LSA Salary In Rajasthan , Grade Pay of Lsa in Rajasthan

lsa salary in rajasthan lsa full form in hindi lsa full form pashudhan sahayak salary in rajasthan lsa grade pay in rajasthan पशुधन सहायक की सैलरी:-  राजस्थान के कर्मचारी चयन बोर्ड यानी RSMSSB द्वारा राजस्थान पशुधन सहायक की भर्ती निकाली जाती है। राजस्थान पशुधन सहायक के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास दसवीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है। पशुधन सहायक का मुख्य कार्य पशुधन डॉक्टर के साथ हेल्पर के तौर पर रहता है।
 RSMSSB इस पद की भर्ती आवश्यकतानुसार रिक्त पदों को पूर्ण करने के लिए निकालता है। यह भर्ती साधारण तौर से दो या तीन सालों में एक बार आती है। यह पद मुख्य तौर पर वेटरनरी डॉक्टर के सहायक के तौर पर होता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति वेटरनरी डॉक्टर का एक रूप से सहायक है।
राजस्थान पशुधन सहायक नौकरी प्रोफाइल ( Rajasthan Pashudhan Sahayak Job Work ) :- 
  • राजस्थान पशुधन सहायक का कार्य पशुधन डॉक्टर के साथ हेल्पर के तौर पर रहता है।
  • पशुधन सहायक पशुओं की देखभाल और मरम्मत का कार्य करता है।
  • इस पद पर आवेदन करने वाली आवेदन कर्ता कि यदि नौकरी लग जाती है। तो राजस्थान के सभी जिलों में से किसी एक जिले में जॉब मिल सकते हैं।
  • वेटरनरी डॉक्टर के साथ सहायक के तौर पर इस पद पर कार्यरत व्यक्ति रहता है। इसीलिए इस पद का नाम पशुधन सहायक रखा गया है।
  • पशुधन सहायक पद के लिए इच्छुक आवेदन करता RSMSSB की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।
  • राजस्थान में पशुधन सहायक के लिए निकाली गई भर्ती आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लोगों के लिए ₹450 ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए ₹350 और अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों के लिए ₹250 रखी गई है।
  • इस पद पर आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास दसवीं कक्षा की मार्कशीट साथ ही 2 वर्ष का अनुभव होना जरूरी माना गया है
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है। हालांकि जाति वर्ग के आधार पर उम्र में कुछ छूट दी जा सकती हैं।
 राजस्थान पशुधन सहायक की सैलरी ( Pashudhan Sahayak Salary in Rajasthan) :-  राजस्थान में पशुधन सहायक पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की नौकरी डी ग्रुप में आती है। पशुधन सहायक की सैलरी  सातवें वेतन आयोग के पश्चात  काफी कम है। अतः इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी नीचे दी गई है।
वेतन नाम :-  5600 – 26300
 ग्रेड पे :-  2800
सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान पशुधन सहायक की सैलरी:- राज्य सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के पश्चात राजस्थान में कार्यरत सभी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हुई है। उसी हिसाब से राज्य सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के अनुसार पशुधन सहायक भर्ती में चयनित हुए, उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 8 एवं वेतन नाम 26300 से 85500 तक दिया जाएगा।
वेतन नाम –   26300 – 85500
 ग्रेड पे –   4200
इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :- Rsmssb Lab Assistant Salary in Hand , Rsmssb Lab Assistant Job Profile
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!