NABARAD Bank Grade B Salary,Job Profile or Promotion

Nabard Grade B Salary इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन विभाग द्वारा बैंक व अन्य डिपार्टमेंट में रिक्त पदों की पूर्ति करने के लिए Vacancies निकाली जाती है। अलग-अलग पदों के लिए आईबीपीएस द्वारा अलग-अलग भर्तियां समय-समय पर निकाली जाती है। नाबार्ड में ग्रेड बी पद के लिए भी भर्तियां आईबीपीएस द्वारा निकाली जाती है। आईबीपीएस द्वारा जब व्यक्ति को नाबार्ड में ग्रेड बी पद पर चयनित किया जाता है। तो उसके पश्चात व्यक्ति को इस पद पर कार्यरत रहते हुए बेसिक सैलरी के अलावा अन्य भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

नाबार्ड में Grade B का पद हासिल करने के लिए लाखों लोग तरसते हैं। लेकिन जिस प्रकार से आईबीपीएस द्वारा नाबार्ड में ग्रेड बी पद के एग्जाम करवाए जाते हैं और इस पद के लिए जो एग्जाम पेपर तैयार किया जाता है। उसके हिसाब से जो व्यक्ति निरंतर प्रयास करता है। उसी व्यक्ति का सिलेक्शन नाबार्ड में ग्रेड बी पद पर होता है। आज हम इस आर्टिकल में Nabard Grade B Salary, Nabard Grade B Salary in Hand, Nabard Grade B Job Profile, Nabard Grade B Job Allowance, Nabard Grade B promotion, Nabard Grade B Job Prenk, Nabard Grade B Job Vacancy, Nabard Grade B Salary Deduction 2021 इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।

Nabard Grade B Salary

आईबीपीएस द्वारा नाबार्ड के Grade B पद पर व्यक्ति का जब चयन कर दिया जाता है। उसके पश्चात व्यक्ति को इस पद पर कार्यरत रहते हुए बेहतरीन बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के Allowance भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹35150 प्रति महीना उपलब्ध कराई जाती है और इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की अधिकतम बेसिक सैलेरी ₹62400 प्रति महीना तक प्रदान करवाई जाती है।

1. जो व्यक्ति का सिलेक्शन नाबार्ड में Grade B पद पर होता है। तब शुरुआत के समय व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹35150 प्रति महीना होती है। उसके पश्चात व्यक्ति की सैलरी में बढ़ोतरी नाबार्ड द्वारा की जाती है। व्यक्ति की जॉइनिंग के पश्चात व्यक्ति की सैलरी में बढ़ोतरी अगले 9 वर्षों के लिए 1750 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से होती है। इस बढ़ोतरी के पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹50900 पहुंच जाती है।

2. इसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी में पुनः अगले 2 वर्षों के लिए 1750 रुपए प्रतिवर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है और व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹54400 पहुंच जाती है।

3. इसके पश्चात नाबार्ड ग्रेड बी पद पर काम करने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी में अगले 4 वर्षों के लिए ₹2000 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इसके बाद व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹62400 पहुंच जाती है। Nabard में Grade B पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की अधिकतम बेसिक सैलरी ₹62400 होती है।

Nabard Grade B Salary

Category Amount
Basic Salary Rs.35150 -62400/-
CCA  RS. 1055-1872/-
DA Rs. 5976-10608/-
HRA Rs.2812-4992/-
Grade Pay

Nabard Grade B Salary Deduction

Category Amount
PF (10% of Basic) 3515-6240/-
NPS (10% of Basic+DA) Rs.9491-16848/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total Nabard grade B In Hand Salary after Deductions :-  Rs.73600 /- Per month (approx.)

Salary In Hand

नाबार्ड में ग्रेड बी पद पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी काफी अच्छी होती है। इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अन्य कई प्रकार के Allowance भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। व्यक्ति को प्रति महीने सभी Allowance को मिलाकर और दूसरी तरफ PF & इनकम टैक्स कटौती के बाद सैलरी मिलती है। व्यक्ति की नाबार्ड ग्रेड बी सैलेरी इन हैंड ₹73600 तक उपलब्ध कराई जाती है।

NaBard Grade B Allowance

नाबार्ड में ग्रेड बी पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिसका विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से लिया गया है।

1. इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई भत्ते के रूप में इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 17% तक प्रत्येक महीना उपलब्ध करवाया जाता है। महंगाई भत्ता नाबार्ड विभाग द्वारा हर 3 महीने में पुनः निर्धारित किया जाता है।

2. जो व्यक्ति नाबार्ड ग्रेड बी पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को घर के बता भी उपलब्ध कराया जाता है। घर किराए भत्ते के रूप में नाबार्ड के इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 8% दिया जाता है। इसके अलावा नाबार्ड द्वारा कर्मचारियों को रहने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।

3. नाबार्ड में ग्रेड बी पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति जो घर की साफ सफाई और घर के रखरखाव के लिए नौकर रखते हैं। तो ऐसे में आपको ₹2000 प्रति महीना नौकरानी भत्ता के रूप में अलग से उपलब्ध कराया जाएगा।

4. इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को ₹1000 प्रति महीना टेलीफोन भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है।

5. जो व्यक्ति नाबार्ड में ग्रेड भी पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को समाचार पत्र के लिए ₹1000 प्रति महीना उपलब्ध करवाए जाते हैं।

Nabard Grade B Job Profile

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन विभाग द्वारा जब व्यक्ति का सिलेक्शन नाबार्ड के ग्रेड B पद पर करवाया जाता है। तो उसके पश्चात व्यक्ति को इस पद पर कार्यरत रहते हुए कई प्रकार की मुख्य जिम्मेदारियों को संभालना होता है। नाबार्ड ग्रेड बी पद पर कार्यरत व्यक्ति को कौन-कौन सी जिम्मेदारियों को संभालना होता है उसका विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से दिया गया है।

1. इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को ग्राहकों के साथ मुख्य संबंध बनाने होते हैं और ग्राहकों को उचित सुविधा देकर उन्हें संतुष्ट करना होता है। जो ग्राहक अपनी समस्याओं के साथ नाबार्ड की ब्रांच में आते हैं। उन्हें संतुष्ट करके भेजना इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का मुख्य काम है।

2. नाबार्ड में Grade B Post पर कार्य करने वाले व्यक्ति को एकाउंट डिपार्टमेंट में होने वाले कार्य की निगरानी रखनी होती है

3. जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को Loan के लिए लगाए गए आवेदन को अप्रूव करना होता है। यदि कोई आवेदन फॉर्म लोन के लिए सक्षम नहीं है। तो ऐसे में उस आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट करना भी इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का काम है।

4. नाबार्ड में Grade B पद पर काम करने वाले व्यक्ति को अंतर विभागीय असाइनमेंट संबंधित सुविधाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी मुख्य रूप से सौंपा जाती है। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को कार्यालय को सुचारू रूप से चलाने का काम भी किया जाता है।

5. जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत रहता है उस व्यक्ति को अपनी ब्रांच में जितने भी काम होते हैं। उसकी निगरानी रखना होता है। यह व्यक्ति मुख्य रूप से मैनेजर के निचली पोस्ट पर होता है। इस पद पर कार्यरत सहायक मैनेजर कहा जा सकता है।

Nabard Grade B Job Promotion

जिस व्यक्ति का सिलेक्शन नाबार्ड में Grade B पद पर हो जाता है। उस व्यक्ति को भविष्य में प्रमोशन भी आसानी से मिलते हैं। इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति का करियर ग्रोथ होने का चांस बहुत अधिक होता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को प्रमोशन किस प्रकार से मिलता है। इसका विवरण नीचे दिया गया है।

1. शुरुआत में व्यक्ति Nabard Grade B पद पर कार्यरत होता है। उसके पश्चात व्यक्ति को मैनेजर की पोस्ट पर जॉइनिंग के 2 साल के बाद प्रमोट किया जाता है।

2. अब व्यक्ति को मैनेजर की पोस्ट से सहायक महाप्रबंधक के पद पर अगला प्रमोशन दिया जाता है।

3. इसके पश्चात व्यक्ति को तीसरा प्रमोशन उप महा प्रबंधक के पद पर दिया जाता है।

4. अब उप महाप्रबंधक पद पर काम करने वाले व्यक्ति को आगे महाप्रबंधक की पोस्ट पर प्रमोट किया जाता है।

5. महाप्रबंधक की पोस्ट से व्यक्ति को कार्यकारी निदेशक के पोस्ट पर अगला प्रमोशन दिया जाता है।

6. इसके पश्चात अगला प्रमोशन जो कि नाबार्ड विभाग का अंतिम प्रमोशन होता है। यह प्रमोशन कार्यकारी निदेशक पद से निदेशक के पद के लिए उपलब्ध करवाया जाता है।

Read also :- Air Force Group X Salary एयर फोर्स ग्रुप एक्स सैलरी

Conclusion

जो व्यक्ति नाबार्ड में ग्रेड बी पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को इस पद पर कार्यरत रहते हुए विभाग में कई महत्वपूर्ण काम करने होते हैं और इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को कई जिम्मेदारियों को संभालना होता है। जिस व्यक्ति का सिलेक्शन आईबीपीएस द्वारा नाबार्ड ग्रेड बी पद पर कर दिया जाता है। उस व्यक्ति को बेहतरीन बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

आज हमने इस आर्टिकल में Nabard Grade B Salary, Nabard Grade B Salary in Hand, Nabard Grade B Job Profile, Nabard Grade B Job Allowance, Nabard Grade B, promotion, Nabard Grade B Job Prenk, Nabard Grade B Job Vacancy, Nabard Grade B Salary Deduction 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। मैं आपसे आशा करता हूं, कि मेरें द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति के मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

इस आलेख  पढ़े :-Indian Air Force Group Y Salary  
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!