RSMSSB Stenographer Salary 2022

stenographer salary in rajasthan rsmssb stenographer salary rajasthan stenographer salary stenographer grade pay in rajasthan stenographer ki salary kitni hoti hai RSMSSB Stenographer Salary: राजस्थान में सरकारी नौकरी करने वाले उम्मीदवारों को बेहतरीन बेसिक सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा अलग-अलग पदों की भर्ती का अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती भी शामिल है। राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती मैं जिन उम्मीदवारों ने अपना आवेदन लगाया है। उनके मन में एक बात अवश्य आई होगी। इस पद पर कार्यरत होने के पश्चात हमें कितनी सैलरी दी जाएगी। तो आप निश्चिंत रहें,इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

राजस्थान सरकार द्वारा स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत व्यक्ति की सैलरी कितनी निर्धारित की गई है और इसके अलावा कौन-कौन से बेसिक भत्ते उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसकी जानकारी इस आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगी आज हम इस आर्टिकल में RSMSSB Stenographer Salary 2021, RSMSSB Stenographer Job Profile, RSMSSB Stenographer Job Promotion, RSMSSB Stenographer Job Allowance,RSMSSB StenographerSalary In Hand इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं।

RSMSSB Stenographer Salary 2022

राजस्थान स्टेनोग्राफर की सैलरी सातवें वेतन आयोग के तहत प्रदान कराई जाती है। जो विद्यार्थी राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत हो चुका है। मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि जिस व्यक्ति का चयन राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर किया जा चुका है। उस विद्यार्थी को सातवें वेतन आयोग के तहत पे मैट्रिक्स लेवल 10 के अनुसार सैलरी प्रदान करवाई जाएगी। RSMSSB स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत व्यक्ति को Basic सैलरी के अलावा अन्य कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

जो व्यक्ति स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति की बेसिक सैलरी ₹9300 से लेकर ₹34800 प्रति महीना उपलब्ध करवाई जाती है। शुरुआत के समय व्यक्ति की सैलरी ₹9300 से होती है। उसके पश्चात धीरे-धीरे प्रमोशन के साथ-साथ बेसिक सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। उसके पश्चात इस पद पर कार्यरत रहते हुए, व्यक्ति को अंतिम बेसिक सैलरी ₹34800 उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा जो उम्मीदवार पद पर कार्यरत जाता है। उसके बुधवार को पे मैट्रिक्स लेवल 10 के तहत ₹3600 का प्रति महीना ग्रेड पे उपलब्ध कराया जाता है।

RSMSSB Stenographer Salary In Hand

राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर काम करने वाले उम्मीदवारों के मन में एक बात अवश्य होती है, कि बेसिक सैलरी के अलावा बहुत सारे अन्य उपलब्ध करवाए जाते हैं और दूसरी तरफ कुछ कटौती भी होती है। तो उसके पश्चात यदि हमारा सिलेक्शन स्टेनोग्राफर पद पर हो जाता है। तो हमें प्रति महीना इतनी औसत सैलरी प्रदान करवाई जाएगी। तो इसका जवाब भी आर्टिकल में आपको मिल जाएगा। जो उम्मीदवार स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को संपूर्ण कटौती के पश्चात ₹38700 प्रति महीना उपलब्ध करवाया जाएगा।

