिक सैलरी ₹32795 होती है। जो कि इस पद पर रहने वाले व्यक्ति की न्यूनतम बेसिक सैलरी होती है। उसके पश्चात व्यक्ति की सैलरी में अगले 14 वर्षों के लिए लगातार ₹1610 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी अगले 14 वर्ष के बाद 55335 रुपए प्रति महीना पहुंच जाती है।
  • अब असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर की बेसिक सैलरी में अगले 4 वर्ष के लिए 1745 रुपए हर साल के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। उसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹62315 पहुंच जाती है। यह व्यक्ति की अधिकतम सैलरी है।
  • इसके अलावा इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को कई प्रकार के अन्य भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं।
Category Amount
Basic Salary Rs. 32795 – 62315/-
CCA  3-5% of basic salary
DA 17% of  basic salary
HRA 8 % of  basic salary
Grade Pay

LIC AAO  Salary In Hand 
Category Amount
PF (10% of Basic) 3279- 6231
NPS (10% of Basic+DA) 9170/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs. 42000 – 57000/- Per month (approx.)

LIC AAO Job Profile

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को कई प्रकार की मुख्य भूमिका निभानी होती है।

  • इस पद पर कार्यरत होने के पश्चात व्यक्ति को बीमा निगम व नए आवेदन की जांच इत्यादि कार्य करना होता है।
  • भारतीय जीवन बीमा विभाग में असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को नए बिजनेस से संबंधित संपूर्ण रिपोर्ट तैयार करनी होती है और नए आवेदन में जितनी भी गलतियां हैं। उनमें सुधार करना और नए आवेदन को दस्तावेज के आधार पर छांटना इसी पद पर कार्यरत व्यक्ति का काम है।
  • जो व्यक्ति असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत होते हैं। उन लोगों को BOC रसीद के जरिए पॉलिसी नंबर को Allot करना यदि काम कर रहे होते हैं।
  • इसके अलावा व्यक्ति को नए बिजनेस व नए आवेदन के Policy Bond भी Issue करने होते हैं। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को हायर मैनेजमेंट सहायता इत्यादि काम करना होता है।
  • जो व्यक्ति इस पदभार को संभालता है। उस व्यक्ति को बीमा क्षेत्र में या भारतीय जीवन बीमा निगम की ब्रांच में कार्यरत व्यक्तियों की रिपोर्ट तैयार करके Branch मैनेजर तक पहुंचाना होता है ।
  • इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अभिकर्ता से मीटिंग करना और उन्हें नए बिजनेस के लिए प्रेरित करना होता है।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा असिस्टेंट ऑफिसर पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को कई प्रकार के मुख्य कार्य

जैसे :- क्लेम,न्यू बिजनेस,सेल्स,एकाउंट्स,पॉलिसी
सर्विसिंग, ऑफिस सर्विसिंग इत्यादि संपूर्ण काम संभालने होते हैं।

LIC AAO Job Allowance

भारतीय जीवन बीमा निगम में असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ कई बेहतरीन भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। सभी भत्तो की जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता उपलब्ध कराया जाता है। घर किराए भत्ते के रुप में व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 8% से 10% तक प्रदान करवाया जाता है।
  • जो व्यक्ति असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को महंगाई भत्ता भी दिया जाता है। महंगाई भत्ते के रूप में व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 17% उपलब्ध कराया जाता है।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा AAO पद पर कार्यरत व्यक्ति को शहर स्पेशल भत्ता दिया जाता है। यह भत्ता व्यक्ति की जॉब लोकेशन के आधार पर निर्भर करता है। इस भत्ते के रूप में एलआईसी व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 3% से 5% तक उपलब्ध कराती है।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को यात्रा भत्ता व पेट्रोल भत्ता भी उपलब्ध कराया जाता है।
  • जो व्यक्ति भारतीय जीवन बीमा निगम में इस पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति का मेडिकल इंश्योरेंस द्वारा प्रदान किया जाता है। साथ ही व्यक्ति की और On ड्यूटी मृत्यु होने पर बीमा निगम द्वारा एक स्पेशल क्लेम पास किया जाता है।

Read also :- Gargi Puraskar 2022 Kab Milega Date

LIC AAO Job Promotion

भारतीय जीवन बीमा निगम में जो व्यक्ति असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को भविष्य में प्रमोशन दिए जाते हैं। LIC AAO पोस्ट पर व्यक्ति की जॉइनिंग होने के दो साल पश्चात व्यक्ति का पहला प्रमोशन होता है। व्यक्ति का प्रमोशन वार्षिक कार्य रिपोर्ट के आधार पर किया जाता है। इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा पदोन्नति के कई एग्जाम फॉर्म भी करवाए जाते हैं। जिस एग्जाम फॉर्म में सफल होकर व्यक्ति प्रमोशन प्राप्त कर सकता है।

Conclusion

भारतीय जीवन बीमा निगम के हर ब्रांच ने असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद की आवश्यकता होती है और बीमा निगम कंपनी इस पद के रिक्त स्थानों की पूर्ति करने के लिए नियमित रूप से वैकेंसी निकलती रहती है। भारतीय जीवन बीमा निगम में असिस्टेंट एडमिनिस्टर ऑफिसर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन बेसिक सैलरी और साथ ही साथ कई अन्य प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को ब्रांच के कई महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं।

आज हमने इस आर्टिकल में LIC AAO Salary, LIC AAO Salary in Hand, LIC AAO Job Promotion, LIC AAO Job Vacancy, LIC AAO Job Allowance, LIC AAO Job Profile इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह Article आपको पसंद आया होगा। यदि इस आर्टिकल से संबंधित किसी व्यक्ति के जेहन में कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
All Type Job Profile  

Leave a Comment

Don`t copy text!