राजश्री योजना ऑनलाइन , राजश्री योजना फॉर्म डाउनलोड PDF

भारत में बेटियों को पूजा जाता है .उनको देवी का स्वरूप मानते हैं. परंतु इसके बाद भी लंबे अरसे से उनके ऊपर तरह-तरह के अत्याचार होते चले आए हैं, जिससे उनके  चहुमुखी विकास के साथ-साथ उनकी जनसंख्या में कमी आई है. वहीं कुछ राज्यों की स्थिति बेहद खतरनाक है. इसने हरियाणा और राजस्थान की स्थिति दयनीय है. समाज में व्याप्त इन प्रचलित कुप्रथा को जड़ से खत्म करने के लिए भारत सरकार  इस योजना को शुरू की है। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से बेटी के जन्म हो प्रोत्साहित करने का की अनूठी पहल है । यह योजना बालिकाओं के विकास के लिए सर्वोत्तम योजनाओं में से एक है ।मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2021 , Mukhyamantri Rajshri Yojana in Rajasthan in Hindi , राजश्री योजना की दूसरी किस्त , राजश्री योजना फॉर्म डाउनलोड , आपकी बेटी योजना राजस्थान , सरकारी योजना राजस्थान , राजस्थान प्रवासी मजदूर सहायता हेतु , राजस्थान राजश्री योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे , Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Scheme 2021, Application Form Rajasthan , राजश्री योजना ऑनलाइन

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय योजना का एक मात्र उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षित होने के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है. जैसे कि उनकी जन्म दर बढ़ोतरी हो, बालिकाओं की अच्छी परवरिश हो सके, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनका शिक्षित होना जरूरी है। इस योजना की विशेषता है कि इसमें आपको लाभ  कई चरणों में होता है. इस योजना के तहत प्रत्येक चरण में आपको आर्थिक सहायता प्रदान होती है।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना मूलभूत के उद्देश्य:- 

1.) इस योजना के के अंतर्गत 1 जून उसके बाद जन्मी बालिकाओं के जन्म की प्रथम वर्षगांठ और 25 सो रुपए और राजकीय विद्यालय में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने के दौरान ₹4000 प्रदान किए जाएंगे.

2.) इस योजना के मुख्य उद्देश्य में से एक उद्देश्य भी है कि बालिकाओं की शिक्षा में किसी भी प्रकार की बाधा ना खड़े हो .उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई चरणों में आर्थिक मदद प्रदान की जाती है.

3.) इस योजना के तहत राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6 में प्रवेश करने पर बालिकाओं को ₹5000 और कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर ₹11000 इस योजना   के माध्यम सेबालिका को प्राप्त होगा.

4.) बालिकाओं को शिक्षा के प्रति उत्साहित करने के लिए राजकीय विद्यालयों 12वीं की परीक्षा उत्तरण करने वाली छात्राओं को ₹25000 दिए जाएंगे.

5.) योजना जन्म से प्रारंभ होकर बारहवीं कक्षा के उत्तीर्ण होने तक कई चरणों में छात्राओं को लाभान्वित करती है. सरकार द्वारा खर्च की गई₹50000 आती है.

6.) इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ही उठा सके इसलिए योजना से जुड़ने के लिए भामाशाह कार्ड सलग्न करना बेहद जरूरी है।

7.) मुख्यमंत्री  राजश्री iयोजना के तहत 1 जून या उसके बाद जन्मी बालिकाएं ही  योजना योग्य मानी जाएंगी .इसके साथ ही प्रथम किस्त प्राप्त करने के बाद ही उन्हें आगे की किस्त दी जाएगी.

8.) इस योजना में योजना की प्रथम दो किस्तों की रकम चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार  कल्याण विभाग की तरफ से जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाएगी.

9.) इसके अतिरिक्त बाकी शेष किस्तों की रकम दिशा निर्देशक निदेशालय महिला अधिकारिता की तरफ से दी जाएगी.

