NCERT Full Form In Hindi

ncert full form ncert full form in hindi full form of ncert what is the full form of ncert NCERT Full Form In Hindi:- भारत सरकार ने शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना के लिए  27जुलाई 1961 को शुरू किया गया, और 1 सितंबर 1961 को औपचारिक रूप से  संचालन  शुरू किया गया।  उतर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान उमियाम गाँव के प्राकृतिक सौंदर्य में स्थित है, जो कि शिलानगर  से लगभग 20कि.मी. की दूरी पर है। राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान  और एनसीईआरटी स्कूल शिक्षा से संबंधित शैक्षणिक मामलों  पर केंद्र और  राज्य सरकारों को सहायता प्रदान करने और उनको सुझाव देने के लिए एक शीर्ष सांसधन संगठन बनाया।  यह स्कूल शिक्षा  के गुणवत्ता मे सुधार लाने के लिये शैक्षिक और तकनीकी सहायता  प्रदान करता था।

What is NCERT in hindi:- NCERT की book आप सभी ने पढ़ी होंगी,लेकिन आप सभी के मन मे यह प्रश्न आता होगा कि NCERT एक book publishing  कम्पनी  है या  फिर कोई शिक्षा संस्था है। भारत सरकार द्वारा स्थापित संगठन  है, जो स्कूल के शिक्षा  मे गुणवत्ता  मे सुधार लाने के लिये नीतियों और कार्यक्रमों पर केंद्र और राज्य सरकार  की सहायता प्रदान करता था। एनसीईआरटी और उसके सभी घटकों का मुख्य उद्देश्य है कि कोई शिक्षा से संबंधित सभी क्षेत्रों मे अनुसंधान को बढ़ावा देना, मॉडल पुस्तकों,  पूरक सामग्री, समाचार पत्र  पत्रिकाओं को तैयार करके  मल्टीमीडिया के द्वारा  डिजिटल समाग्री  आदि को विकसित  करना है।

  • NCERT full form in english :- national  council of  Educational  Research  and Training
  • NCERT full form in hindi :- राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और  प्रशिक्षण परिषद है.

NCERT की स्थापना भारत सरकार द्वारा शिक्षा मंत्रालय ने 27जुलाई  सन 1961 मे  किया था, लेकिन 1 सितम्बर 1961 को NCERT  ने अपना औपचारिक  शुरू किया। NCERT की सभी क्लास की बुक 1से 12 क्लास तक  के सभी विषयो की पुस्तक  सभी languages  की सभी विषयो के लिये  बुक प्रकाशित होती है।  NCERT का मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षा से जुड़े सभी मामलों मे सुधार लाना है , और शैक्षिक अनुसंधान को बढ़ावा देना है  और  NCERT का मुख्य उद्देश्य है कि  शिक्षा से संबंधित सभी सामग्रियों की पूर्ति करना है।

Conclusion:-

NCERT  एक कार्यकारी  समिति है जो  मानव संसाधन  विकास मंत्री के रूप मे अपने पद के लिये अध्यक्ष  के रूप मे कार्य करते है। केंद्रीय राज्य  मंत्री इस पद का उपाध्यक्ष होता है, जो वित्त स्थापना मामलो  और कार्यक्रमों को निपटाने मे सहायता  प्रदान करता है।  NCERT स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में  शिक्षा के सभी  वर्गों मे  सहायता  प्रदान करता है। शिक्षकों के लिए पूर्व -सेवा और शिक्षा कार्यक्रम  को आयोजित करना।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!