NEFT Full Form In Hindi

NEFT Full Form In Hindi : नेफ्ट की शुरुआत 2005 में हुई थी। नेफ्ट एक बहुत ही अच्छी सुविधा है। बैंक वाले सन 2005 से नेफ्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। नेफ्ट एक बहुत ही अच्छा माध्यम है पैसे ट्रांसफर करने का जिसके माध्यम से हम एक साथ कितने भी पैसे सेंड कर सकते है। नेफ्ट के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने पर ट्रांजेकशन्स चार्ज भी काफी कम लगता है। जो लोग ऑनलाइन बैकिंग का इस्तेमाल करते है वो सभी नेफ्ट के बारे में जानते ही होंगे।

नेफ्ट क्या है ?

नेफ्ट एक विकसित ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम एक बैंक से दूसरे बैंक में अपने पैसे आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। हम उसी बैंक में पैसे भेज सकते हैं जो नेफ्ट से लिंक है। जिस बैंक के पास अपना ifsc कोड होता है वो बैंक नेफ्ट से लिंक रहता है।
जब नेफ्ट को बनाया गया था तब भारत में इंटरनेट का इतना ज्यादा प्रयोग नहीं किया था और समय ऐसे सॉफ्टवेयर ही नहीं थे जिन पर बैंक वाले विश्वास कर सके।

NEFT Full Form In Hindi

1.NEFT Full Form In Hindi:  राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण
2.NEFT Full Form In English: National electronics fund transfer

नेफ्ट कैसे काम करता है?

नेफ्ट इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर कार्य करता है। यदि हम या आप जब  के माध्यम से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजते है तो हमारे द्वारा भेजा गया अमाउंट उस दूसरे बैंक में तुरंत नहीं पहुंचेगा क्योंकि हर बैंक की अपनी – अपनी समय क्षमता होती हैं जिसके हिसाब से अमाउंट प्रेषित होगा। नेफ्ट का अमाउंट एक ऐसे मशीन सिस्टम पर आधारित है जो की उस मशीन की टाइम लिमिट सेट होती है।

नेफ्ट के फायदे

नेफ्ट पर एक बहुत ही सुरक्षित माध्यम है जो अपने पैसों का पूरा हिसाब रखता है। नेफ्ट से अपने पैसे कोई भी नहीं निकाल सकता क्योंकि जब तक डिटेल हमारे पास होती है हमारे पैसे कोई भी नहीं निकाल सकता है।
नेफ्ट पैसे ट्रांसफर करने के चार्ज भी बहुत कम लेता है जो कि ₹1 से लेकर 100000 तक के अमाउंट ट्रांसफर पर ₹5 या ₹10 चार्ज लेता है जो कि बैंक अपने अपने हिसाब से चार्ज सेट कर रखे हैं।
और यदि कोई अपनी बैंक डिटेल चुरा लेता है और वह पैसे निकालने की कोशिश करता है तो वर नेट के माध्यम से पैसे निकालने की कोशिश करेगा तो उसमें पासवर्ड मांगा जाएगा जो अपने प्रोफाइल पासवर्ड से भिन्न होता है तो जैसे ही वह पासवर्ड पर क्लिक करेगा तो अपने पास मैसेज आएगा जिससे हम सचेत हो जाएंगे और अपने पैसे बच जाएंगे।

निष्कर्ष

नेफ्ट के माध्यम से हम अपने पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से पहुंचा सकते हैं। यदि आपको नेफ्ट के बारे में और कुछ पूछना हो तो कृपया हमें कमेंट करके बताएं हम आपके संपूर्ण प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!