RSMSSB Stenographer Job Allowance

जिन उम्मीदवारों का सिलेक्शन राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर हो चुका है। उन लोगों को बेसिक सैलरी के अलावा अन्य कई प्रकार के भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • महंगाई भत्ता:- हर प्रकार की सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है। महंगाई भत्ता के रूप में राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी का 17% दिया जाएगा।
  • घर किराया भत्ता:- जैसा की आप सभी को पता है, कि हर प्रकार की सरकारी नौकरी में महंगाई भत्ता के साथ-साथ घर किराया भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है और उसी प्रकार से राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत व्यक्ति को घर किराया भत्ता के रूप में बेसिक सैलरी का 8% तक दिया जाएगा।
  • यात्रा भत्ता:- राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत उम्मीदवार को बेसिक सैलरी के साथ-साथ यात्रा भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है। यात्रा भत्ता के रूप में मंथली कुछ पैसे बेसिक सैलरी के साथ जोड़ कर दिए जाते हैं और उसके साथ ही व्यक्ति को पेट्रोल और डीजल के लिए अलग से पैसे मिलते हैं। पेट्रोल और डीजल के लिए व्यक्ति को रुपए लीटर के आधार पर दिए जाते हैं। पेट्रोल एक्सपेंस के लिए महीने का 100 लीटर पेट्रोल का पैसा दिया जाता है और डीजल एक्सपेंस के रूप में 150 लीटर डीजल का पैसा दिया जाएगा।
  • जो व्यक्ति स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को मेडिकल इंश्योरेंस सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस अलावा इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को लोन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
RSMSSB Stenographer Job Profile

जो उम्मीदवार वर्तमान समय में स्टेनोग्राफर पद के लिए तैयारी कर रहे हैं या जिन लोगों का इस पद पर सलेक्शन हो गया है। उन लोगों के मन में एक सवाल और होगा कि इस पद पर कार्यरत रहते हुए हमें क्या काम करना होगा। तो इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • इस पद पर कार्य व्यक्ति को सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न बैठकों और परिचय सम्मेलन का टैप बनाना होगा और उस मिलन के बारे में संपूर्ण समय सारणी का निर्धारण करना होगा।
  • सरकार द्वारा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद के लिए भी काम दिया जाता है।
  • वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आवश्यक कुछ लिपिक कार्य करने में इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को मदद करनी होती है।
  • इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को डिपार्टमेंट में टाइपिंग और डाटा रिकॉर्ड करने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं।
  • जो उम्मीदवार इस पद पर कार्यरत हो जाता है। उस उम्मीदवार को इस पद पर कार्यरत रहते हुए सरकारी आदेशानुसार सभी कार्य को जिम्मेदारी के साथ निभाना होता है।

यह भी पढें:-राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2021 | सूचना सहायक भर्ती 2021 विज्ञप्ति

RSMSSB Stenographer Job Promotion

राजस्थान सरकार और भारत सरकार द्वारा किसी भी पद पर कार्यरत सरकारी कर्मचारी के प्रमोशन की प्रक्रिया लगभग सभी पदों के लिए तय की गई है। सभी पदों में कर्मचारी को पहला प्रमोशन जॉइनिंग के 2 साल बाद दिया जाएगा और उसके पश्चात कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर निरंतर प्रमोशन मिलता रहता है। इसी प्रकार से स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत व्यक्ति का प्रमोशन भी जॉइनिंग के 2 साल बाद होगा और उसके पश्चात कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर आगे से आगे परमोशन मिलते रहते हैं।

कर्मचारी को जैसे-जैसे प्रमोशन मिलता है। उसी के आधार पर सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है। सरकारी कर्मचारी एक और तरीके से प्रमोशन ले सकता है। मतलब यह है, कि जिस क्षेत्र में कर्मचारी काम कर रहा है। उसी क्षेत्र में उच्च पोस्ट के लिए आने वाली भर्ती में अपना आवेदन लगाकर व्यक्ति ऊंची पोस्ट प्राप्त कर सकता है। यदि व्यक्ति कार्यरत रहते हुए इस प्रकार की भर्ती में अपना आवेदन लगाता है। तो मेरिट लिस्ट में कुछ छूट प्रदान कराई जाएगी।

conclusion

राजस्थान स्टेनोग्राफर पद पर कार्यरत व्यक्ति को एक पद पर कार्यरत रहते हुए कई प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं और उसके बदले में सरकार द्वारा बेसिक सैलरी प्रदान करवाई जाती है। बेहतरीन बेसिक सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में RSMSSB Stenographer Salary 2021, RSMSSB Stenographer Job Profile, RSMSSB Stenographer Job Promotion, RSMSSB Stenographer Job Allowance, RSMSSB Stenographer Salary In Hand इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया कि आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

Leave a Comment

Don`t copy text!