Rajasthan High Court Stenographer Salary

राजस्थान हाईकोर्ट में  स्टेनोग्राफर की भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती  में आवेदन करने वाले व्यक्ति को शॉर्ट हैंड सीखनी होती है। राजस्थान हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर को एक विशेष दर्जा मिलता है। इस पर के तौर पर कार्य करने वाला व्यक्ति हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में 80-100 वर्ड प्रति मिनट लिखने में सक्षम होता है। राजस्थान हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा या आईटीआई होना जरूरी है। Rajasthan High Court Stenographer Salaries in India , राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की सैलरी , Rajasthan High Court Stenographer Salary , High Court Stenographer Salary in India , Court Stenographer Salary in India Per Month , Rajasthan High Court Stenographer Promotion , Rajasthan Stenographer Salary
राजस्थान हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर बनने के लिए शॉर्टहैंड सीखनी जरूरी होती है और शॉर्ट हैंड सीखने में करीब 6 से 8 महीने लग जाते हैं। उसके बाद आप सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती में आवेदन करना होता है। परीक्षा में चयनित होने के पश्चात आप राजस्थान हाई कोर्ट के स्टेनोग्राफर बन सकते हैं।
राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर नौकरी प्रोफाइल :- 
1.स्टेनोग्राफर 12 से संवाददाता अदालत व सरकारी संस्थाओं में टाइपिंग का काम करता है। साथ ही अखबारों को आपने का काम भी स्टेनोग्राफर रिटायर्ड व्यक्ति करते हैं।
2. राजस्थान हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर बोले गए शब्दों को टाइपिंग मशीन से तेज गति से लिखता है।
3. स्टेनोग्राफर पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति द्वारा टाइपिंग मशीन पर आशुतोष की लिपि की एक विधि से टाइपिंग की जाती है। जिससे सामान्य की अपेक्षा अधिक तेजी से लिखा जाता है
4. राजस्थान हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी एक विषय में स्नातक डिग्री होना जरूरी है। साथ ही शॉर्ट हैंड सीखने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना अनिवार्य है।
5. स्टेनोग्राफर बनने के लिए  सबसे पहले आपको किसी भी पॉलिटेक्निकल कॉलेज या आईटीआई में प्रदेश लेकर पॉलिटेक्निकल और आईटीआई का डिप्लोमा ले।
6.उसके पश्चात शॉर्ट हैंड सीखने के लिए छह से 8 महीने की को स्कूल जॉइन करें।
7.जब आप यह दोनों काम कर लेते हैं। तो सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती में आवेदन करके राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बन सकता है।
8. राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने के पश्चात उम्मीदवारों का चयन करने के लिए दो परीक्षाएं करवाई जाती है। एक लिखित परीक्षा होती है और दूसरी आशुलिपि परीक्षा होती है।
राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की सैलरी:-  राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी काफी अच्छी होती है। क्योंकि हर कोई व्यक्ति हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर का पद हासिल नहीं कर पाता है। हाई कोर्ट मे स्टेनोग्राफर पद हासिल करने वाले व्यक्ति के पास टाइपिंग की एक बेहतरीन स्किल होती है। राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की सैलरी शुरुआत के समय 9400 से  34300 होती हैं।
वेतन नाम :-  9400 – 34300
 ग्रेड पे :-  2600
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की सैलरी :- राजस्थान हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी मे सातवें वेतन आयोग के पश्चात बढ़ोतरी हुई है। सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर के तौर पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी कुछ इस प्रकार से हैं।
वेतन नाम :- 34300 – 107500
ग्रेड पे  – 5400
ये भी  पढ़े :- Rajasthan 3rd Grade Teacher Salary
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!