Rajasthan Forest Guard Salary

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का लक्ष्य निर्धारित करने वाले विद्यार्थियों के लिए Rajasthan Forest Guard Salary कितनी है और राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी हासिल करने के बाद उनको क्या काम करना पड़ेगा। इसके बारे में जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है। यदि आप राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी व कार्यों की जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की तैयारी करने वाले ज्यादातर अभ्यर्थी राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी के बारे में जानने को काफी ज्यादा इच्छुक है।आज हम इस आर्टिकल में Rajasthan Forest Guard Salary , फारेस्ट गार्ड सैलरी इन राजस्थान , राजस्थान फारेस्ट गार्ड सैलरी , Rajasthan Forest Guard Salary 2020 , Forest Guard Salary in Rajasthan , Rajasthan Forest Guard Salary in Hand , Rajasthan Forester Salary , फोरेस्टर सैलरी इन राजस्थान , वनरक्षक सैलरी राजस्थान , वनरक्षक सैलरी के बारे में बात करेंगे।

Rajasthan Forest Guard Salary

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति की सैलरी शुरुआत में कम होती है। उसके पश्चात पद में प्रमोशन के साथ-साथ राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति को सैलरी पे मैट्रिक्स स्केल चार के अंतर्गत दी जाती है।  Rajasthan forest guard salary कुछ इस प्रकार से है।

1.) Rsmssb Vanpal Salary In Hand :-

Category Amount
Basic Salary Rs. 5500 – 20500/-
DA Rs. 3485/-
HRA Rs.1640/-
Grade Pay 2800/-

Raj Vanrakshak Deductions

Category Amount
PF (10% of Basic) 2050/-
NPS (10% of Basic+DA) 5535/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.20800/- Per month (approx.)

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद की है। मतलब यह कह सकते हैं, की पे मैट्रिक्स स्कैन फॉर के अंतर्गत दी जाने वाली राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी लेटेस्ट सैलेरी लिस्ट में है।

Rajasthan forest guard Annual salary package :-

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड पद पर चयनित व्यक्ति का सैलेरी पैकेज सालाना करीब 250000 से तीन लाख के बीच होता है। हालांकि फॉरेस्ट गार्ड पद पर चयनित व्यक्ति के प्रमोशन के बाद सैलरी पैकेज में बढ़ोतरी होती है।

Rajasthan Forest Guard Job Profile :- 

a.) राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई है।

b.)  राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में पास होने वाले अभ्यर्थियों की एक मुख्य रूप से ट्रेनिंग और प्रशिक्षण शुरू की जाती है

c.) ट्रेनिंग और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों को निश्चित वन आरक्षित क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करने के लिए भेज दिया जाता है।

d.) राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति को सप्ताह में 6 दिन 9 घंटे ड्यूटी देनी होती है।

e.) वनरक्षक के रूप में कार्यरत व्यक्ति का मुख्य कार्य वन में आरक्षित क्षेत्र की पेट्रोलिंग करना है।

f.) इसके अलावा पौधों की देखभाल करना आगजनि का पता लगाने के लिए वनों की पेट्रोलिंग बहुत ही महत्वपूर्ण है।

g.)  वनों को आग की जोखिम से दूर रखना, पौधों को नुकसान पहुंचाने लताओं को काटना, वनों के नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को पकड़ना  वरिष्ठ अधिकारियों को इसके बारे में सूचना देना यह राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड का मुख्य कार्य है।

Rajasthan Forest Guard Perks :-

a.) Furniture Allowance 

b.) Medical Insurance 

c.) Travelling Allowance

d.) Petrol

e.) Other 

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड Promotion :- राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की 2 साल जॉब करने के बाद प्रमोशन किया जाएगा प्रमोशन के साथ सैलरी भी बढ़ती है ।

Conclusion :- जैसा कि हमने इस आर्टिकल में आपको Rajasthan forest guard salary 2020, rajasthan forest guard job profile, Rajasthan forest guard work के बारे में मुख्य रूप से बात की है। राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक अच्छा अवसर है। हमने इस आर्टिकल में अधिक से अधिक जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। यदि इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी व्यक्ति के जेहन में कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Rsmssb Forest Guard Salary , Pay Scale , Job Profile
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
All Type Job Profile  

2 thoughts on “Rajasthan Forest Guard Salary”

Leave a Comment

Don`t copy text!