Narendra Modi Salary , भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है

भारत में राष्ट्रपति का पद सबसे ऊंचा और प्रमुख पद माना जाता है। लेकिन अगर सरकार की बात की जाए तो सरकार में प्रधानमंत्री का पद सबसे प्रमुख माना जाता है। भारत के संविधान में प्रधानमंत्री पद पर कार्यरत व्यक्ति के पास देश की सभी वास्तविक शक्तियां प्राप्त होती है। लेकिन राष्ट्रपति केवल नाम मात्र शक होता है। प्रधानमंत्री निश्चित समय के लिए होता है। प्रधानमंत्री पद पर कार्यरत व्यक्ति स्थाई नहीं होता है। निश्चित समय अवधि के पश्चात पुनः चुनाव होते हैं। जिन्हें लोकसभा चुनाव कहते हैं और लोकसभा चुनाव के अंतर्गत अलग-अलग पार्टियां चुनाव लड़ती है जिस पार्टी का ज्यादा बहुमत होता है। उस पार्टी द्वारा एक प्रधानमंत्री का चयन किया जाता है।इतना मिलता है प्रधानमंत्री को वेतन , Pm Salary India , Prime Minister Salary in India , What Is the Salary of the Pm of India , Narendra Modi Salary , Salary of Prime Minister of India 2021 ,narendra modi ki salary kitni hai , pm modi ki salary kitni hai , modi ki salary kitni hai , प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी ह , modi ka salary

प्रधानमंत्री के कार्य:- 

1. देश की सभी वास्तविक शक्तियां प्रधानमंत्री के पास होती है और ऐसा कहा जाए तो देश को चलाने वाला प्रधानमंत्री ही होता है। राष्ट्रपति केवल उन्हीं लोगों के मंत्री बना सकता है। जिनके नाम की सिफारिश प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है। प्रधानमंत्री पद का चयन सांसद के चुनाव के अनुसार होता है।

2. देश में सांसद का चुनाव लोकसभा चुनाव हर पांच साल के पश्चात होते हैं। उस दौरान किया जाता है और हर जिले का एक सांसद होता है। जिस पार्टी के सर्वाधिक सांसद चयनित होते हैं। उस पार्टी का एक मुख्य व्यक्ति प्रधानमंत्री पद पर बैठता है।

3. भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 35 वर्ष होना अनिवार्य है। साथ ही वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना जरूरी है और लोकसभा की सदस्यता होनी आवश्यक है।

4. जो व्यक्ति भारत का प्रधानमंत्री बनना चाहता है। उस व्यक्ति पर किसी प्रकार का मुकदमा नहीं हो और वह व्यक्ति सरकार द्वारा दिवालिया घोषित नहीं होना चाहिए।

5. देश में सभी विकास कार्य जो केंद्र सरकार के अंतर्गत आते हैं। उन सभी कार्यों को प्रधानमंत्री संपन्न करता है। इसके अलावा देश के नए नियम भी प्रधानमंत्री द्वारा ही बनाए जाते हैं। हालांकि अंत में राष्ट्रपति द्वारा उस बिल को पास करवाना आवश्यक है।

6. प्रधानमंत्री किसी भी मंत्री को त्यागपत्र देने या उसे बर्खास्त करने की सलाह राष्ट्रपति को दे सकता है।

7. प्रधानमंत्री द्वारा सभी मंत्रियों की गतिविधियों को नियंत्रित व निर्देशित क्या जाता है।

8. प्रधानमंत्री जिसका एक मुख्य कर्तव्य होता है, कि देश में चलाई जाने वाली सभी कानून और कई प्रकार के नए बिल पास करने से पहले राष्ट्रपति को उसकी रिपोर्ट सौपनी आवश्यक है।

9. प्रधान मंत्री केंद्र सरकार का मुख्य प्रवक्ता और प्रधान होता है।

10. देश की विदेशी मित्रों को मजबूत करने तथा विदेश नीति अपनाने की मुख्य भूमिका भी प्रधानमंत्री ही निभाता है।

11. जब भी किसी पार्टी का प्रधानमंत्री बनता है और वह व्यक्ति प्रधानमंत्री पद पर शपथ लेने के पश्चात अगले 5 वर्षों के लिए देश का प्रधानमंत्री रहेगा।

12. भारत के वर्तमान समय के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी है।

भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी ( Narendra Modi Salary) :-  भारत का प्रधानमंत्री जो केंद्र सरकार का मुखिया होता है। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री का पद राष्ट्रपति की तुलना में छोटा होता है। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का पद पहले और दूसरे नंबर पर आता है। देश में तीसरा शासक के तौर पर सबसे बड़ा पद प्रधानमंत्री का माना जाता है। प्रधानमंत्री की बेसिक सेलरी 50,000 रुपए है, निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 45,000 रुपए, रोज का भत्ता 2000 रुपए .  व्यय भत्ता 3000 रुपए, यानि कुल मिलाकर नरेन्द्र मोदी जी की सैलरी 1.65 लाख रुपए महीना है। इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सालाना 19.2 लाख रुपए मिलते हैं। इसमें प्रधानमंत्री की विदेश यात्राएं व खाना-पीना भी सरकारी खर्चे से  प्रधानमंत्री पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को ₹200000 प्रति माह सैलरी साथ ही उच्च सुरक्षा और आवास सुविधा भी दी जाती है। इसके अलावा कई प्रकार की सुविधाएं प्रधानमंत्री को मिलती है।

इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Salary of Prime Minister of India 2021
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!