PGDCA Full Form In Hindi

PGDCA Full Form In Hindi: कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PGDCA) एक साल का प्रोफेशनल कोर्स है कम्प्यूटर अनुप्रयोगों जो कंप्यूटर अनुप्रयोग के बारे में ज्ञान प्रदान करता है। कार्यक्रम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं, इसके अनुप्रयोग और विकास से संबंधित है। कोर्स के दौरान छात्र ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम और वेब प्रोग्रामिंग जैसे विषयों का अध्ययन करेगा। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले उम्मीदवार सॉफ्टवेयर उद्योग में विभिन्न कार्य करने में सक्षम होंगे।

PGDCA क्या है?-

उम्मीदवार के पास पीजीडीसीए कोर्स को डिस्टेंस या रेगुलर मोड में करने का विकल्प होता है। कुछ लोकप्रिय संस्थान जो नियमित रूप से कार्यक्रम पेश करते हैं, उनमें शामिल हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय  तथा सरदार पटेल विश्वविद्यालय PGDCA में दूरस्थ पाठ्यक्रमों का अध्ययन जैसे संस्थानों में किया जा सकता है।

रोजगार के अवसर-

पीजीडीसीए कोर्स करके हम निम्न रोजगार के अवसर ढूंढ सकते हैं
  • वेब डेवलपर
  • यूआई डिजाइनर
  • UX डिजाइनर
  • एथिकल हैकर
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • कंप्यूटर प्रोग्रामर

PGDCA के फायदे-

कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा उन व्यक्तियों के लिए एक विशेष कार्यक्रम है जो आईटी उद्योग में अपना करियर चुनना चाहते हैं। यह पाठ्यक्रम में नामांकित छात्रों को विभिन्न करियर चुनने के लिए कई अवसर प्रदान करता है जैसे कि वेब डेवलपर  , वेब डिजाइनर, कंप्यूटर भाषा प्रोग्रामर, कंप्यूटर प्रोग्रामर  , सॉफ्टवेयर डेवलपर  , नैतिक हैकर  और विभिन्न अन्य।
PGDCA के प्रकार
पीजीडीसीए कार्यक्रम नियमित और दूरी दोनों मोड में उपलब्ध है, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं। एक दूरस्थ शिक्षा PGDCA पाठ्यक्रम सस्ता है और छात्र अपने मूल या आस-पास के स्थान पर नामांकन कर सकते हैं जहाँ एक केंद्र स्थित है। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, सामान्य कक्षा-कक्ष के माहौल में हर हफ्ते सामान्य रूप से प्रशासित नियमित पीजीडीसीए पाठ्यक्रम होता है।
इसलिए, उम्मीदवारों को संकाय और साथियों के साथ अधिक बार जुड़ना पड़ता है; नियमित कक्षाओं में शिक्षकों की गुणवत्ता भी बेहतर होती है और उसमें ऊर्जा भी अधिक होती है। दूरस्थ शिक्षा कक्षाओं को और अधिक शिथिल किया जा सकता है। एक साल का कोर्स आम तौर पर अधिकतम तीन साल में पूरा करना होता है, लेकिन इग्नू चार साल की सीमा की अनुमति देता है।

PGDCA Full Form In Hindi

  1. PGDCA Full Form In Hindi: कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा।
  2. PGDCA Full Form in english: Post Graduate Diploma in Computer Application.

भारत में लोकप्रिय PGDCA  कॉलेज-

  • यूपीईएस देहरादून एलपीयू जालंधर
  • जैन विश्वविद्यालय, बैंगलोर
  • केएल विश्वविद्यालय गुंटूर
  • एसआरएम
  • विश्वविद्यालय चेन्नई
  • एनआईआईटी विश्वविद्यालय
  • नीमराणा जीडी गोयनका विश्वविद्यालय
  • गुड़गांव जीएनए विश्वविद्यालय
  • फगवाड़ा चंडीगढ़ विश्वविद्यालय
  • बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय
गुड़गांव पीजीडीसीए पात्रता ऐसे कई संस्थान हैं जो पीजीडीसीए की पेशकश करते हैं, लेकिन इन संस्थानों में पीजीडीसीए की पात्रता मानदंड एक समान नहीं है। उदाहरण के लिए, आईके गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय  , जिसका प्रवेश के लिए अर्हक परीक्षा में कोई कटऑफ अंक नहीं है, जबकि उसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय  , आवेदक को स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों पर न्यूनतम अंकों में 4% की छूट लागू होती है।
फिर कुछ मामलों में, संस्थान पीजीडीसीए पात्रता मानदंड के हिस्से के रूप में प्रवेश के लिए एक सख्त आयु सीमा निर्दिष्ट करते हैं। वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज, मंडी  एक मामला है क्योंकि यह अनिवार्य है कि आवेदकों की आयु 26 वर्ष (लड़कियों के लिए 28 वर्ष) से ​​अधिक नहीं होनी चाहिए। इसलिए, पीजीडीसीए कार्यक्रम में आवेदन करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आवेदक आवश्यक पीजीडीसीए पात्रता मानदंड की पुष्टि करता है।

पीजीडीसीए पात्रता के लिए योग्यताएं

उम्मीदवार को किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए । न्यूनतम अंक: डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय जैसे कुछ अपवादों को छोड़कर, आमतौर पर कोई न्यूनतम अंक नहीं होता है।

आवश्यक विषय-

एक साधारण स्नातक आम तौर पर पर्याप्त होता है, इग्नू और भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता जैसे संस्थान मांग करते हैं कि उम्मीदवार ने भी अध्ययन किया हो गणित  उनके स्नातक / स्नातकोत्तर डिग्री में से एक विषय के रूप में होना चाहिए।

निष्कर्ष-

हमारे द्वारा लिखा गया पीजीडीसीए पर आर्टिकल आपको कैसा लगा कृपया मैं कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए।
यदि आपका पीजीडीसीए से संबंधित कोई क्वेश्चन है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!