RBI Security Guard Salary

RBI Security Guard Salary भारतीय रिजर्व बैंक जो कि देश का सबसे बड़ा बैंक है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ही करेंसी को छापा जाता है और देश भर में करेंसी को कैलकुलेट किया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अन्य बैंकों मैं होने वाले सभी ट्रांजैक्शन का नियंत्रण किया जाता है और सभी बैंकों पर निगरानी रखी जाती है। तो जाहिर सी बात है,कि जहां पर करेंसी छपती है और करेंसी का जहां से सरकुलेशन होता है। वहां सिक्योरिटी गार्ड की मुख्य रूप से जरूरत होती है। इसीलिए आईबीपीएस द्वारा रिजर्व बैंक सिक्योरिटी गार्ड पद की भर्तियां समय-समय पर निकाली जाती है।  जिस व्यक्ति का सिलेक्शन आरबीआई में सिक्योरिटी गार्ड पर होता है। उस व्यक्ति को सैलरी के साथ-साथ अन्य भत्ते भी उपलब्ध करवाई जाते हैं।।आज हम इस आर्टिकल में RBI Security Guard Salary, RBI Security Guard Allowance, RBI Security Guard Job Profile, RBI Security Guard Salary In hand, RBI Security Guard Job Promotion, RBI Security Guard Salary Deduction, RBI Security Guard Vacancies 2021 इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

RBI Security Guard Salary Structure

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में जब व्यक्ति सुरक्षा गार्ड के तौर पर कार्यरत होता है। तो व्यक्ति को बेसिक सैलरी और उसके अलावा अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। जो व्यक्ति इस पद पर चयनित होता है। तो व्यक्ति की न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹10940 से अधिकतम बेसिक सैलरी ₹23700 तक करवाई जाती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति की सैलरी में बढ़ोतरी कुछ इस प्रकार की होती है। जिसका विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से दिया गया है।

Category Amount
Basic Salary Rs.10940-23700/-
CCA  Ra. 328-1185/-
DA Rs. 2297-4977-
HRA Rs.1094-2370/-
Grade Pay 840/-

RBI Security Guard  Salary Deduction

Category Amount
PF (10% of Basic) To. 1094-2370/-
NPS (10% of Basic+DA) Rs. 3391-7347/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.21500-25600/- Per month (approx.)

1. जो व्यक्ति आरबीआई मैं सिक्योरिटी गार्ड पद पर कार्यरत होता है। तो व्यक्ति को शुरुआत में ₹10940 प्रति महीना सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। उसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी में अगले 4 वर्षों के लिए ₹380 के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इस बढ़ोतरी के पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹12460 पहुंच जाती हैं।

2. अब व्यक्ति की बेसिक सैलरी अगले 3 वर्षों के लिए ₹440 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ाई जाती है। उसके पश्चात व्यक्ति ₹13780 प्रति महीना लेने का हकदार हो जाता है।

3. इसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी में अभी 3 वर्षों के लिए ₹530 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इस बढ़ोतरी के बाद व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹15340 प्रति महीना हो जाती है।

4. अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सिक्योरिटी गार्ड पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी में अगले 2 वर्षों के लिए ₹690 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इसके पश्चात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सिक्योरिटी गार्ड की बेसिक सैलरी ₹16720 प्रति महीना तक पहुंच जाती है।

5. अब ऐसी की बेसिक सैलरी में अगले 4 वर्षों के लिए ₹840 प्रति वर्ष के हिसाब से बढ़ोतरी होती है। इस बढ़ोतरी के बाद व्यक्ति को बेसिक सैलरी ₹20160 प्रति महीना मिलना शुरू हो जाती है।

6. आरबीआई ने सुरक्षा गार्ड पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी में अंतिम बढ़ोतरी अगले 3 वर्षों के लिए 1180 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से होती है और उसके पश्चात व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹23700 तक पहुंच जाती है। जो कि इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की अधिकतम बेसिक सैलरी है।

RBI Security Guard Salary In Hand

जो व्यक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सुरक्षा गार्ड के तौर पर कार्यरत रहता है। उस व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा अन्य प्रकार के भत्ते मिलाकर प्रति महीना सैलरी दी जाती है। दूसरी तरफ सुरक्षा गार्ड पद पर काम करने वाले व्यक्ति का प्रोवाइडेड फंड और अन्य इनकम टैक्स कटौती भी सैलरी में से की जाती है। सभी Allowance को मिलाकर और दूसरी तरफ संपूर्ण कटौती के बाद RBI Security Guard Salary In hand 21500- 25600 रुपए प्रति महीना उपलब्ध करवाई जाती है।

