RBI Office Attendant Salary 2022

rbi attendant salary ऑफिस अटेंडेंट का क्या काम होता है rbi office attendant salary rbi office attendant promotion RBI Office Attendant Salary 2022: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है और देश में जितने भी सरकारी व प्राइवेट बैंक चल रहे हैं। सभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अंडर में चल रहे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक ऐसा बैंक है। जिस पर सरकार का भी हक नहीं होता है। यह देश का बैंक है और इसी बैंक के माध्यम से हर प्रकार के बैंक के नियम शर्ते व कानून कायदे तय होते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में अलग-अलग पदों के लिए निश्चित तौर पर भर्तियां निकाली जाती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में बहुत सारे पद है और सभी पदों के लिए रिक्त स्थानों को पूरा करने के लिए नियमित रूप से कोई न कोई भर्ती निकलती रहती है।

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ऑफिस अटेंडेंट पद की भर्ती का आयोजन किया गया, इस भर्ती में करीब 841 पद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस अटेंडेंट के रूप में निकाले गए थे। जिन लोगों ने इस भर्ती में अपना आवेदन लगाया है। उन लोगों को भविष्य में एग्जाम का सामना करना होगा। इस भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया की अंतिम तारीख 15 मार्च 2022 तक थी। इस भर्ती की प्रक्रिया 24 फरवरी 2022 से शुरू हुई थी। जिन लोगों ने इस भर्ती में अपना आवेदन लगा दिया है।

उन लोगों के मन में एक बात अवश्य होगी। कि इस नौकरी को हासिल करने के बाद हमें सैलरी कितनी मिलेगी। तो उन लोगों के मन में जितने भी सवाल आ रहे हैं। उन सब का जवाब इस आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगा इस आर्टिकल में RBI Office Attendant Salary 2022, RBI Office Attendant Salary In Hand, RBI Office Attendant Job Profile, RBI Office Attendant Job Allowance, RBI Office Attendant Job Work, RBI Office Attendant Promotion के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।

RBI Office Attendant Salary 2022

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ऑफिस अटेंडेंट पद की भर्ती निकाली गई है। इस पद पर कार्यरत होने के पश्चात व्यक्ति को बेसिक सैलरी और बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य प्रकार के कई भत्ते भी उपलब्ध कराए जाएंगे। जिस व्यक्ति का सिलेक्शन ऑफिस अटेंडेंट पद पर हो चुका है या भविष्य में हो जाएगा। उन लोगों को इस पद पर कार्यरत रहते हुए बेसिक सैलरी के रूप में ₹10940 से लेकर ₹34990 तक की सैलरी प्रदान करवाई जाएगी।

  • जब उम्मीदवार का चयन आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट पद पर हो जाता है। तो शुरुआत में व्यक्ति को ₹10940 सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। उसके पश्चात अगले 4 सालों के लिए ₹380 प्रति वर्ष के हिसाब से सैलरी में बढ़ोतरी होती है। इस बढ़ोतरी के पश्चात कार्य करने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹12460 पहुंच जाती है।
  • अब व्यक्ति की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी अगले 3 वर्षों के लिए ₹440 प्रति वर्ष के हिसाब से होती है। इसके साथ ही व्यक्ति की बेसिक सैलरी 13780 पहुंच जाती है।
  • अगली बढ़ोतरी के रूप में व्यक्ति की सैलरी में प्रतिवर्ष ₹520 के हिसाब से 3 साल तक लगातार बढ़ोतरी होती है और व्यक्ति की बेसिक सैलरी 15340 तक पहुंच जाती है।
  • इसके पश्चात अगले 2 वर्षों के लिए ₹690 प्रति वर्ष के हिसाब से सैलरी में पड़ोसी होती है और इस बढ़ोतरी के पश्चात आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट पद पर काम करने वाली उम्मीदवार की बेसिक सैलरी 16720 पहुंच जाती है।
  • अगली बढ़ोतरी जिसमें उम्मीदवार की सैलरी ₹840 प्रति वर्ष के रूप में 4 वर्ष तक बढ़ जाती है और उसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी 20160 रुपए हो जाती है।
  • इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति की अंतिम सैलरी में बढ़ोतरी ₹1180 के रूप में होती है और आखिर में अधिकतम बेसिक सैलरी ₹23700 पहुंच जाती है।

बेसिक सैलरी में अंतिम बढ़ोतरी जो व्यक्ति की जॉइनिंग के 20 वर्ष पूरे होने के बाद 1750 रुपए की होती है। इसके पश्चात व्यक्ति की अधिकतम बेसिक सैलरी ₹34990 हो जाती हैं।

Category Amount
Basic Salary Rs. 10940 – 34990/-
CCA  3-5% of basic salary
DA 17% of  basic salary
HRA 8 % of  basic salary
Grade Pay
RBI Officer Attendant  Salary In Hand 
Category Amount
PF (10% of Basic) 1465 – 3499
NPS (10% of Basic+DA) 6580/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs. 31528/- Per month (approx.)

