NICU full form in hindi

nicu full form in hindi nicu फुल फॉर्म nicu फुल फॉर्म इन हिंदी nicu ka full form nicu full form in medical in hindi nicu full form NICU full form in hindi: आप में से कई लोगो ने NICU के बारे में सुना होगा। जो लोग मेडिकल लाइन से जुड़े है या काम करतें है उन्हे इसके बारे में ज्यादा पता होगा।

NICU क्या है?-

संयुक्त राज्य में जन्म लेने वाले लगभग आधा मिलियन बच्चे समय से पहले जन्म लेते हैं, और इनमें से कई शिशुओं का जन्म वजन भी कम होता है। कपिओलानी मेडिकल सेंटर फॉर विमेन एंड चिल्ड्रेन हर साल हवाई के सबसे छोटे और सबसे कमजोर शिशुओं में से लगभग 1,000 की सेवा करता है, जिसमें औसतन 73 बच्चे हर दिन मेडिकल सेंटर के एनआईसीयू में इलाज करते हैं। जुड़वां, ट्रिपल और अन्य गुणकों को अक्सर एनआईसीयू में भर्ती कराया जाता है, क्योंकि वे पहले पैदा होते हैं और एकल जन्म वाले बच्चों से छोटे होते हैं।

हवाई के क्विंटुपलेट्स का पहला सेट 2015 के पतन में कपिओलानी में पैदा हुआ था। सभी पांच शिशुओं को क्रिसमस से पहले छुट्टी दे दी गई थी और वे फल-फूल रहे हैं। हृदय की समस्याओं, संक्रमण या जन्म दोष जैसी चिकित्सीय स्थितियों वाले शिशुओं की भी एनआईसीयू में देखभाल की
जाती है। एनआईसीयू में उन शिशुओं के लिए मध्यवर्ती या सतत देखभाल क्षेत्र भी हो सकते हैं जो इतने बीमार नहीं हैं लेकिन उन्हें विशेष नर्सिंग देखभाल की आवश्यकता है।

  • NICU Full Form In Hindi: नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट
  • NICU full form in english: neonetal incensitive care unit.

जब बच्चे जल्दी पैदा होते हैं, स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, या मुश्किल जन्म होता है तो वे अस्पताल के एनआईसीयू में जाते हैं। एनआईसीयू का अर्थ है नवजात गहन देखभाल इकाई। ज्यादातर बच्चे जन्म के 24 घंटों के अंदर NICU में चले जाते हैं। वे कितनी देर तक तक रहते हैं यह उनकी स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है। कुछ बच्चे केवल कुछ घंटों या दिनों तक ही रहते हैं; अन्य सप्ताह या महीने रहते हैं।

माता-पिता अपने बच्चो के साथ एनआईसीयू में जा सकते हैं और समय बिता सकते हैं। परिवार के बाकी सदस्य यात्रा करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन केवल निर्धारित घंटों के दौरान और एक समय में केवल कुछ ही। एनआईसीयू में आने वाले बच्चे स्वस्थ (बीमार नहीं) होने चाहिए और उनके सभी टीकाकरण होने चाहिए। अस्पताल के कर्मचारियों से जाँच करें कि परिवार के कौन से सदस्य आपके बच्चे को देख सकते हैं।कुछ इकाइयों में मेहमानों को अस्पताल के गाउन पहनने की आवश्यकता होती है। आपको दस्ताने और मास्क पहनने की आवश्यकता हो सकती है।

एनआईसीयू में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को प्रवेश करने से पहले अपने हाथ अवश्य धोने चाहिए। यह एनआईसीयू को यथासंभव स्वच्छ रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ताकि बच्चे कीटाणुओं के संपर्क में न आएं। आप अपने बच्चे के कमरे में खिलौने, सजावट या अन्य सामान लाने के लिए ललचा सकते हैं, लेकिन पहले नर्स से जाँच करें। यदि अनुमति दी जाए, तो इन चीजों को साफ करना आसान होना चाहिए। कुछ अस्पताल माता-पिता को बच्चे के इनक्यूबेटर के बाहर चित्रों या अन्य सजावट को टेप करने देते हैं।

Conclusion-

NICU एक अस्पताल का एक ऐसा क्षेत्र है जो पूरी तरह से नवजात शिशुओं के इलाज में माहिर है। पैदा होते ही बच्चो की जांच की जाती है और अगर उन्हें कोई परेशानी हो तो उनका इलाज किया जाता है। आज के आर्टिकल में हमने  NICU full form in hindi के बारे में बात की है। उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि किसी को इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट में पूछ सकता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!