RBI Security Guard Allowances

जब व्यक्ति का चयन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड के पद पर होता है। तो उस व्यक्ति को बेसिक वेतन के अलावा अन्य भत्ता उपलब्ध कराया जाता है। हालांकि हर प्रकार की सरकारी नौकरी में बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य भत्ते पर करवाए जाते हैं। उसी प्रकार से आरबीआई में सुरक्षा गार्ड के पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को नीचे दिए गए निम्नलिखित भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं।

1. महंगाई भत्ता :- जो व्यक्ति आरबीआई में सुरक्षा गार्ड पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को महंगाई भत्ते के रूप में बेसिक सैलरी का 21% उपलब्ध करवाया जाता है।

2. घर किराया भत्ता :- आरबीआई सिक्योरिटी गार्ड पद पर काम करने वाले व्यक्ति को घर किराए भत्ते के रूप में बेसिक सैलरी का 10% उपलब्ध करवाया जाता है।

3. परिवहन भत्ता :- जब व्यक्ति का सिलेक्शन सिक्योरिटी गार्ड पद पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में होता है। तो व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा परिवहन भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है। परिवहन भत्ता के रूप में सुरक्षा गार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति को सैलरी के साथ कुछ राशि मिलाकर प्रति महीना दी जाती है।

4. स्थानीय मुआवजा भत्ता :- यह भत्ता व्यक्ति को उसकी जॉब लोकेशन के आधार पर दिया जाता है। स्थानीय मुआवजा भत्ते के रूप में व्यक्ति को बेसिक सैलरी का तीन से 5% तक उपलब्ध कराया जाता है।

5. इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अन्य और भी कई प्रकार के भत्ते जैसे :- पेट्रोल भत्ता,समाचार पत्र भत्ता, टेलीफोन भत्ता आदि उपलब्ध करवाया जाता है।

READ ALSO:-Uttar Metric Chatravriti 2021 

RBI Security Guard Job Profile

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को निम्नलिखित कर्तव्यों को पूरा करना होता है।

1. आरबीआई में जिस व्यक्ति का सिलेक्शन सुरक्षा गार्ड पद पर होता है। उस व्यक्ति को ईमानदारी के साथ बैंक की सुरक्षा का पूरा कार्य करना होता है।

2. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में जितने भी कर्मचारी कार्य करते हैं। उन कर्मचारियों को बैंक की कोई भी जानकारी बाहर शेयर करना मना होता है और इसीलिए इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को भी अपने पद पर कार्यरत रहते हुए बैंक के नियम का पालन करना और बैंक के कर्तव्य को निभाना जरूरी है।

3. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में दिन और रात में अलग-अलग सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी लगाई जाती है। सुरक्षा गार्ड पद पर कार्यरत व्यक्ति को रिजर्व बैंक की संपूर्ण संपत्ति की सुरक्षा करनी होती है।

4. जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को पहले प्रशिक्षण से गुजारा जाता है। उसके पश्चात उसे सुरक्षा गार्ड का पद सौंपा जाता है।

5. जो व्यक्ति आरबीआई में सुरक्षा गार्ड के पद पर होता है। उस व्यक्ति को बैंक द्वारा आपातकाल की स्थिति में अन्य काम भी सौंपे जा सकते हैं।

RBI Security Guard Promotion

जो व्यक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को कोई भी उचित प्रमोशन इस पद पर कार्यरत रहते हुए नहीं दिया जाता है। लेकिन यदि व्यक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड पद पर कार्यरत रहते हुए रिजर्व बैंक के कोई अन्य पदों की भर्तियों में अपना आवेदन लगाता है और अन्य पदों के लिए परीक्षा देता है। तो ऐसे में व्यक्ति को मेरिट लिस्ट में छूट प्रदान कराए जा सकती हैं।

Conclusion

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड को अपने पद पर कार्यरत रहते हुए रिजर्व बैंक के नियमों की पालना करना और रिजर्व बैंक के नियमों को ईमानदारी से निभाना होता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को कई प्रकार की जिम्मेदारियां संभालनी होती है। जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत होता है। उस व्यक्ति को अपनी ड्यूटी के दौरान रिजर्व बैंक की संपत्ति को पूरी तरह से सुरक्षा देना होता है। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को Basic सैलरी के अलावा अन्य भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में RBI Security Guard Salary, RBI Security Guard Allowance, RBI Security Guard Job Profile, RBI Security Guard Salary In hand, RBI Security Guard Job Promotion, RBI Security Guard Salary Deduction, RBI Security Guard Vacancies 2021 इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं,कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 
All Type Job Profile  

Leave a Comment

Don`t copy text!