RAW Full Form In Hindi

raw full form full form of raw raw full form in hindi full form raw RAW Full Form In Hindi: रॉ एक भारत की अंतर्राष्ट्रीय संस्था है जिसकी स्थापना 21 सितंबर 1968 में रामेश्वर नाथ काओ के द्वारा की गई थी। रॉ का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। रॉ भारत की एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसका मुख्य कार्य आतंकवाद को खत्म करना होता है।

रॉ का गठन करने का मुख्य कारण यह था कि भारत चीन युद्ध 1962 और भारत-पाकिस्तान युद्ध 1965 जिसमें भारत की इंटेलिजेंस ब्यूरो आईबी अपने कार्य करने में फैल रही थी। रॉ भारत के सबसे शक्तिशाली एजेंसी है जो दुश्मनों का खात्मा करने के लिए पूर्ण रूप से कटिबद्ध है। रॉ अपने आसपास के देशों पर भी कड़ी नजर रखती है जिसके कारण कोई अन्य देश इस पर मतलब कि अपने भारत देश पर अपने कड़ी नजर नहीं डाल सके और यदि वह कड़ी नजर डालेगा तो अपने रॉ की पैनी नजर से नहीं बचेगा।
  • RAW Full Form In Hindi: अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध
  • RAW Full Form In Hindi: Researchs and analysis wing
RAW का उद्देश्य
रॉ का मुख्य उद्देश्य है आतंकवाद को खत्म करना। रॉ का उद्देश्य है आसपास के देशों पर अपनी पैनी नजर गड़ाए रखना ताकि कोई अन्य देश अपने भारत पर अपनी गंदी नजर ना डालें। भारत में होने वाले परमाणु कार्यक्रमों पर रॉ अपना पूर्ण ध्यान बनाए रखती है ताकि आसपास के देशों को भारत के परमाणु कार्यक्रमों के बारे में कुछ पता ना चल सके। रॉ का मुख्य उद्देश्य आसपास के देशों में जासूसी का काम करना होता है।
RAW का इतिहास-
रॉ का इतिहास बहुत ही पुराना है रॉ का गठन जब संभव जब अपना देश पाकिस्तान और चीन देशों से लड़ने में सक्षम नहीं था क्योंकि उनकी खुफिया जानकारी हमारे भारत देश के पास नहीं थी जिसके कारण उनसे मुकाबला करना कठिन हो रहा था।
तो हमारे देश के एक महान व्यक्ति रामेश्वर नाथ काओं ने रॉ का गठन किया। जो कि भारत देश के लिए एक वरदान साबित हुआ। रॉ अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान पर भी अपनी नजरें गड़ाए हुए बैठा है। क्योंकि पाकिस्तान कभी भी कुछ भी कर सकता है। रो हमेशा अपने उद्देश्य पर कायम रहता है।
निष्कर्ष-
रॉ पर हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगा आप कमेंट में प्रतिक्रिया देने का प्रयास करें जिससे हमारा हौसला अफजाई होगा। यदि रॉ के बारे में आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो हमें बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!