इस योजना के तहत कब कितनी रकम दी जाती है:-   इस योजना के तहत बेटी की जन्म  से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई स्वास्थ के साथ ही देखभाल के लिए अभिभावक आर्थिक मदद के रूप में 50,000 प्रदान की जाती है। जैसा कि आपको ज्ञात होगा इस  योजना के माध्यम से आपको रकम विभिन्न चरणों में दी जाती है.

1.) बेटी के जन्म के दौरान 2500 रुपए नियत किया गया.

2.) बेटी के 1 वर्ष का टीकाकरण हो जाने के बाद 2500

3.) किसी सरकारी विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश लेने के दौरान ₹4000

4.) राजकीय विद्यालय की कक्षा 6 में प्रवेश के समय ₹5000

5.) किसी भी सरकारी कक्षा 10 प्रवेश लेने के बाद ₹11000

6.) यही नहीं राजकीय विद्यालय से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के दौरान ₹25000

राजश्री योजना के अंतर्गत किसको मिलेगा लाभ:- 

1.) इस  योजना में लाभार्थी को पहली दो किस्ते उन बेटियों को प्राप्त होगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल अथवा जननी सुरक्षा योजना के साथ पंजीकृत निजी चिकित्सा संस्थान में ही हुआ हो।

2.) इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिकाओं के पास उनका खाता होना चाहिए, क्योंकि रकम सीधे बैंक में आती है.

3.) आवेदक के पास भामाशाह कार्ड होना जरूरी है

4.) इसके साथ ही एक शर्त यह  है कि दोनों किस्ते उन्हीं अभिभावकों उन्हीं आपको को प्राप्त होगी जिनकी की तीसरी संतान बेटी हो आगे उन्हें इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा  ।यदि उनकी तीसरी संतान बालिका हुई तो ₹5000 तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री राजश्री योजना ( राजश्री योजना ऑनलाइन) में कौन-कौन से दस्तावेज लगाने जरूरी  है:- 

1.) मुख्यमंत्री राजश्री योजना हेतु भामाशाह कार्ड / जन आधार आवश्यक है

2.) अभिभावक के आधार कार्ड की कॉपी लगाना जरूरी है.

3.) इसके साथ ही अभिभावक पते का प्रमाण,

4.) बालिका का जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी

5.) अभिभावकों के बैंक खातों का पूरा विवरण देना अनिवार्य है

प्रधानमंत्री राजश्री योजना में आवेदन की ( राजश्री योजना ऑनलाइन) प्रक्रिया क्या है:-  प्रधानमंत्री राजश्री योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया बेहद सहज है .इसके लिए आपको किसी सरकारी अस्पताल अथवा पंजीकृत चिकित्सा संस्थान से संपर्क करना चाहिए .

1.) इसके अतिरिक्त तालुका स्वास्थ्य अधिकारी कलेक्टर, कार्यालय अथवा जिला परिषद व  ग्राम पंचायत के माध्यम से भी इस योजना से जुड़ सकते हैं।

2.) योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने जिले कार्यक्रम अधिकारी के अतिरिक्त  महिला अधिकारिता अथवा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास जाकर प्राप्त कर सकते हैं..इस योजना में सहभागिता के लिए वर्तमान समय में ऑनलाइन  आवेदन प्रक्रिया अभी प्रारंभ नहीं की गई है।

3.) भामाशाह कार्ड होना आवश्यक है.

4.) आपको यह भी जानना जरूरी है कि 15 मई 2017 के बाद के लाभार्थियों का भामाशाह कार्ड होने पर भुगतान सीधे तौर पर उसके खाते में भेजने का प्रावधान है.

5.) इसके अतिरिक्त गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी भामाशाह कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं .इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला को प्रसव पूर्व की जांच भामाशाह कार्ड के दौरान प्रस्तुत करना होगा

6 .) इसके अतिरिक्त भामाशाह कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक अकाउंट का विवरण अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर ए.एन.म एवं आंगनबाड़ी केंद्र के अथवा किसी राजकीय चिकित्सा विभाग में उपलब्ध होना आवश्यक है।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Rajshree Scheme Rajasthan

राजश्री योजना फॉर्म डाउनलोड PDF
टोल फ्री नंबर :- 1800 180 6127
Official Website 
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!