RRB ALP Salary: Job Profile And Career Opportunities

आज हम आपको Assistant Loco Pilot Salary 2021 Assistant Loco Pilot Salary 2021 Loco Pilot Salary in India Per Month , Alp Salary Slip 2021 , Rrb Apl Job Profile and Career Opportunities , Rrb Alp Salary Structure 2021 , Rrb Alp Salary Allowances 2021 , Rrb Alp Job Profile , के बारे में बेहद महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

रेलवे विभाग में कार्य करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह एक बेहद ही सुनहरा अवसर है ।राज्य के प्रतियोगी छात्रों को रेलवे में जॉब करने का प्रत्येक प्रतियोगी का  स्वप्न होता  है ।इसके पीछे कई कारण है जैसे कि राष्ट्र का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र रेलवे को माना जाता है ।भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को एक अच्छा वेतन के साथ विभिन्न प्रकार के भत्ते  प्राप्त होते हैं और यह बहुत ही प्रतिष्ठित जॉब भी मानी जाती है।उम्मीदवारों को इस  विभाग में कार्य करने की लालसा इसलिए भी है कि इसमें समय- समय पर वेतन में वृद्धि होती रहती है ।

आरबीआई एएलपी: कार्यरत कर्मचारी शुरआती वेतन  ( RRB APL Starting Salary ) :-  आरबीआई एएलपी कर्मचारियों को  कार्यकाल के दौरान  वेतन आयोग वेतन के मैट्रिक्स स्तर 2 अनुरूप ही  प्रदान किया जाएगा ।इससे यह स्पष्ट होता है कि आरबीआई एएलपी कर्मचारियों के द्वारा अनुमानित वेतन मान ₹19900 दिया जाता है।

7 वीं वेतन वृद्धि के लागू होने के बाद आरआरबी एएलपी वेतन ( Alp Salary After 7th Pay ) :-  7 वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद आरआरबी एएलपी कर्मचारियों वेतन कुछ वृद्धि की गई है।पहले की अपेक्षा अब कर्मचारी को मूल वेतन के अतिरिक्त, एस्पिरेंट्स अन्य भत्ते पाने के योग्य होंगे। उम्मीदवार को वर्तमान में वेतनमान रु। 5200 – 20200/-  प्राप्त होगा। इसके साथ ही आपको 1900 रुपये का ग्रेड पे दिया जाएगा। इस तरह से कार्यरत कर्मचारी का सकल वेतन Rs.26752 / – निर्धारित किया गया है ।

महंगाई भत्ता देने का भी प्रावधान (RRB ALP Salary: Allowances ) :- 

1.) रनिंग भत्ता इसके अन्तर्गत (किलोमीटर की यात्रा के आधारित होगा)।

 2.) कर्मचारी को परिवहन भत्ता भी मिलता है।

3.) मकान किराया भत्ता  (बिना क्वार्टर के दिए  जाने की स्थिति में )प्राप्त होता है।

4.) कर्मचारी के वेतन से 10% की कटौती (न्यू पेंशन स्कीम हेतु) की जाती है 

आरआरबी एएलपी जॉब प्रोफाइल ( RRB ALP Job Profile ) :-  भारत के किसी भी राज्य के जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी एएलपी परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, उन्हें सहायक लोको पायलट की नौकरी की महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारियों, भूमिकाओं के साथ ही  कर्तव्यों को जानना बेहद जरूरी है। लोको पायलट की नौकरी की उम्मीदवार की  जिम्मेदारिया जो कि  शामिल कि गई  हैं इस प्रकार है।

1.) लोकोमोटिव को ठीक करना यानी की सुचारू रूप से चलाने ट्रेन चलाने के  लिए लोको चालक को सहायता  करते रहना।

2.) लोकोमोटिव की  में आई मामूली खराबी की मरम्मत में मदद करना।

3.) यदि ट्रेन में झटके महसूस हो तो इसके आने कर कारण , झटके से पटरियों में दोषों को समझना और इसका पता लगाना।

