MICR Full Form In Hindi

MICR full form in hindi: आज का जमाना मॉडर्न जमाना है और आज के जमाने में डिजिटल सिक्योरिटी बहुत आगे बढ़ चुकी है। MICR एक बहुत जाना पहचाना नाम है जो लोग बैंक का काम  करते रहते है उन्हे इसके बारे में ज्यादा पता होगा। यह चेक के उपर एक 9 अंक का कोड होता है जो की बैंक की ब्रांच और बैंक की पहचान करने में मदद करता है। 

MICR क्या है ? 

इस  MICR(magnetic ink character recognisation code)जिसे संक्षेप में MICR कोड के रूप में जाना जाता है, एक कैरेक्टर रिकग्निशन तकनीक है जिसका उपयोग मुख्य रूप से बैंकिंग उद्योग द्वारा चेक और अन्य दस्तावेजों के प्रसंस्करण और निकासी को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है। MICR लाइन, चेक और अन्य वाउचर के नीचे होती है और इसमें आमतौर पर दस्तावेज़-प्रकार संकेतक, बैंक कोड, बैंक खाता संख्या, चेक संख्या, चेक राशि शामिल होती है (आमतौर पर भुगतान के लिए चेक प्रस्तुत करने के बाद जोड़ा जाता है), और एक नियंत्रण संकेतक। बैंक का कोड और बैंक अकाउंट सनम्बर का स्टमाल भारत और भारत के बाहर है।

 MICR चीजों को डेटा स्टोरेज डिवाइस में सीधे डेटा को स्कैन और पढ़ सकता है। बारकोड और इसी तरह की तकनीक के अलावा MICR इंसान आराम से पढ़ सकते हैं। MICR encoded डॉक्यूमेंट्स को OCR Encoded डॉक्यूमेंट्स से  बहुत तेजी और सटीकता से पढ़ सकता है। 

MICR full form in hindi

1.MICR Full Form In Hindi: चुंबकीय स्याही चिन्ह पहचान

2.MICR Full Form In English : magnetic ink character recognisation code

MICR अक्षर दो एमआईसीआर फोंट में से एक में दस्तावेजों पर मुद्रित होते हैं, चुंबकीय, स्याही या टोनर का उपयोग करके, आमतौर पर लौह ऑक्साइड युक्त होता है। स्कैनिंग में, दस्तावेज़ को MICR रीडर के माध्यम से पारित किया जाता है, जो दो कार्य करता है: स्याही का चुंबकीयकरण, और वर्णों का पता लगाना। वर्णों को MICR रीडर हेड द्वारा पढ़ा जाता है, एक टेप रिकॉर्डर के प्लेबैक हेड के समान एक उपकरण। जैसा कि प्रत्येक चरित्र सिर के ऊपर से गुजरता है, यह एक अद्वितीय तरंग उत्पन्न करता है जिसको कंप्यूटर से आराम से समझा जा सकता है। 

Conclusion

MICR एक तरह की सिक्योरिटी है जो कि बैंक के चेक के उपर एक कोड होता है जो कि एक कैरेक्टर रिकॉग्नाइजेशन तकनीक होती है जिसे सिस्टम की मदद से पहचाना जा सकता है। इससे घपला होने की संभावना कम हो जाती है।

Leave a Comment

Don`t copy text!