SBI PO Salary 2021 – Allowance , Job Profile & Promotion

SBI PO वेतन 2021 –  अभ्यर्थी जो SBI PO 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे SBI PO वेतन के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे की  SBI PO नौकरी पाने वाले अभ्यार्थियों को कितना वेतन मिलेगा कार्य में उनकी जिम्मेदारियां क्या-क्या होंगी कार्य में कितनी तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी और साथ ही उन्हें किस तरह की Allowance दी जाएगी। SBI PO परीक्षा की तैयारी करने से पहले अभ्यर्थी SBI PO जॉब प्रोफाइल 2021 की पूरी जानकारी हमारे इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। वैसे उम्मीदवार जो SBI PO की परीक्षा देने का लक्ष्य रखे हैं उन्हें SBI PO Salary sleep जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए। इस आर्टिकल में हमने Sbi Po Basic Salary, Salary Structure, Allowance और Perks, Sbi Po Work Profile आदि पर चर्चा की है।आज के इस पोस्ट में,  Po के In-Hand Salary, Gross Salary, Job Profile, और कैरियर की प्रगति का पूरा विवरण आपसे Share कर रहे हैं। यह पोस्ट आपको Sbi Po 2021पास करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करेगा। आइए हम विवरणों को Details में जानते हैं।

SBI Po Salary Structure :-  SBI अपने आकर्षक वेतन के कारण सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक जाना जाता है। यह भारत में आकर्षक बैंकिंग क्षेत्र की नौकरियों में से एक है। Sbi में प्रतिष्ठित पोस्ट मिलने के अलावा, Probationary Officers की Salary तथा विभिन्न प्रकार की सुविधाओ  और Benefits दी जाती है। Sbi Po के रूप में काम करने वाला व्यक्ति Ibps Po की तुलना में उच्च वेतन प्राप्त करता है। उन्हें अधिक Allowance भी मिलते हैं।  यदि आप इस वर्ष Sbi Po के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं, तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि Probationary Officer का कार्य वास्तव में क्या है, उसके कर्तव्य क्या हैं और वह किस कैरियर के उद्देश्य को पूरा कर सकता है और Sbi Bank Po Sallery क्या है।

SBI PO Basic Pay 2021 (based on the notification released last year) Rs.27,620/- (with 4 advance increments) (in the scale of 23700-980/7-30560-1145/2-32850-1310/7-42020)
Leased House Accommodation SBI PO may take a house on lease, the amount of which varies with posting between a minimum of. Rs. 8000/- (in rural areas) and a maximum of Rs. 29500/- (in Mumbai).
Dearness Allowance This is revised every quarter and is calculated based on CPI (Consumer Price Index). Currently, DA is 46.9% of the basic pay.
Furniture Allowance Rs. 120000/- for the purchase of furniture
City Compensatory Allowance (CCA) This varies with the place of posting at 4% or 3%.
Travelling Allowance For official travels, reimbursement of AC 2-tier fare is provided
Medical Insurance 100% medical coverage for SBI employees and 75% for their family members
Petrol 50 Lts (For 2 wheelers) Or 55 Lts (For 4 Wheeler) Or Approx. Rs. 1100-1250 if you don’t have 2/4 wheelers (conveyance allowance).

Sbi Po वार्षिक पैकेज :-  Sbi की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, Sbi Po के लिए एक साल की  न्यूनतम Salary  8.20 लाख और पोस्टिंग के स्थान और अन्य कारकों के आधार पर अधिकतम 13.08 लाख होगा।

SBI PO Salary In Hand :-  सभी निश्चित कटौती करने के बाद SBI PO के हाथ में वेतन 42,000- 44,000 रूपय मिल जाते है। यह राशि कर्मचारी के पद के स्थान से अलग हो सकती है। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता जैसे शहरों में तैनात कर्मचारी को तुलनात्मक रूप से कुछ अधिक राशि मिलती है। 

SBI PO भत्ते ( SBI PO Allowance) :-

1.)  ऊपर दिए गए  Perks और लाभों के अलावा, SBI PO को चाय और कॉफी, अखबार, सफाई और श्रम, मनोरंजन आदि जैसे कई मासिक Allowance भी मिलते हैं, जो कि 4000 रुपए तक होते है।

2.)  उन्हें कार, घर, और अन्य व्यक्तिगत loans के लिए भारतीय स्टेट बैंक से रियायती दरों पर loans भी मिलता है।

3.) यात्रा या छुट्टी किराया रियायत भी SBI PO को दी जाती है।

4.) Sbi Bank Po Salary तुलनात्मक रूप से किसी भी अन्य बैंकिंग संस्थान से काफी अधिक है।

5.) Sbi Po का शुरुआती वेतन पोस्टिंग के स्थान अलग-अलग हो सकता है। आमतौर पर, महानगरों में तैनात कर्मचारियों को अधिक वेतन मिलता है।

6.) Designation, Attractive Salary के साथ, एक कर्मचारी को Pf, चिकित्सा सहायता, Ltc, आदि जैसे कुछ अन्य लाभ भी मिलते हैं।

SBI PO Job Profile:-

1.) SBI PO मे शामिल होने के बाद, 2 साल की Probation Period है। इस Time Period में वे बैंकों के कामकाज और उनकी प्रोफ़ाइल से संबंधित कर्तव्यों के बारे में आपको सिखाते  हैं।

2.) एक Probationary Officer के सामान्य कार्यों में इस तरह के कार्य शामिल हो सकते हैं। जैसे-  विभिन्न बैंकिंग पहलुओं का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करना, ग्राहक सेवाएँ (जो पासबुक प्रिंटिंग से लेकर खाता खोलने तक और बहुत कुछ हो सकता है ), Supervision of Clerical Work, Loan Processing, आदि।

2.) Sbi Po को प्रशिक्षण विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान किया जाता है जैसे – Retail (Personal) Banking, Advances, Rural Banking (Agriculture Training), आदि उनकी Probation Period के दौरान।

3.) चयन के बाद और सर्कल के Rm  से मिलने के बाद आवंटित शाखा को सीधे Sbi Po भेजा जाता है तथा Branch Manager को रिपोर्ट करने के बाद वह दैनिक बैंकिंग प्रोफ़ाइल के विभिन्न पहलुओं को सीखते हैं ।

4.) Probation की Period के दौरान, कर्मचारियों को कई विशेष प्रशिक्षण भी दिये जाता है।

 

निष्कर्ष :- जैसा कि आज हमने बताया कि SBI PO वेतन 2021 कितनी है और एसबीआई में नौकरी पाने के बाद उनकी वेतन किस तरह बढ़ती है और अभ्यर्थियों को किस प्रकार की Allowance  दी जाती है दोस्तों की भी आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो हमारे इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वैसे अभ्यार्थी जो एसबीआई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें एसबीआई पीओ वेतन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके इसके अलावा यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों के उत्तर जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे

सभी प्रकार को जॉब्स की सलेरी देखे 

Leave a Comment

Don`t copy text!