MSME Full Form In Hindi

MSME Full Form In Hindi:- आप लोगो में से कई लोगो ने MSME के बारे में काफी सुना होगा। यह भारत सरकार द्वारा 2006 में लॉन्च किया गया था। यह भारत की रीड की हड्डी कहते है क्योंकि घरेलू और विनिर्माण उत्पादन करता है अर्थात यह भारत की अर्थव्यवस्था करता है।

MSME क्या है?:-

  • medium small and medium enterprises भारत में, MSME देश के घरेलू उत्पाद का लगभग 8%, विनिर्माण उत्पादन का लगभग 45% और देश के निर्यात में लगभग 40% का योगदान करते हैं। उन्हें ‘देश की रीढ़’ कहना गलत नहीं होगा।
  • भारत की सरकार ने 2006 से MSMED की शुरुआत की है। ये मुख्यता से माल और वस्तुओं के उत्पादन, निर्माण, प्रसंस्करण या संरक्षण में लगे हुए हैं। 
  • MSME भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं और उन्होंने देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में बहुत योगदान दिया है। यह न केवल रोजगार के अवसर पैदा करता है बल्कि देश के पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास की दिशा में भी हाथ से काम करता है। सरकार की वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार, भारत में लगभग 6,08,41,245 MSMI हैं।
  • पुनर्परिभाषित सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास (संशोधन) विधेयक, 2018 द्वारा MSME को उनके वार्षिक कारोबार के आधार पर विनिर्माण या सेवा प्रदान करने वाले उद्यमों के रूप में उन्नति के लिए एक प्लान बनाया था। 

MSME full form in hindi:- इसका पूरा नाम mirco small and medium enterprises अपने गठन के बाद से, MSME खंड एक अत्यधिक गतिशील भारतीय अर्थव्यवस्था क्षेत्र साबित हुआ है। एमएसएमई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों का उत्पादन और निर्माण करते हैं। उन्होंने खादी, गाँव और कयर उद्योगों के विकास और विकास को बढ़ावा देने में मदद की है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के पालन-पोषण की दिशा में संबंधित मंत्रालयों, राज्य सरकारों और हितधारकों के साथ सहयोग और काम किया है।

MSME ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने बड़े उद्योगों की तुलना में कम पूंजी लागत के साथ इन क्षेत्रों के औद्योगीकरण में मदद की है। बड़े क्षेत्रों के लिए एक पूरक इकाई के रूप में कार्य करते हुए, MSME क्षेत्र ने इसके सामाजिक-आर्थिक विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

Conclusion:- इसे भारत सरकार द्वारा 2006 के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास (MSMED) अधिनियम के समझौते में पेश किया गया था। यह भारत की अर्थव्यवस्था में सहायता करता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!