Police Full Form In Hindi

Police Full Form In Hindi:  कानूनी जांच और आपराधिक आपात स्थिति के लिए लोक अधिकारी बिना जानकारी वाले व्यक्ति होते हैं जो समाज या राष्ट्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होते हैं। पुलिस कर्मियों का एक समूह है जो नियमों और कानूनों को लागू करने के लिए कर्तव्य पर है ताकि किसी भी प्रकार के नागरिक विकार को जीवन बचाने और जिम्मेदार अपराधियों को दंडित करने से रोका जा सके।

Police Full Form In Hindi

  • P – Polite
  • O – Obedient & Obedient
  • L – Literate
  • I – Intelligence
  • C – Clever
  • E – Elite

पुलिस क्या है?-

भारत जैसे हर देश में, एक पुलिस स्टेशन होता है जहां थाना प्रभारी को रखा जाता है, इसलिए पुलिस अधिकारी सरकारी नौकरी पर होते हैं क्योंकि मुख्य रूप से उस विशेष क्षेत्र की सरकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अत्यधिक जिम्मेदार होती है। अपराधी को पकड़ने और दंडित करने के लिए।

पुलिस के कार्य-

वर्दीधारी पुलिस जो पुलिस की वर्दी पहनती है और क्षेत्र में कानून-व्यवस्था की रक्षा करती है। जासूस मुख्य रूप से जांच और जासूसी के काम के लिए जिम्मेदार होते हैं। स्वयंसेवक और सहायक पुलिस पुलिस में अंशकालिक स्वयंसेवी अधिकारी हैं।
विशेष प्रकार के अपराध जैसे यातायात कानून प्रवर्तन, दुर्घटना जांच, K9 आदि से निपटने के लिए विशिष्ट इकाइयाँ बनाई जाती हैं।
भारत में 16671 पुलिस स्टेशन हैं। बजट के उपयोग और इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में दिल्ली पुलिस भारत में सबसे अच्छी है।
भारत सरकार हर साल देश के 10 सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग प्रकाशित करती है, 2020 रैंकिंग के अनुसार, नोंगपोक सेकमाई (थौबल, मणिपुर) देश का सबसे अच्छा पुलिस स्टेशन है। पुलिस की नौकरी एक बहुत ही कठिन काम है, जिसमें आपको दिन-रात ड्यूटी करनी पड़ सकती है।पुलिस की नौकरी भी एक बहुत ही जिम्मेदार काम है।

भारतीय पुलिस खाकी क्यों पहनती है?

पुलिस हर देश में कानून व्यवस्था के लिए स्थापित है और इसके कुछ नियमों का भी पालन करना है। ऐसे में पुलिस की वर्दी पुलिस अधिकारियों की एक प्रमुख पहचान होती है। हर देश की पुलिस की वर्दी का अपना रंग होता है।
ऐसे में भारतीय पुलिस को खाकी वर्दी पहननी पड़ती है। पूर्व में जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था तब ब्रिटिश पुलिस सफेद वर्दी पहनती थी।

पुलिस अधिकारी बनने के लिए योग्यता-

एक पुलिस अधिकारी बनने के लिए स्नातक या कम से कम उनका हाई स्कूल डिप्लोमा होना आवश्यक है। पुलिस अधिकारी बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 25 से 27 वर्ष के बीच हो सकती है। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास है जबकि एसपी या एएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक की डिग्री है।

क्या हमारे को पुलिस प्रशिक्षण के लिए भुगतान मिलता है?-

पुलिस प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले पुलिस अधिकारियों को पुलिस अकादमी में रहने के दौरान कम राशि का भुगतान किया जाता है। एक बार जब वे आधिकारिक पुलिस अधिकारी बन जाते हैं तो उनका वेतन सेवा में एक नए पुलिस अधिकारी की आधिकारिक भुगतान संरचना में बदल जाता है।

निष्कर्ष-

हमारे द्वारा दी गई पुलिस के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी कृपया में कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दीजिए।
यदि आपको पुलिस से संबंधित कोई क्वेश्चन पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!