Rajasthan BSTC Syllabus In Hindi

 बीएसटीसी सिलेबस 2021 हिंदी में :- राजस्थान के शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान द्वारा बीएसटीसी प्री परीक्षा हर साल करवाई जाती है। यह प्री परीक्षा जिसका आयोजन राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा करवाया जाता है। बीएसटीसी का पूरा नाम बेसिक टीचर कोर्स है। यह कोर्स टीचर बनने के लिए महत्वपूर्ण कोर्स है और इस पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए बीएसटीसी की परीक्षा करवाई जाती है।  राजस्थान में बीएसटीसी प्री परीक्षा के लिए निश्चित सिलेबस होता है। इस सिलेबस के आधार पर विद्यार्थी तैयारी करके प्री परीक्षा में आसानी से पास हो सकता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से BSTC सिलेबस 2021  ,Rajasthan BSTC Syllabus In Hindi , Bstc 2021 पाठ्यक्रम , Bstc Syllabus 2021 in Hindi , बीएसटीसी 2021 का सिलेबस , बीएसटीसी सिलेबस 2020 , Bstc पाठ्यक्रम 2021 , Bstc Syllabus 2021 in Hindi Pdf , Bstc 2021 Syllabus , Bstc 2021 in Hindi , Bstc पाठ्यक्रम  की बात करेंगे।
 
बीएसटीसी पेपर का पैटर्न:- 
1. खंड ए:- बीएसटीसी के इस भाग में मानसिक योग्यता से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। मानसिक योग्यता किसी भी विद्यार्थी की चेक करना आवश्यक होता है। इसीलिए मानसिक योग्यता से संबंधित प्रश्नों को हर प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है। उसी प्रकार इस परीक्षा में भी मानसिक योग्यता से जुड़े 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो अधिकतम 150 अंक के होते हैं।
 
2. खंड बी: –  बीएसटीसी प्री एग्जाम के इस दूसरे भाग में इतिहास, राजनीति, कला, संस्कृति, साहित्य पहलू,आर्थिक,भौगोलिक, लोक प्रशासन, सामाजिक विज्ञान इत्यादि से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो करीब 150 अंक के होते हैं।
 
3. खंड सी:- इस भाग में शिक्षक योग्यता से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो 150 अंक के होते हैं। शिक्षक जोगिता के लिए नेतृत्व की गुणवता रचनात्मक व्यापक मूल्यांकन इत्यादि सवाल पूछे जाते हैं।
4. खंड डी:- बीएसटीसी की इस खंड में भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। यह खंड दो भागों में बटा हुआ होता है। इस खंड का पहला भाग अंग्रेजी होता है। जिसमें 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो 60 अंक के होते हैं और दूसरा खंड हिंदी या संस्कृत का होता है। जिसमें 30 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 90 अंकके होते हैं। कुल मिलाकर यह खंड भी 150 अंक का होता है।
 बीएसटीसी प्री परीक्षा में अधिकतम 600 अंक का पेपर होता है और इस पेपर में प्राप्त करने वाले अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट निकल जाती है। उसी मेरिट लिस्ट के आधार से बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश की छात्रों को अनुमति मिलती है।
राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली बीएसटीसी प्री परीक्षा का एक निश्चित सिलेबस तैयार किया गया है। उस निश्चित सिलेबस के आधार पर ही बीएसटीसी प्री परीक्षा का पेपर बनाया जाता है और विद्यार्थी उसी निश्चित सिलेबस के आधार पर तैयारी करते हैं। बीएसटीसी प्री परीक्षा का सिलेबस बीएसटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर मौजूद है। जहां से विद्यार्थी इसके बारे में और अधिक इसके बारे में और अधिक जानकारी ले सकता है। बीएसटीसी प्री परीक्षा का पेपर चार खंडों में विभाजित होता है। इस पेपर में 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। हर प्रश्न 3 अंक का होता है। कुल मिलाकर 600 अंक का यह पेपर विद्यार्थियों के सामने रखा जाता है।
1. General awareness of Rajasthan:
Historical Aspect
Political Aspect
Art, Culture
Economic Aspect
Geographical Aspect
Folk Life
Social Aspect
Tourism Aspect
Literature Aspect
2.Language Ability: English 
Comprehension
Spotting Errors
Narration
Prepositions, Articles
Connectives
Correction of Sentence
Kind of Sentences
Sentence Completion
Tense
Synonym, Antonym
One Word Substitution
 
3. Mental Ability:
Reasoning
Analogy
Discrimination
Relationship
Analysis Logical Thinking
Teaching Aptitude:
Teaching Learning
Leadership Quality
Creativity, Continuous
Comprehensive Evaluation
Communication Skills
Professional Attitude
Social Sensitivity
4.  हिंदी और संस्कृत दोनों में से किसी एक विकल्प को चुनना होता है। दोनों में से 30 प्रश्न पुछे जाते हैं यह आपके आवेदन फार्म पर निर्धारित होता है। यदि आपने हिंदी भाषा सुनी है तो हिंदी भाषा से संबंधित 30 प्रश्न पूछे जाते हैं और यदि आपने संस्कृत भाषा चुनी है। तो संस्कृत भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस भाग के यह 30 प्रश्न 90 अंक के होते हैं।

इस आलेख को आप hindi  में पढ़ सकते है :- Rajasthan BSTC Syllabus 2020

  राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम 2021
 राजस्थान बीएसटीसी सिलेबस PDF
 राजस्थान बीएसटीसी क्या है
राजस्थान बीएसटीसी बुक देखे 
 ऑफिसियल वेबसाइट 

Leave a Comment

Don`t copy text!