4.) लोकोमोटिव के कई उत्तरदायित्व होते है इनमें ट्रेन के कलपुर्जे के  रखरखाव, सुरक्षा, सुरक्षा के साथ.उत्पादकता के लिए  समर्पित होकर काम करना।

5.) ट्रेन के कलपुर्जे की दक्षता सुनिश्चित करने के लिए समय समय पर यानी नियमित तौर से लोकोमोटिव की जाँच करते रहना।

6.) रेलवे सिग्नल पर नजर कायम रखना  है।

7.) इस नौकरी में प्रतिभागी को निरंतर यात्रा शामिल होगी। परंतु खास बात यह है कि इसमें  चल रहे भत्ते के साथ मुआवजा प्राप्त होता है। इसमें मासिक रूप से यात्रा किए जाने पर उम्मीदवार को  किलोमीटर पर  आधारित  रनिंग भत्ता दिए जाने कर प्रावधान है।

 भारत में आरआरबी एएलपी प्रमोशन और करियर ग्रोथ क्या है:-  जैसा कि आपको अब तक पता लग गया होगा कि आरआरबी सहायक लोको पायलट का वेतन एएलपी के पायदान पर पहुंचने की स्थिति में वृद्धि कि जाती है। सहायक लोको पायलट के पद के बाद उम्मीदवार की नियुक्ति प्रमोशन के बाद वरिष्ठ सहायक लोको पायलट और अंतिम पायदान लोको पायलट को पदोन्नत क्या जाता है । पदोन्नति केवल कार्यरत अभ्यर्थी  कार्यकुशलता के आधार पर किया जाता है। इस स्तर के उम्मीदवार के पहुंचने के बाद, उम्मीदवार के  पास पावर कंट्रोलर या क्रू कंट्रोलर के अतिरिक्त एक और पोस्ट लोको फोरमैन बनने का सुनहरा विकल्प होता है। 

आरआरबी एएलपी वेतन और नौकरी प्रोफाइल 2021 पर आधारित पूछे गए प्रश्न ( RRB ALP Salary FAQs ) :- 

Q 1.) आरआरबी एएलपी का वेतन किसके अनुरूप दिया जाता है?

Answer :- आरआरबी एएलपी के पद पर अधीन कर्मचारी को मिलने वाला पेसेकेल रु। 5200 से 20200 रु। तक निर्धारित किया गया है ।इसके अलावा आरआरबी एएलपी के पद के उम्मीदवारों के  लिए ग्रेड पे रु। 1900 के साथ ही महंगाई भत्ता रु। 10752.जिसमें चयनित किए गए उम्मीदवार को मिलने वाला HRA रु। 1005 प्राप्त होगा।

Q 2.) आरआरबी एएलपी कार्यरत कर्मचारी का इन-हैंड सैलरी में क्या है?

Answer :- आरआरबी एएलपी प्रदान की जाने वाली करने इन-हैंड सैलरी रु। 35,975 रखी गई है। इसमें कर्मचारी का  मूल वेतन के साथ ही अन्य भत्ते जैसे कि महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस (HRA), ट्रांसपोर्ट अलाउंस (TPA), रनिंग अलाउंस, के अतिरिक्त  कई अन्य शामिल किए गए हैं।

Q.3 ) क्या RRB ALP की एक अच्छी यानी प्रतिष्ठित जॉब प्रोफाइल मानी जाती है?

Answer :- रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के अंर्तगत  आने वाली नौकरियों को भारत में सबसे अधिक मांग वाली यानी प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है।इसके पीछे कई कारण है इसमें मुख्य रूप से  कर्मचारी को विभिन्न प्रकार की सुरक्षा प्रदान की जाती है हैं ।इसमें कार्यरत अभ्यर्थी को निरंतर यात्रा करना  शामिल होता है। सहायक लोको पायलट के पद के प्रोमोशन के बाद , सफल उम्मीदवार को वरिष्ठ सहायक लोको पायलट के बाद अंत में प्रोमोशन के बाद पायलट को पदोन्नत का पद प्राप्त होता है। इस पायदान तक पहचने के बाद उम्मीदवार को  पावर कंट्रोलर या क्रू कंट्रोलर या लोको फोरमैन बनने का भी  विकल्प मौजूद होता है।

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!