राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना की खासियत क्या है

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना की खासियत क्या है :- खाद सुरक्षा योजना के तहत एक बिल पारित किया गया था जिसमें देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बाजार दामो की अपेक्षा कम कीमत राशन दिया जाएगा 2013 भारतीय संसद खाद्य सुरक्षा योजना के तहत यह अधिनियम पारित किया गया था इस योजना से जुड़ने के लिए दो प्रक्रिया से आवेदक को गुजरना पड़ता है। राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना की खासियत क्या है ,

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना से  ईमित्र में आवेदन हेतु प्रथम प्रक्रिया :- जो कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ना चाहता है। इसके लिए उसे सबसे जरूरी है कि  वह तीन PDF बनाए पहली पीडीएफ में उसे अपने आवेदन फॉर्म के लिए बनाना होगा। दूसरी PDF me  आवेदक को अपने द्वारा दिए गए शपथ पत्र की होगी। तीसरी पीडीएफ में उसे अपने दस्तावेज की बनाने की प्रक्रिया रखी गई है।

आवेदक के दस्तावेजों की सूची :-
1) आवेदक के पास आधार कार्ड की कॉपी
2) भामाशाह कार्ड भी हो
3) राशन कार्ड की कॉपी
4) इसके अतिरिक्त जाति प्रमाण पत्र हो

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में आवेदन करने  की ऑनलाइन प्रक्रिया का द्वितीय प्रक्रिया :-
1) इसके लिए सबसे पहले आपको योजना से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंग इस प्रकार है http://emitraapp.rajasthan.gov.in/ इस लिंक पर विजिट करके आपको लॉगिन आईडी तैयार करनी होगी आपके लॉगिन आईडी बनाते हैं ,आप उसमें लॉगिन करके डैशबोर्ड में जाएं।
2) उसके बाद डैशबोर्ड में जाते ही आपको एप्लीकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
3) इसके ठीक बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको सर्च बॉक्स दिखेगा ।इस पर आपको NFSA सर्च करें सर्च करते ही आपके सामने दो विकल्प आ जाएंगे ।अब आपको राजस्थान के जिस इलाके में रहते हैं  विकल्प चुनने को कहा जाएगा ,यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं ,तो दूसरे विकल्प को सेलेक्ट करें।
4) अब आपको भामाशाह आईडी डालनी होगी।
5) इसके बाद आपके परिवार के सभी सदस्य के नाम आ जाएंगे ,अब आपको जिनके नाम से आवेदन करना है, उनके नाम का चयन करें।
6) इसके बाद आप देखेंगे कि इस नाम से संबंधित सारी जानकारी सामने आ जाएगी ,आप को ध्यान में रखना है कि जो जानकारियां नहीं दी है ।उसे दर्ज कर दे एक और बात जो अवश्य रुप से ध्यान रखें कि जिन भी विकल्पों के सामने स्टार दिखाई दे उसे अवश्य रूप से भरें।
7) इसके बाद की प्रक्रिया में आपको नीचे ड्रैग करते हुए आना है। अब आपको अपना एड्रेस डालना होगा इसके नीचे एक बार दोबारा एड्रेस दर्ज करना होगा।
8) अब आप सेव के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप देखेंगे कि आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म और दिखाई देगा आपको इस फॉर्म को भरकर आगे की ओर बढ़ना है।
9) अब आपके सामने आवेदन फॉर्म होगा इसमें यदि आपकी तस्वीर नहीं हो ,तो अवश्य लगा ले और मांगी गई अन्य जानकारी भर दे।
10) इसके ठीक बाद आपको स्क्रोल करते हुए नीचे आना होगा यहां पर आपको राशन कार्ड का नंबर डालना होगा राशन कार्ड नंबर डालने  के ठीक बाद आपके सामने पूरी सूची दी गई होगी ,यदि सामने सूची ना आए तो आप स्वयं आवेदन ना करें।
11)अब आपको उसके ठीक नीचे आकर कैटेगरी का चुनाव करना होगा, आप जिस भी कैटेगरी से हैं ,उसे सेलेक्ट करें फिर आगे बढ़े इसके बाद आप देखेंगे कि सामने तीन विकल्प होंगे जहां पर आपको तीनों पीडीएफ अपलोड करने को कहा जाएगा।
12) इसके बाद आप एड बटन पर जाकर क्लिक करें।
13) अब आप देखेंगे कि आपके सामने तीनों पीडीएफ फाइल की पूरी जानकारी दी गई होगी।
14) इसके बाद आपको इसे सेव करना है ,और आगे की प्रक्रिया की ओर  बढ़ना है।
15) अंतिम प्रक्रिया में आपको भुगतान करने के लिए कहा जाएगा भुगतान करने के लिए आपको इसे ऐड करना है ,उसके बाद पेमेंट करनी है।
16) भुगतान के हेतु आपके पास विकल्प होगा, जिसमें आपको मात्र ₹40 का भुगतान करना होगा, इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हुआ।
17) आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि इसका टोकन नंबर अपने पास सुरक्षित रूप से रखें।
18) इसके आगे की प्रक्रिया में आप के फॉर्म की जांच होगी, यदि सारी जानकारी आपके द्वारा सही उपलब्ध कराई गई तो आपका नाम खाद्य सुरक्षा योजना से जोड़ दिया जाएगा।

 

Leave a Comment

Don`t copy text!