NABH Full Form In Hindi

Friends, NABH full form in hindi: आप में से कई लोगो एक NABH का नाम सुना तो होगा ही। जो लोग मेडिकल की लाइन से जुड़े हुए है उन्हें इसके बारे में ज्यादा अच्छे से पता होगा।

NABH क्या है?

NABH भारतीय गुणवत्ता परिषद का एक संघटक बोर्ड है, जिसे स्वास्थ्य सेवा संगठनों के लिए प्रत्यायन कार्यक्रम की स्थापना और संचालन के लिए स्थापित किया गया है। 2005 में स्थापित, यह भारत में अस्पतालों के लिए प्रमुख मान्यता है। बोर्ड को उपभोक्ताओं की बहुत वांछित जरूरतों को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्योग की प्रगति के लिए मानक स्थापित करने के लिए संरचित किया गया है। उद्योग, सरकार, उपभोक्ताओं सहित सभी हितधारकों द्वारा समर्थित होने के बावजूद बोर्ड को इसके संचालन में पूर्ण कार्यात्मक स्वायत्तता प्राप्त है।

एनएबीएच का विजन शीर्ष राष्ट्रीय स्वास्थ्य मान्यता और गुणवत्ता सुधार निकाय होना है, जो वैश्विक मानकों के अनुरूप कार्य कर रहा है। एनएबीएच का मिशन स्वयं और बाहरी मूल्यांकन की प्रक्रिया के माध्यम से राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाले हितधारकों के सहयोग से मान्यता और संबद्ध कार्यक्रमों का संचालन करना है।

यह भारतीय गुणवत्ता परिषद का मौलिक बोर्ड है, जिसे स्वास्थ्य सेवा संगठनों के लिए एक मान्यता कार्यक्रम शुरू करने और संचालित करने के लिए स्थापित किया गया था। बोर्ड उपभोक्ताओं की इच्छाओं को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्योग की प्रगति के लिए मानक स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है।

NABH Full Form In Hindi

1.NABH फुल फॉर्म इन हिंदी: नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर

NABH क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया का एक घटक बोर्ड है, जिसे स्वास्थ्य सेवा संगठनों के लिए मान्यता कार्यक्रम स्थापित करने और संचालित करने के लिए स्थापित किया गया है। यह 2005 में स्थापित हुआ और यह भारत में अस्पताल के लिए प्रमुख मान्यता है क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) और इसके नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स जैसे संगठनों ने अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा मानक तैयार किया है।

इस मानक में एनएबीएच मान्यता प्राप्त करने के लिए अस्पताल को प्राप्त करने के लिए कड़े 600 से अधिक उद्देश्य तत्व शामिल हैं। इसे रोगी केंद्रित और संगठन केंद्रित मानकों के बीच बाटा किया गया है। ये मानक तत्वों का पालन करने के लिए अस्पताल की गतिविधियों के सभी पहलुओं में एक प्रक्रिया-संचालित दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी जैसे की पंजीकरण, प्रवेश, पूर्व-सर्जरी, पेरी-सर्जरी और पोस्ट-सर्जरी प्रोटोकॉल, अस्पताल से छुट्टी से लेकर अनुवर्ती कार्रवाई तक।

छुट्टी के बाद अस्पताल के साथ न केवल नैदानिक ​​पहलू बल्कि शासन के पहलू स्पष्ट और पारदर्शी नीतियों और प्रोटोकॉल के आधार पर संचालित होते हैं। संक्षेप में, एनएबीएच का उद्देश्य अस्पताल के संपूर्ण संचालन को सुव्यवस्थित करना है। NABH प्रत्यायन प्रणाली 2006 में भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) के एक घटक के रूप में स्थापित की गई थी। मानकों का पहला संस्करण 2006 में जारी किया गया था और उसके बाद मानकों को हर 3 साल में संशोधित किया गया है। वर्तमान में दिसंबर 2015 में जारी एनएबीएच मानकों का चौथा संस्करण उपयोग में है।

Conclusion

NABH क्वालिटी काउंसिल का एक घटक बोर्ड है जो भारत की स्वास्थ्य सेवा संगठों के लिए मान्यता का आयोजन करने के लिए बनाया गया था।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!