RBI Office Assistant Salary, job profile, allowance

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सहायक पदों की भर्तियां प्रतिवर्ष आवश्यकता निकाली जाती है। जो व्यक्ति इस पद के लिए अपना आवेदन कर रहा है। उस व्यक्ति को सबसे पहले इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का क्या काम होता है और इस पद पर व्यक्ति को कितनी सैलरी मिलेगी। इसके बारे में जानना जरूरी है। RBI द्वारा अलग-अलग पदों की भर्तियां निकाली जाती है. उन्हीं में से एक आरबीआई ऑफिस असिस्टेंट की भर्ती भी निकाली जाती है। आरबीआई ऑफिस असिस्टेंट पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन सैलरी के साथ-साथ अन्य प्रकार की कोई भी उपलब्ध कराए जाते हैं। आज हम इस आर्टिकल में RBI Office Assistant Salary, RBI Office Assistant Salary in hand, RBI Office Assistant Job Profile, RBI Office Assistant Allowance, RBI Office Assistant Prenks, RBI Office Assistant Promotion इन सभी टॉपिक पर बात करने वाले हैं। आरबीआई ऑफिस असिस्टेंट से संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

RBI Office Assistant Salary

जो व्यक्ति RBI असिस्टेंट पद पर कार्यरत है या अपना आवेदन इस पद पर लगा चुका है। उस व्यक्ति के लिए आरबीआई द्वारा बेसिक पे के तौर पर 14650 रुपए से ₹34990 बेसिक सैलरी उपलब्ध कराई जाती है।

प्रारंभिक बेसिक सैलरी 13150 होती है। जब व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उसके पश्चात अगले 3 वर्षों के लिए व्यक्ति की सैलरी में ₹750 प्रति साल के हिसाब से बढ़ोतरी होती है।

अब व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹15400 हो जाती है। उसके पश्चात व्यक्ति की सैलरी में ₹900 अगले 4 सालों के लिए हर साल बढ़ते हैं। इसके बाद व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹19000 पहुंच जाती है।

अब व्यक्ति की सैलरी में प्रतिवर्ष 1200 रुपए के हिसाब से अगले 6 सालों के लिए लगातार बढ़ोतरी होती है। इन 6 सालों में हुई बढ़ोतरी के पश्चात व्यक्ति की सैलरी 26200 हो जाती हैं।

उसके पश्चात अगले 2 वर्षों के लिए ₹1300 प्रति वर्ष के हिसाब से बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होती है। उसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹28800 प्रति महीना हो जाती है।

अब अगले 3 वर्ष के लिए व्यक्ति की सैलरी में ₹1480 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इस बढ़ोतरी के साथ व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹33240 पहुंच जाती है।

बेसिक सैलरी में अंतिम बढ़ोतरी जो व्यक्ति की जॉइनिंग के 20 वर्ष पूरे होने के बाद 1750 रुपए की होती है। इसके पश्चात व्यक्ति की अधिकतम बेसिक सैलरी ₹34990 हो जाती हैं।

Category Amount
Basic Salary Rs. 14650 – 34990/-
CCA  3-5% of basic salary
DA 17% of  basic salary
HRA 8 % of  basic salary
Grade Pay

RBI Officer Assistant  Salary In Hand 

Category Amount
PF (10% of Basic) 1465 – 3499
NPS (10% of Basic+DA) 6580/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs. 32528/- Per month (approx.)

RBI Office Assistant Job Profile 2021

जिन व्यक्ति का चयन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस असिस्टेंट पद पर होता है। उस व्यक्ति को इस पद पर कार्यरत रहते हुए कई प्रकार की जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है।

1. जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना और वित्तीय स्थिरता को बनाए रखना पड़ता है। सहायक अधिकारी को वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए हर प्रकार के कार्य करने होते हैं। ताकि देश में सामान्य आबादी को कम से कम नुकसान हो।

2. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक अधिकारी का कार्य कैरेंसी का सरकुलेशन करना भी होता है। मुद्रा सरकुलेशन करने की जिम्मेदारी इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की होती है। मुद्रा सरकुलेशन करना इसलिए जरूरी है। क्योंकि सामान्य लोगों को पैसों से लेकर किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

3. सहायक अधिकारी पद पर कार्यरत व्यक्ति को बैंकिंग दस्तावेजों को सत्यापन करना पड़ता है। सत्यापन की प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है

4. इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को रसीद का संग्रहण करना,फाइलों का रख रखाव करना, बैलेंस को टेली करना और अन्य कई प्रकार के रखरखाव के कार्य इस पद पर कार्यरत व्यक्ति के अंडर में ही आते हैं।

5. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक अधिकारी को कंप्यूटर पर हर प्रकार के रिकॉर्ड को बनाकर रखना होता है।

RBI Office Assistant Job Allowance

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सहायक अधिकारी के तौर पर कार्य करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य प्रकार के कई भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सहायक अधिकारी को उपलब्ध करवाए जाने वाले भत्ते जिनका जिक्र आज हम नीचे कर रहे हैं।

1. महंगाई भत्ता :- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस सहायक अधिकारी पद पर कार्यरत व्यक्ति को महंगाई भत्ते के रूप में बेसिक सैलरी का 17% उपलब्ध कराया जाता है।

2. मकान किराया भत्ता :- मकान किराया भत्ता के रूप में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक अधिकारी को बेसिक सैलरी का 8% उपलब्ध कराया जाता है।

3. परिवहन भत्ता :- इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को परिवहन भत्ता भी उपलब्ध कराया जाता है। परिवहन भत्ते के रूप में व्यक्ति को 120 लीटर पेट्रोल प्रति महीने दिया जाता है और साथ में फोर व्हीलर के लिए 1200 रुपए प्रति महीना दिया जाता है।

4. शहर मुआवजा भता :- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक अधिकारी को शहर मुआवजा भत्ता भी दिया जाता है। लेकिन यह भत्ता सहायक अधिकारी की जॉब लोकेशन के आधार पर निर्भर करता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 3% से 5% शहर मुआवजा भत्ता कराया जाता है।

5. इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का मेडिकल इंश्योरेंस सरकार द्वारा फ्री में किया जाता है।

6. व्यक्ति को अखबार के लिए भी समाचार पत्र भत्ता उपलब्ध कराया जाता है।

7. इसके अलावा व्यक्ति को लोन लेने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। लोन लेने पर व्यक्ति को कम ब्याज दर में लोन उपलब्ध कराया जाता है।

8. 3 साल में एक बार व्यक्ति को ब्रीफकेस भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है। ब्रीफकेस भत्ते के रूप में व्यक्ति को ₹3000 हर 3 साल में एक बार दिए जाते हैं।

RBI Office Assistant Job Promotion 2021

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक अधिकारी पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के बच्चे उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके अलावा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति के भविष्य ग्रोथ होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को वार्षिक कार्य रिपोर्ट के आधार पर प्रमोशन दिया जाता है। उम्मीदवार का जब इस पद पर चयन होता है। उसके पश्चात कम से कम पहला प्रमोशन जॉइनिंग के 3 साल बाद होता है। उसके पश्चात कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर निरंतर प्रमोशन मिलते रहते हैं। प्रमोशन के साथ-साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

Conclusion

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक अधिकारी पद पर कार्यरत व्यक्ति को अपने पद पर कार्यरत रहते हुए कई प्रकार की जिम्मेदारियां उठानी होती है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को मुद्रा सरकुलेशन जैसे महत्वपूर्ण कार्य कर रहे होते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेहतरीन बेसिक सैलरी के साथ साथ अन्य प्रकार के कई भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं।

जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को भविष्य में प्रमोशन भी मिलते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में RBI Office Assistant Salary, RBI Office Assistant Salary in hand, RBI Office Assistant Job Profile, RBI Office Assistant Allowance, RBI Office Assistant Prenks, RBI Office Assistant Promotion के बारे में बात की है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
All Type Job Profile  

Leave a Comment

Don`t copy text!