Railway Goods Guard Salary , Job Profile & Career 2022

goods guard salary railway guard salary goods guard grade pay railway goods guard salary गुड्स गार्ड सैलरी :- भारत के  हर युवा को रेलवे में नौकरी करने का एक  सपना होता है ।इसके पीछे कई वजह है जिनमें सरकारी भत्ते,यात्रा भत्ते मकान का किराया आदि  शामिल है । खास बात तो यह है कि इसमें उम्मीदवार को एक अच्छा वेतन और सुरक्षित भविष्य में अनगिनत लाभ  मिलते रहते है।आपको जानकर यह दिलचस्प लगेगा कि भारतीय रेलवे दुनिया में रेल मार्ग को का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क की श्रेणी में आता है ।रेलवे भारती बोर्ड के द्वारा आयोजित कराई गई परीक्षाओं आरबीआई एनटीपीसी की परीक्षा में उम्मीदवार उपस्थित होकर भारतीय रेलवे की नौकरी अपनी योग्यता अनुसार प्राप्त कर सकता है। गुड्स गार्ड सैलरी स्लिप , गुड्स गार्ड प्रमोशन , रेलवे ड्राइवर सैलरी , रेलवे ड्राइवर का वेतन कितना है , Railway Goods Guard Salary, Job Profile & Career 2021 , Railway good guard Pay Scale , RRB good guard Salary after 7th Pay Commission,

आपको पता होगा कि वेतन स्तर 5 में रेलवे गुड्स आरआरबी एनटीपीसी के अंतर्गत आने वाले पदों में से एक माना जाता है। आज हम आपको सातवें वेतन आयोग के अनुसार रेलवे गुड्स गार्ड के कुल इन हैंड एवं सकल वेतन की जानकारी देंगे ।चलिए जानते हैं रेलवे गुड्स गार्ड की सैलरी के साथ ही जॉब प्रोफाइल के अतिरिक्त कैरियर की ग्रोथ के विषय में अन्य जरूरी जानकारी ।

रेलवे (आरआरबी एनटीपीसी) गुड्स गार्ड के वर्तमान में रिक्तियां एवं प्रारंभिक वेतन (Railway Goods Guard Salary ) :-  उम्मीदवार के माल गार्ड के पद पर नियुक्ति होने पर शुरुआती तौर पर वेतन 29200 दिया जाता है वर्तमान समय की बात करें तो भी हाल में कुल 5748 पद रिक्त है।

                        गुड्स गार्ड का प्रारंभिक वेतन
7वे स्तर  शुरुआती वेतनमान कुल भर्ती(आरआरबी)
5 29,200 5748

 

7वें वेतन आयोग के लागू होते ही रेलवे गुड्स गार्ड का वेतन :-  रेलवे गुड्स गार्ड का सकल वेतन 41300 सोलह रुपए रखा गया है इसमें सातवें वेतन आयोग के दिए गए दिशा निर्देशानुसार कई भत्ते को शामिल किया गया है इस पद से पहले उम्मीदवार को इससे जुड़े जोनल प्रशिक्षण संस्थानों में 45 दिनों के प्रशिक्षण में शामिल होना होता है

1 शुरुआती वेतन 29,200 रुपए
2 सेकंड ग्रेड वेतन 2800/-
3 थर्ड ग्रेड DA(वर्तमान सैलरी 12% मूल वेतनमान से) 3507/-
4 यात्रा भत्ते( वर्तमान में निर्धारण) 2016/-
5 HRA(स्थान पर निर्धारित अलग अलग होता है कम से काम8%

मूल वेतन से)

2336/-
सकल वेतन 39856/-

 

गुड्स गार्ड उम्मीदवार की जॉब प्रोफाइल 2022 :- 

  • गुड्स गार्ड के पद पर नियुक्त होने के लिए उम्मीदवार को अच्छी तरह से परिभाषित करना आना चाहिए यह नौकरी बेहद चुनौतीपूर्ण और इसमें उम्मीदवार की भूमिका बहुमुखी होती है।
  • एक अच्छे गार्ड की नौकरी के लिए उम्मीदवार में इन गुणों का समावेश होना आवश्यक है।
  • व्हीकल गाइडेंस (VG) उपलब्ध कराने के लिए जो की एक प्रकार से लिखित दस्तावेज होता है जिसमें वैगनो की संख्या के अतिरिक्त व्यक्तिगत वैगनो का भार टर्न उनके वजन के साथ ही कुल 10 बार आदि की जानकारी का समावेश होता है।
  • गुड गार्ड को ढीले शिरो को सुनिश्चित करने हेतु पूरी ट्रेन पर चेक का संचालन करने के लिए इसके साथ ही ट्रेन को सुचारू रूप से चलने और किसी भी तरह का खतरा कम करने का कार्य गुड गार्ड का होता है।
  • लोको पायलट और इस की चिकनाई के अतिरिक्त ब्रेक को निरंतर निश्चित करने के अलावा वह यह भी निर्धारित करता है कि ट्रेन में पर्याप्त ब्रेक पावर हो  ट्रेन की गति को निर्धारित करने के बाद ब्रेक पावर प्रमाण पत्र (BPC) पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्तरदाई होता है।
  • कभी किसी कारण बस गति की असामान्यता के समय के समय ट्रेन  गति पर निगरानी बनाए रखना
  • ट्रेन से संबंधित विभिन्न रिपोर्ट तैयार करने का कार्यभार यानी कि संयुक्त ट्रेन रिपोर्ट के अलावा देर से ट्रेन की आगमन की रिपोर्ट भी इन्हीं के द्वारा तैयार की जाती है ।
  • लोको पायलट या असिस्टेंट लोको पायलट के साथ ट्रेन की ड्यूटी के दौरान आने वाली जटिलताओं को पहचान कर उसके समाधान निकालना।
  • इनके कार्य करने कि कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं किया गया 
  • ट्रेन के  आवागमन के समय छोटे बड़े मुद्दों कुछ निपटा करके अपनी कार्यकुशलता से आई गड़बड़ी को ठीक करना
  • ब्रेक सुनिश्चित करने का कार्य स्टेशन मास्टर के साथ होता है। ट्रेनों के आने और जाने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करना।

रेलवे माल गार्ड को दिए जाने वाले भत्ते ( Railway Goods Guard Salary ) :-  रेलवे गुड्स गार्ड के रूप में सेवा करते  समय उम्मीदवार को अपने नौकरी के दौरान विभिन्न प्रकार की  भत्ते और अन्य लाभ प्रदान  किए जाते हैं इसका विवरण नीचे दिया गया है।

  • महंगाई भत्ता
  • यात्रा भत्ता
  • मकान किराया का भत्ता
  • रनिंग अलाउंस: यह भत्ता उम्मीदवार को रन के मासिक किलोमीटर पर आधारित होता है। चिकित्सा भत्ते आदि शामिल किए गए है

आरआरबी एनटीपीसी गुड्स गार्ड कैरियर विकास :- उम्मीदवार को समय समय पर आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जाते जिसकी  रूप रेखा इस प्रकार है ।

गुड्स गार्ड पैसेंजर गार्ड एक्सप्रेस गार्ड् सेक्शन कंट्रोलर चीफ कंट्रोलर
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!