LLB Full Form In Hindi

llb full form llb full form in hindi llb ka full form in hindi full form of llb in hindi llb fullform LLB full form In Hindi: एलएलबी नौ से संबंधित एक ऐसा कोर्स है जिसके अंतर्गत आप किसी भी कोर्ट के समस्या को अपने अंदर में लेकर के सुलझा सकते हैं। चाहे वह मर्डर केस हो सुसाइड केस या फिर चोरी चकारी या छोटे-मोटे केस हो।एलएलबी का कोर्स उन छात्रो द्वारा किया जाता है जो आगे चल कर वकील या मुकदमा संचालक बनना चाहते है।भारत देश में हर साल ऐसे लाखो बच्चे है जो एलएलबी में अपना दाखिला करते है परन्तु उत्तीर्ण केवल कुछ होते है जो कि आज के समय के जाने माने और प्रसिद्ध वकील है।कुछ वकील केवल अपने पेशे के लिए नहीं परन्तु अपने ज्ञान के लिए भी एलएलबी कि पढ़ाई करते है।

एलएलबी क्या है? 

एलएलबी एक वाकिली कोर्स है जो किसी वकील को मुकद्दमा लड़ने के लिए जरूरी होता है।भारत में लॉ कि पढ़ाई सबसे पहले बैंगलोर यूनिवर्सिटी में हुआ था।इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत 1987 में हुई थी। यह कोर्स 3 साल का कोर्स होता है जिसमें हर वर्ष विद्यार्थियों को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके जरिए मेहर अगले साल अपनी काबिलियत को दिखाकर केस में अपना राय दे सकते हैं। 3 साल पास होने के बाद एलएलबी कोर्स का कंप्लीट डिग्री दे दिया जाता है। जिसके बाद विद्यार्थी किसी भी वकील केस या मुकदमे में अपनी सहयोग दे सकते हैं।

एलएलबी का full form

एलएलबी का फुल फॉर्म होता है बेस्ट ऑफ लॉ। हिंदी में इसका मतलब होता है विधि स्नातक। एलएलबी को लैटिन भाषा में legum beccalaureus कहते है।ये कानून और लॉ से जुड़ी डिग्री है।एलएलबी कोर्स करने के विद्यार्थी केस को लड़ सकता है।इसके बाद वो विद्यार्थी लॉयार बन जाता है।

एलएलबी के लिए योग्यता –

आमतौर पर एलएलबी के लिए निजी 12वीं के परिणाम पत्र की जरूरत होती है उसके बाद कोई सी भी बैचलर डिग्री लेनी पड़ती है। नियुक्त होने के लिए विद्यार्थी को बीएससी बीबीए या फिर बीसीए करके अपने 40% अंक बनाने पड़ते हैं।

हालांकि कुछ ऐसे भी महाविद्यालय होते हैं जहां पर दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है यदि आप इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं तब ही आपको वहां पर पड़ने की अनुमति दी जाती है अन्यथा आपको दोबारा अगले साल उसी चीज की प्रवेश परीक्षा दिलानी होती है। परीक्षा समाप्त होने के बाद एक इंटरव्यू को कंप्लीट करना पड़ता है और फिर एलएलबी का कोर्स की डिग्री दे दी जाती है जिसके बाद आप मुकदमा लड़ने के लिए बिल्कुल तैयार होते हैं। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!