RD Full Form In Hindi

RD Full Form In Hindi: RD एक अकाउंट होता है जोकि सामान्यतः डाकघरों में खोला जाता है। आरडी अकाउंट समानता भारत के बैंकों द्वारा शुरु की गई एक प्रक्रिया है या स्कीम हैं। इसमें कस्टमर के पैसों को एकत्रित किया जाता है जो कि कस्टमर हर महीने अपने फिक्स राशि डिपाजिट करता है।

RD Full Form In Hindi

1.RD Full Form In Hindi: आवर्ती जमा
2.RD  Full Form In English: Recurring deposit(रेकरिंग डिपाजिट)

पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट कैसे खोले?

हमे पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलने के लिए हमें सबसे पहले भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट के जाना पड़ेगा। और वहां चेक या केस राशि  डिपाजिट करने पड़ेगी।और उसमें हम न्यूनतम राशि 100 रुपए या अधिकतम राशि ₹10000 हमें डिपाजिट करना पड़ेगा। इस प्रकार हमारा अकाउंट खुल जाएगा और हमें उस अकाउंट में हर मैंने एक फिक्स राशि डिपाजिट करनी पड़ेगी जो कि कितनी भी हो सकती है। और जब हमें कभी पैसों की जरूरत पड़े तो हम उस अकाउंट से पैसे निकलवा सकते हैं और हमें उस पर ब्याज भी मिलेगा जो कि बहुत बड़ा प्रॉफिट होता है।

RD अकाउंट क्या है-

आरडी अकाउंट एक ऐसा माध्यम जिसने हम अपने 1 महीने में कितने भी पैसे जमा करा सकते हैं और उसे कह साल बाद हम ब्याज समेत  ले सकते हैं। यह पैसा की बचत करने का एक बहुत अच्छा माध्यम है।

RD अकाउंट खोलने के फायदे-

इससे किसी कस्टमर के पैसे बचते हैं तथा सेविंग भी होती है। आरडी अकाउंट खोलने पर कस्टमर को बहुत सारे बेनिफिट्स मिलते हैं जिनका कस्टमर उपयोग कर सकता है। आरडी अकाउंट खोलने पर कस्टमर को 1 महीने पर अपनी फिक्स राशि डिपाजिट करनी पड़ती है ओर जब कस्टमर अपने पैसे निकालना चाहे तो उसे एक मुश्त राशि ब्याज सहित मिलती है।

निष्कर्ष-

आरडी अकाउंट पर हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके बताएं और आपको आरडी अकाउंट से कोई भी क्वेश्चन  हो तो हमें बताएं हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की संपूर्ण कोशिश करेंगे
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!