RDW Full Form In Hindi

rdw blood test in hindi rdw-cv meaning in hindi rdw-cv high in hindi red cell distribution width in hindi RDW Full Form In Hindi: लाल कोशिका वितरण चौड़ाई (RDW) रक्त परीक्षणमात्रा और आकार में लाल रक्त कोशिका भिन्नता की मात्रा को मापता है। आपके फेफड़ों से आपके शरीर के हर हिस्से मेंऑक्सीजन ले जाने के लिए आपको लाल रक्त कोशिकाओं की आवश्यकता होती है। लाल रक्त कोशिका की चौड़ाई या आयतन में सामान्य सीमा के बाहर कुछ भी शारीरिक कार्य के साथ एक संभावित समस्या का संकेत देता है जो बदले में आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन को प्रभावित कर सकता है।हालाँकि, कुछ बीमारियों के साथ, आपको अभी भी एक सामान्य RDW हो सकता है।

  • RDW की फुल फॉर्म इन हिंदी: लाल कोशिका वितरण चौड़ाई
  • RDW की फुल फॉर्म इन इंग्लिश: red cell distribution width
 RDW क्या है?
सामान्य  व्यास में 6 से 8 माइक्रोमीटर (माइक्रोन) के मानक आकार को बनाए रखती हैं । यदि आकार की सीमा बड़ी है तो आपका RDW ऊंचा हो जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर औसतन आपके आरबीसी छोटे हैं, लेकिन आपके पास बहुत छोटी कोशिकाएं भी हैं, तो आपका आरडीडब्ल्यू ऊंचा हो जाएगा। इसी तरह, यदि औसतन आपके आरबीसी बड़े हैं, लेकिन आपके पास बहुत बड़ी कोशिकाएं भी हैं, तो आपका आरडीडब्ल्यू ऊंचा हो जाएगा।
 
इस कारण से, पूर्ण रक्त गणना (CBC) की व्याख्या करते समय RDW को एक पृथक पैरामीटर के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है। बल्कि, यह हीमोग्लोबिन (एचजीबी) और माध्य कणिका मान (एमसीवी) के संदर्भ में अर्थ के रंग प्रदान करता है।
 उच्च आरडीडब्ल्यू मूल्यों का मतलब यह हो सकता है कि आपके पास पोषक तत्वों की कमी, एनीमिया या अन्य अंतर्निहित स्थिति है।
 डॉक्टर हमारे आरडीडब्ल्यू नंबरों को क्यों देखते हैं?
आरडीडब्ल्यू सीबीसी का हिस्सा है और हमारा रेगुलर चेक अप  करने वाला डॉक्टर हमेशा हमारे आरडीडब्ल्यू देखता है जिससे कि उसको हमारे CBC के बारे में भी पता चल जाएगा
RDW के लक्षण-
यदि हमारे आरडीडब्ल्यू है तो हमें एनीमिया के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं जिसमें कि हम चक्कर आना। यदि हमें आरडीडब्ल्यू के लक्षण है तो हमारे हाथ पैर हमेशा ठंडे पड़े रहते हैं। और यह बीमारी सामान्यतः अनुवांशिक होती है जो कि अपने माता-पिता से संतति में प्रवेश करती हैं जैसे कि उत्पन्न होने वाली संतति में भी इसके लक्षण सामान्यतः दिखाई देते हैं। हमारे शरीर में कम आरडीडब्ल्यू का अर्थ है कि यह हमारे शरीर में पाए जाने वाली आरबीसी की छोड़ आया तो बहुत अधिक है या बहुत कम है
और आरडीडब्ल्यू में चौड़ाई का आरबीसी की चौड़ाई और लंबाई से कोई भी लेना देना नहीं है।

निष्कर्ष-

आपको हमारे द्वारा दिए गए आरडीडब्ल्यू के बारे में जानकारी कैसे लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए।
यदि आपको आरडीडब्ल्यू के बारे में कोई क्वेश्चन पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की संपूर्ण कोशिश करेंगे।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!