RBI Office Attendant Job Profile-

जिस व्यक्ति का चयन ऑफिस अटेंडेंट पद पर आरबीआई बैंक में हो जाता है। उस उम्मीदवार को इस पद पर कार्यरत रहते हुए कई निम्नलिखित काम को ईमानदारी के साथ संपन्न करना होता है। इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • ऑफिस अटेंडेंट पद पर काम करने वाले आरबीआई अधिकारी को मैनेजर की आदेश अनुसार फाइलों को तैयार करना और फाइलों को सहेज कर रखना होता है।
  • जो व्यक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस अटेंडेंट पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को ऑफिस खोलने और बंद करने से संबंधित जिम्मेदारी को उठाना होता है।
  • ऑफिस अटेंडेंट पद पर काम करने वाले व्यक्ति को डॉक्यूमेंट की इंट्री और अन्य डॉक्यूमेंट के बैंक से बाहर जाने और अंदर आने के बारे में लेखा जोखा रखना होता है।
  • हर ऑफिसर की उपस्थिति की समय सारणी बनाकर मैनेजर को देना इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का मुख्य काम होता है।
  • लोन विभाग में सहायक के तौर पर इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को काम करना होता है।
  • RBI Office Attendant को मुख्य रूप से फाइलों को सहेज कर रखना और जरूरत पड़ने पर फाइलों को अधिकारी को देना होता है।
RBI Office Attendant Allowance 2022

जिस व्यक्ति का चयन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिस अटेंडेंट पद पर हो गया है। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के पत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। सभी भत्तो का विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से दिया गया है।

  • घर किराया भत्ता:- जो व्यक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस अटेंडेंट पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को घर किराया भत्ता उपलब्ध कराया जाता है। घर किराया भत्ता के रूप में व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 8% दिया जाता है।
  • महंगाई भत्ता:- हर प्रकार की सरकारी नौकरी में महंगाई भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है और उसी प्रकार से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस अटेंडेंट पद पर काम करने वाले व्यक्ति को भी महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई भत्ता के रूप में इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को बेसिक सैलरी का पाया जाता है।
  • इसके अलावा जॉब की लोकेशन के आधार पर व्यक्ति को CCA अनाउंस भी उपलब्ध कराया जाता है।
RBI Office Attendant Promotion-

जैसा कि आप जानते हैं, कि भारत में जितने भी सरकारी नौकरी पर कर्मचारी कार्यरत है। उन सभी का प्रमोशन धीरे-धीरे जॉइनिंग की अवधि के आधार पर किया जाता है। उसी प्रकार से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिस अटेंडेंट पद पर काम करने वाले व्यक्ति का प्रमोशन भी जॉइनिंग अवधि के 2 साल बाद पहला Promotion दिया जाएगा। उसके पश्चात कार्य की वार्षिक रिपोर्ट और जॉइनिंग अवधि के आधार पर धीरे-धीरे प्रमोशन मिलता रहेगा। प्रमोशन के साथ साथ में सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढें:- Air Force Group X Salary | एयर फोर्स ग्रुप एक्स सैलरी

Conclusion-

भारत में जितने भी सरकारी नौकरी का आयोजन होता है। उन सभी के लिए लाखों लोगों द्वारा फॉर्म भरे जाते हैं। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ऑफिस अटेंडेंट पद के लिए एक भर्ती निकाली गई। जिसमें कुल 840 पदों का आयोजन किया गया है। इस भर्ती में जिन लोगों ने अपना आवेदन लगाया है। भविष्य में उन लोगों को आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट पद पर चयनित किया जाएगा।

ऑफिस अटेंडेंट पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को संभालना होगा।।इस पद पर कार्यरत रहने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी की जानकारी इस आर्टिकल में हमने आपको उपलब्ध करवाई है। साथ ही साथ इस पद पर जो व्यक्ति काम करेगा। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा कई अन्य प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

आज के इस आर्टिकल में हमने RBI Office Attendant Salary 2021, RBI Office Attendant Salary In Hand, RBI Office Attendant Job Profile, RBI Office Attendant Job Allowance, RBI Office Attendant Job Work, RBI Office Attendant Promotion के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई गई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Don`t copy text!