PDA Full Form In Hindi

pda full form in medical in hindi पीडीए का फुल फॉर्म बताइए पीडीए फुल फॉर्म इन मेडिकल pda full form PDA Full Form In Hindi: पीडीए में, “पेटेंट” शब्द का अर्थ खुला है, यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें डक्टस आर्टेरियोसस बंद नहीं होता है। पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस दिल से निकलने वाली दो प्रमुख रक्त वाहिकाओं के बीच एक सतत उद्घाटन है।उद्घाटन, जिसे डक्टस आर्टेरियोसस कहा जाता है, जन्म से पहले बच्चे के संचार प्रणाली का एक सामान्य हिस्सा है और आमतौर पर जन्म के तुरंत बाद बंद हो जाता है। हालांकि, अगर यह खुला रहता है, तो इसे पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस कहा जाता हैं।
  • PDA Full Form In English:  Patent Arteriovenous
  • PDA Full Form In Hindi: टेंट धमनी वाहीनी
PDA क्या है?-
पीडीए अक्सर समस्याओं का कारण नहीं बनता है और उसे कभी भी उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है। हालांकि, अनुपचारित छोड़ दिया गया एक बड़ा पीडीए गलत दिशा में खराब ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह की अनुमति दे सकता है, हृदय की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है और दिल की विफलता और अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।शैशवावस्था या बचपन के दौरान पाया जाने वाला एक बड़ा पीडीए खराब खाने का कारण हो सकता है|
जिससे खराब विकास होता है, खाने या रोने के साथ पसीना आना, लगातार तेज सांस लेना या सांस फूलनातेज़ हृदय गति या आसान थकान। एक व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यदि उसके बच्चे या बड़े बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है, खाने या खेलते समय आसानी से थक जाता है, रोने या खाने पर सांस फूलने लगती है, हमेशा तेजी से सांस लेती है या सांस की कमी होती है।
2 PDA-
पीडीए एक मोबाइल डिवाइस है जिसमें कीबोर्ड नहीं होता है, लेकिन इसमें पेन की तरह लिखने या खींचने के लिए स्क्रीन होती है। उनके पास नोट्स लेने, ग्राफ पढ़ने, इंटरनेट से जुड़ने, अपलोड करने और डाउनलोड करने की क्षमता है। उन्हें पामटॉप, हैंड हेल्ड कंप्यूटर के रूप में भी जाना जाता है।
  • PDA की फुल फॉर्म इन इंग्लिश: personal digital assistant
  •  PDA की फुल फॉर्म इन हिंदी: व्यक्तिगत डिजिटल सहायक
PDA की विशेषताएं-
  • टच स्क्रीन-उपयोग किए गए ऐप के लिए शॉर्टकट बनाने के लिए इसमें एक या दो बटन हो सकते हैं।
  • मेमोरी कार्ड-पहले पीडीए में मेमोरी स्लॉट नहीं होता था लेकिन अब कुछ पीडीए में मेमोरी कार्ड स्लॉट और यूएसबी फ्लैश ड्राइव स्लॉट हो सकता है।
  • वायर्ड कनेक्टिविटी-पहले पीडीए सीरियल पोर्ट या अन्य उपकरणों के माध्यम से एक कार्मिक कंप्यूटर से जुड़ने में सक्षम थे। अब उन्हें जोड़ने के लिए USB केबल का उपयोग किया जाता है।
  • वायरलेस कनेक्टिविटी: पीडीए में ब्लूटूथ और वाई-फाई है जो वायरलेस हैं।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम-पहले से इंस्टॉल किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम पाम ओएस ओर वेबओएस हैं।
निष्कर्ष
हमारे द्वारा दी गई पीडीए के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। यदि अच्छी लगी हो तो मैं कमेंट करके बताइए।
यदि आपको पीडीए से संबंधित कोई क्वेश्चन पूछना है। तो आप कमेंट बॉक्स में अपना क्वेश्चन टाइप कर सकते हैं। हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!