SBI Clerk Salary

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जिसमें रिक्त पदों के आधार पर नियमित रूप से क्लर्क की भर्ती निकाली जाती है।  क्लर्क पद पर नौकरी लेने के लिए ज्यादा कोई क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है। एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थियों को भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क पद पर जॉइनिंग दी जाती है। इस पद पर कार्यरत लोगों को सैलरी के अलावा ग्रेड पे और उसके साथ ही कई प्रकार के अन्य भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की बेसिक सैलरी भी काफी अच्छी होती है। आज हम इस आर्टिकल में SBI Clerk Salary, SBI Clerk Job Profile, SBI Clerk Promotion, SBI Clerk Job Allowance , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क की सैलरी इत्यादि के बारे में बात करेंगे।

SBI Clerk Salary

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क की भर्ती निकलने के बाद जो विद्यार्थी एग्जाम clear करके इस जॉब को हासिल कर लेते हैं। उन लोगों को पे मैट्रिक्स लेवल 1 के तहत बेसिक सैलरी ₹11765 से ₹31450 के बीच उपलब्ध करवाई जाती है। इसके साथ ही ग्रेड पे और अन्य कई भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

Category Amount
Basic Salary 11765- 31450
CCA  –
DA Rs. 5346/-
HRA Rs.2516/-
Grade Pay 1800/-

SBI Clerk Salary Deduction

Category Amount
PF (10% of Basic) 3145-
NPS (10% of Basic+DA) 8491/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.20000 – 22000  /- Per month (approx.)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क पोस्ट पर जॉइनिंग लेने वाले व्यक्ति को शुरुआत में ही 11765 रुपए से सैलरी की शुरुआत की जाती है। उसके पश्चात ₹655 प्रति वर्क सैलरी में बढ़ोतरी होती है। 3 साल पश्चात हर साल ₹815 सैलरी में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाती है। धीरे-धीरे अधिकतम बेसिक सैलरी ₹31450 तक क्लर्क की पोस्ट पर काम कर रहे व्यक्ति को दी जाती है।

SBI Clerk In-Hand Salary

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में clerk के पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के अलावा ग्रेड pay और अन्य भत्ते उपलब्ध करवाए जाते हैं और दूसरी तरफ प्रोवाइडेड फंड कटौती और इनकम टैक्स कटौती के अलावा अन्य कटौती के बाद इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को ₹20000 से ₹22000 प्रति महीना मिलता है।

SBI Clerk Allowances

एसबीआई एक क्लर्क पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिनका जिक्र नीचे निम्नलिखित रुप से किया गया है।

1.Dearness Allowance:- हर प्रकार की नौकरी में महंगाई भत्ता दिया जाता है और इसी तरह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में clerk पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को भी बेसिक सैलरी का 17% महंगाई भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है।

2. House Rent Allowance:- मुख्यता नौकरी जिनमें घर किराया भत्ता उपलब्ध होता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क की पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को भी घर किराया भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है। घर किराया भत्ता बेसिक सैलरी का 10% तक उपलब्ध होता है।

3. इस पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को न्यूजपेपर भत्ता और फर्नीचर भत्ता भी उपलब्ध करवाया जाता है। मतलब यह है, कि महीने में फर्नीचर और न्यूज़पेपर का खर्चा भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिया जाता है।

4. एसबीआई क्लर्क की पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति का मेडिकल इंश्योरेंस बनाया जाता है। मेडिकल के लिए कई प्रकार के भत्ते नौकरी पर कार्यरत व्यक्ति को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिए जाते हैं।

5. जो व्यक्ति इस पद पर कार्यरत है। उस व्यक्ति को लोन की सुविधा घर मरमत के लिए और घर में शादी के लिए बिना ब्याज उपलब्ध करवाई जाती है।

SBI Clerk Promotion

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क की पोस्ट पर प्रमोशन दो प्रकार से होता है।

1. In-cadre Promotion

इस प्रकार के तरीके से clerk की पोस्ट पर कार्यरत व्यक्ति को जितना समय गुजरता है। उस हिसाब से लगातार प्रमोशन होते रहते हैं। पहला प्रमोशन 2 साल गुजरने के पश्चात होता है और उसके पश्चात धीरे-धीरे सीनियर की पोस्ट पर प्रमोशन होते हैं। प्रमोशन के साथ-साथ सैलरी के लिए में भी बढ़ोतरी होती है। इस प्रकार का प्रमोशन जोकि जॉइनिंग के बाद से कितने वर्ष तक काम किया है, उस हिसाब से मिलता है।

2. Promotion to Officer cadre

इस प्रकार के प्रमोशन जिस पर आपको एग्जाम और interview देना होता है। उसके बाद आपको सीनियर की पोस्ट पर upgrade किया जाता है।

Conclusion

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पद पर कार्यरत व्यक्ति को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के महंगाई भत्ते, घर किराया भत्ता,स्पेशल भत्ता उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही साथ मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। clerk पर कार्यरत व्यक्ति को प्रमोशन भी मिलते हैं। प्रमोशन के साथ-साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। आज हमने इस आर्टिकल में SBI Clerk Salary, SBI Clerk Job Profile, SBI Clerk Promotion, SBI Clerk Job Allowance के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट Box के माध्यम से पूछ सकता है।

इस आलेख  पढ़े :- Salary of the Governor of Rajasthan
सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

2 thoughts on “SBI Clerk Salary”

Leave a Comment

Don`t copy text!